scriptसॉफ्टबॉल की जिला टीम में 85 प्रतिशत गांव की प्रतिभाएं | 85 percent village talent in softball district team | Patrika News

सॉफ्टबॉल की जिला टीम में 85 प्रतिशत गांव की प्रतिभाएं

locationउदयपुरPublished: Nov 12, 2021 12:14:41 am

Submitted by:

jagdish paraliya

उदयपुर जिला टीम का भीण्डर में शुरू हुआ 5 दिवसीय प्रशिक्षण

सॉफ्टबॉल की जिला टीम में 85 प्रतिशत गांव की प्रतिभाएं

सॉफ्टबॉल की जिला टीम में 85 प्रतिशत गांव की प्रतिभाएं

भीण्डर (उदयपुर). अमरीका से शुरू हुआ सॉफ्टबॉल का खेल आज भारत के गांव-गांव तक पहुंच चुका है। इसका ही नतीजा हैं कि उदयपुर जिला टीम में 85 प्रतिशत ग्रामीण स्कूलों के खिलाड़ी प्रतिनिधित्व करेंगे। उदयपुर जिला टीम का 5 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर 9 नवंबर से भीण्डर के महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल के खेल मैदान में शुरू हुआ। यहां पर उदयपुर जिले की 17 व 19 वर्षीय टीम के 16-16 खिलाड़ी प्रशिक्षण रहे हैं। यह टीमें बूंदी में 15 नवंबर से शुरू होने वाली प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगी।
ग्रामीण स्कूलों में बढ़ा सॉफ्टबॉल का उत्साह
सॉफ्टबॉल खेल का शहरों को छोड़ ग्रामीण क्षेत्रों में उत्साह बढ़ता जा रहा है। इसका ही नतीजा हैं कि उदयपुर की 17 व 19 वर्षीय टीम में कुल 32 खिलाडिय़ों में से 28 खिलाड़ी ग्रामीण स्कूलों के शामिल हुए हैं। जिसमें 19 वर्षीय टीम में भोईयों की पंचोली से 5, बिछड़ी से 2, जामर कोटड़ा से 3, अदवास से 2, करावली से 1, उदयपुर से 3 खिलाड़ी है। वहीं 17 वर्षीय में कुंथवास से 5, टीलाखेड़ा से 4, भीण्डर से 2, बेड़वास से 2, बोरी से 1, चिकलवास से 1, पानेरियों की मादड़ी से 1 खिलाड़ी है।
प्रयास करेंगे अगली बार भीण्डर में हो प्रतियोगिता
महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल के व्याख्यता दिनेश शर्मा ने बताया कि उदयपुर जिला टीमों का भीण्डर में आयोजित हो रहे प्रशिक्षण में स्कूल और भीण्डर के भामाशाहों के सहयोग से बेहतरीन व्यवस्था की जा रही है। हमारा लक्ष्य हैं कि अगले वर्ष प्रदेश स्तरीय प्रतियोगिता की मेजबानी भीण्डर करें ताकि खिलाडिय़ों के साथ क्षेत्र में इस खेल की पहचान बढ़ें।
दो कोच दे रहे हैं प्रशिक्षण
सॉफ्टबॉल उदयपुर एसोसिएशन सदस्य अरूण कोठारी ने बताया कि भीण्डर में चल रहे प्रशिक्षण में कोच के रूप में करावली स्कूल के शारीरिक शिक्षक प्रकाश सुथार व बोरी स्कूल के शारीरिक शिक्षक राजु माली खिलाडिय़ों का प्रशिक्षण दे रहे है। यह दोनों कोच राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ी रह चूके है। यह दोनों कोच खिलाडिय़ों को 5 दिन तक प्रशिक्षण देकर यहां से बूंदी लेकर जाएंगे। कोच प्रकाश सुथार ने बताया कि सभी खिलाडिय़ों को टीम के रूप में तालमेल रखते हुए बेहतर प्रदर्शन का प्रशिक्षण दे रहे हैं। कोच राजू माली ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ते उत्साह को देखते हुए यह खिलाड़ी टीम में बेहतर प्रदर्शन करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो