वनविभाग की सफलता: रात में 3 बजे पीछा कर पकड़ा खैर की 8 टन गीली लकड़ी से लदा ट्रक

कुराबड़ वन विभाग टीम की कार्रवाई, 10 किलोमीटर दूर तक पीछा कर पकड़ा ट्रक, करीब 8 माह जाम रहा अदवास-ओड़ा मार्ग

By: Sushil Kumar Singh

Published: 10 Mar 2019, 11:38 PM IST

उदयपुर/ अदवास. सराड़ा वनविभाग क्षेत्र के वगुरुवा गांव में रविवार तड़के वनविभाग के गश्ती दल ने एक ट्रक का पीछा कर उसमें लदी 8 टन वजनी खेर की गीली लकड़ी बरामद की। वनविभाग कुराबड़, वननाका पालोदड़ा व केवड़ा की सामूहिक कार्रवाई के बीच ट्रक चालक ने करीब 10 किलोमीटर ट्रक को भगाया, लेकिन आगे जाकर वह अदवास-ओड़ा मार्ग पर एक बिजली पोल से टकरा गया। बिजली के तारों से उलझे ट्रक को छोड़कर चालक को तो भाग लिया, लेकिन व्यवस्था सुधार होने तक करीब 8 घंटे यह मार्ग जाम रहा। इधर, विभाग ने क्रेन मंगवाकर ट्रक को बाहर कराया और ट्रक को रेंज की शिशवी नर्सरी लेकर पहुंचे। विभाग ने मौका पंचनामा बनाकर ट्रक मालिक व चालक के खिलाफ मामला दर्ज किया।
इससे पहले क्षेत्रीय वन अधिकारी विजेंद्रङ्क्षसह के नेतृत्व में विभागीय दल रात करीब एक बजे जगत गांव के बस स्टैण्ड पर गश्त पर था। तभी खाली ट्रक तेजी से निकला। इस पर दल को कुछ आशंका हुई। कुछ देर बाद ट्रक में वगुरुआ गांव से लकड़ी भरकर ट्रक वापस लौटा। इस बीच विभागीय टीम ने कमर कस ली और ट्रक का लौटते समय करीब १० किलोमीटर पीछा किया। अब मामले में ट्रक नंबर के हिसाब से वाहन मालिक एवं चालक की पहचान करने के भी प्रयास हो रहे हैं।

बनता है कत्था और पान मसाला
कुराबड़ व सराड़ा वन क्षेत्र में खेर की लकड़ी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। चित्तौडग़ढ़ में भी यहां से ही तस्करी होती है। लकड़ी का छोटा बुरादा बनाकर कत्था व पान मसाला बनाने के लिए लकड़ी को महाराष्ट्र भेजा जाता है।

 

Show More
Sushil Kumar Singh
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned