scriptजानिए सुविवि योग केन्द्र को, जिसकी लाईब्रेरी में योग पर साढ़े तीन हजार पुस्तकें है… | about Mohanlal Sukhadia Yoga Center Udaipur | Patrika News

जानिए सुविवि योग केन्द्र को, जिसकी लाईब्रेरी में योग पर साढ़े तीन हजार पुस्तकें है…

locationउदयपुरPublished: Jan 15, 2019 06:00:16 pm

Submitted by:

Bhagwati Teli

– विदेश में भी हमारे प्राणायाम-योग का डंका

भुवनेश पण्ड्या/उदयपुर. मोहनलाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय के योग केन्द्र का डंका अब न सिर्फ देश के कोने-कोने में बज रहा है बल्कि जल्द ही सात समन्दर पार के कई विद्यार्थी यहां योग सीखने के लिए आने लगे हैं। फिलहाल फ्रांस, दक्षिण अमरीका, ब्राजील, चिली और आस्ट्रेलिया के विद्यार्थी विवि से सम्पर्क कर रहे हैं। जल्द ही विदेशी विद्यार्थियों को बड़े जत्थों को यहां पर योग शिक्षा लेते देख सकेंगे। यह योग केन्द्र वर्ष 2004 से संचालित हो रहा है। यह राज्य का पहला केन्द्र है, जिसे 2004 से 2009 तक यूजीसी राशि देती थी, लेकिन बाद में यह राशि बंद गई। 11 योग गुरु समय 7 से दोपहर 1 बजे तक बतौर गेस्ट फैकल्टी योग करवा रहे हैं। केन्द्र में योग शिक्षा की लाइब्रेरी है जिसमें देश-दुनिया की तीन से साढ़े तीन हजार पुस्तकें योग पर हैं।
सौ विद्यार्थी हैं अध्ययनरत
वर्तमान में इस योग केन्द्र में कुल 120 सीट हैं और 100 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। फिलहाल एमए पूर्वाद्र्ध और उत्तराद्र्ध में 40-40 एवं पीजी डिप्लोमा में 40 सीट है। डिप्लोमा में प्रति वर्ष 20 हजार और डिग्री में प्रति सेमेस्टर 12.50 हजार यानी चार सेमेस्टर की कुल 50 हजार रुपए फीस ली जा रही है।
READ MORE : अगर सब कुछ रहा सही तो आरएनटी मेडिकल कॉलेज इस मायने में हो जाएगा खास…

विदेशी विद्यार्थियों के लिए ये प्रावधान
विदेशी विद्यार्थियों के लिए पहली बार एमए और पीजी डिप्लोमा में 10-10 सीटें आरक्षित की गई है। डिप्लोमा के लिए एक हजार डॉलर एवं एमए के लिए 800 डॉलर प्रति सेमेस्टर यानी चार सेमेस्टर के लिए कुल 3200 डॉलर खर्च करने होंगे।
&पहले विदेशी विद्यार्थी पढऩे आते थे, लेकिन इस बार ऐसे-ऐसे देशों से विद्यार्थियों ने रुचि दिखाई है, जो पहले शामिल नहीं थे। फ्रांस, आस्ट्रेलिया और साउथ अमरीका जैसे देशों से बड़ी संख्या में विद्यार्थी आने वाले हैं। — डॉ दीपेन्द्रसिंह चौहान, कॉर्डिनेटर विवि योग सेन्टर, सुविवि
ये हैं शिक्षण के मुख्य विषय
-फंडामेंटल ऑफ योग
-ह्यूमन एनोटॉमी एण्ड साइकॉलोजी
-फंडामेंटल टेक्स ऑफ योग
-योग थैरेपी
-पतंजलि योग सूत्र
-योग के ग्रंथ
-योग एवं संस्कृति
-शरीर रचना एवं शरीर क्रिया विज्ञान
-योग व मानसिक स्वास्थ्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो