scriptपिता की प्रेरणा से फैला जीवन में नया सवेरा और बन गए ‘भामाशाह, | A new dawn in life spread with the inspiration of father | Patrika News

पिता की प्रेरणा से फैला जीवन में नया सवेरा और बन गए ‘भामाशाह,

locationउदयपुरPublished: Nov 29, 2021 05:19:49 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

पिता ने तो जैसे उनका जीवन ही मोड़ दिया

पिता की प्रेरणा से फैला जीवन में नया सवेरा और बन गए 'भामाशाह,

पिता की प्रेरणा से फैला जीवन में नया सवेरा और बन गए ‘भामाशाह,

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. पिता ने तो जैसे उनका जीवन ही मोड़ दिया। लातूर में आए भूकंप में पीडि़त लोगों की सेवा व सहयोग के लिए वह उदयपुर से अपनी टीम और दो एम्बुलेंस लेकर गुजरात पहुंच गए थे और तब से उनका मन ही जैसे बदल गया। यहां जिक्र डॉ. विनोद पोरवाल का किया जा रहा है। शहर के ऑर्थोपेडिक चिकित्सक भले ही प्राइवेट हॉस्पिटल चलाते हैं, लेकिन सरकारी हॉस्पिटल को दिलकर खोलकर दान भी कर रहे हैं। केवल पिता जसकरण पोरवाल की प्रेरणा से उन्होंने वहां सैंकड़ों लोगों का उपचार किया। इसके बाद मिले सुकून से वे अब जरूरतमंदों को भी सहयोग करने लगे, उन्होंने कोरेाना काल में एमबी हॉस्पिटल को करोड़ों की सौगात दी है। यहां उन्होंने अकेले ही चार मंजिला कॉटेज खुद बनाकर हॉस्पिटल को सौंप दिया तो अब वे यहां अपने भाई के साथ मिलकर एमबी हॉस्पिटल के प्रवेश द्वार पर ही इन्र्फोमेशन सेंटर बना रहे हैं।
—–
पूरा परिवार करता है सहयोग

वे अब दान देने में भी पीछे नहीं है। इस काम में पूरा परिवार उनका दिल खोलकर सहयोग करता है और इसके बाद उन्हें एक ऐसा सुकून मिलता है जिन्हें शब्द देना मुश्किल है। मां जतनदेवी पोरवाल, पत्नी डॉ. आशा पोरवाल, दो बेटे अश्विन पोरवाल, वेदान्त पोरवाल व बेटी विदुषि उन्हें बेहद सहयोग कर रहे हैं। इससे उन्हें संबंल मिल रहा है। बकौल डॉ. पोरवाल एमबी में बनाए चार मंजिला कोटेज में 17 कक्ष, 1 सेमिनार रूम, दो ऑपरेशन विंग व चार वार्ड है। उन्होंने बताया कि एमबी में इन्फोर्मेशन सेंटर हेरिटेज लुक में बना रहे हैं, इसका खर्च उनके भाई हेमन्त पोरवाल के साथ मिलकर वे ही उठाएंगे। यह जनाना हॉस्पिटल व पुराने भवन के बीच में बनाया जा रहा है। डॉ. पोरवाल का कहना है कि किसी भी जरूरतमंद को मदद करने से सुकून मिलता है, जैसे एक हजार रुपए कमाने से ज्यादा अच्छा किसी की 100 रुपए मदद करने में लगता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो