NEET EXAM: नीट पंजीयन के लिए आधार जरूरी, केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड करवाएगा परीक्षा

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की नीट को लेकर अधिसूचना के अनुसार पंजीकरण 9 मार्च तक ऑनलाइन हो सकेगा।

By: madhulika singh

Published: 10 Feb 2018, 04:39 PM IST

भुवनेश पंड्या/ उदयपुर . राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) के पंजीकरण के लिए जरूरी है कि आवेदक का आधार कार्ड बना हुआ हो। पंजीयन के लिए विद्यार्थी के पास आधार होना अनिवार्य है।
केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा (नीट) को लेकर अधिसूचना के अनुसार पंजीकरण 9 मार्च तक ऑनलाइन हो सकेगा। आवेदन शुल्क दस मार्च तक जमा हो सकेगा। सामान्य वर्ग के लिए परीक्षा शुल्क 1400 और आरक्षित वर्ग के लिए 750 रुपए रहेगा। खास बात यह है कि ओपन स्कूल के छात्र नीट-2018 के लिए पात्र नहीं होंगे। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि परीक्षा एमबीबीएस व बीडीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए सीबीएसई करवाएगा। चयनित अभ्यर्थियों को एमसीआई अनुमोदित मेडिकल व दंत कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा।

 

READ MORE : REET के परीक्षार्थियों के लिए रेलवे ने की है ये सुविधा.. उदयपुर-अजमेर-उदयपुर चलेगी परीक्षा स्पेशल ट्रेन

 

- राष्ट्रीय पात्रता एवं प्रवेश परीक्षा मेें आवेदक की उम्र परीक्षा तिथि तक आधार के अनुरूप 17 से 25 वर्ष आयु वर्ग में हो। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व पीएच श्रेणी के उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 30 वर्ष रखी गई है। परीक्षा के लिए पात्र होने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 अंकों व आरक्षित वर्ग से संबंधित उम्मीदवारों के लिए 40 अंक के साथ भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान, जैव-प्रौद्योगिकी और अंग्रेजी में 10 प्लस 2 में उत्तीर्ण होना चाहिए।

- जो छात्र 12 बोर्ड परीक्षा में बैठ रहे हैं, वे भी आवेदन करने के लिए पात्र हैं। जम्मू-कश्मीर, असम और मेघालय राज्यों से कक्षा बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण या पास होने वाले आवेदकों को पासपोर्ट नंबर, राशन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या कोई अन्य वैध आईडी दर्ज करना होगा।

- अभ्यर्थी डेबिट, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई से शुल्क जमा करवा सकेंगे।
- वर्तमान अकादमिक सत्र से आंध्रप्रदेश और तेलंगाना के आवेदकों को देशभर में 15 प्रतिशत कोटा मिलेगा।
- इस साल एनईईटी उम्मीदवारों के लिए एक सवाल पेपर तैयार होगा।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned