scriptखरीफ बुवाई का 95 फीसदी लक्ष्य पूरा, परिवार संग निराई – गुड़ाई में जुटे अन्नदाता | 95 of kharif sowing target Completed, Menar, Udaipur | Patrika News

खरीफ बुवाई का 95 फीसदी लक्ष्य पूरा, परिवार संग निराई – गुड़ाई में जुटे अन्नदाता

locationउदयपुरPublished: Jul 15, 2020 03:33:22 pm

Submitted by:

madhulika singh

वल्लभनगर में इस बार कोरोना की वजह से खेतों में चहलकदमी बढ़ी
 

Kharif cultivation started in Katni

Kharif cultivation started in Katni

मेनार. जिलेभर में बुवाई का कार्य अब अंतिम चरण में है । अधिकतर इलाकोंं में खरीफ फसल की बुवाई पूर्ण हो चुकी है । वे किसान जिन्होंने मानसूून की अच्छी बारिश के बाद भी बुवाई नहीं की थी उन वंचित किसानों ने भी गत दिनों में बुवाई कर दी है। मुख्य ब्लॉक कृषि अधिकारी मदन सिंह शक्तावत ने बताया कि‍ खरीफ फसल की बुवाई करीब करीब हो चुकी है। 40 हजार में से करीब 38 हजार हैक्टेयर भूमि पर बुवाई हो चुकी है। वल्लभनगर तहसील क्षेत्र में अब तक 95 फीसदी बुवाई हुई है जो की विभाग द्वारा प्रस्तावित निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप ही हुई है । परंपरागत फसलों के साथ साथ कुछ वर्षोंं में क्षेत्र के किसानों का रूझान सब्जियों के प्रति बढ़ रहा है। इस बार सब्जियों के प्रति किसानो का रुझान नजर आया । खेतों में मूंग, मूंगफली, मक्का, सोयाबीन,अजवाइन, ग्वार, तिलहन, उड़द, ज्वार, कपास, चवला की फसल अंकुरित होकर प्रारंभिक अवस्था में है जो अब मुख्य मार्गोंं से फसल खेतोंं में दिखने लगी है। क्षेत्र के मेनार, अमरपुरा , बामनिया , खेड़ली , रुंडेड़ा, नवानिया, तारावट, करणपुर, विजयपुरा, बरोड़िया, खड़ोदा आदि गांवोंं में किसान फसलों की निराई गुड़ाई में जुट गए हैंं। फसलों की निराई गुड़ाई का कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है। किसानों को मूसलाधार बारिश का बेसब्री से इंतज़ार है।
कोरोना से खेतोंं पर चहलकदमी बढ़ी

कोरोनो की वजह से कई प्रवासियों को अपने घरोंं की तरफ रुख करना पड़ा है। अब लोगो के गांंवोंं मेंं आने से लोगोंं के कमाई का जरिया खेती ही की जा रही है जिसके कारण किसानों की खरीफ़ की फ़सलोंं की बुवाई के साथ ही खेतोंं की चहलकदमी बढ़ गयी है और जहांं एक ओर चारोंं तरफ हरियाली दिख रही है । वहींं अपेक्षाकृत खेतोंं में लोगोंं की चहल पहल बढ़ी है।

ट्रेंडिंग वीडियो