scriptजयपुर के आदेश पर एसीबी ने किया परिवाद दर्ज…पढ़िए पूरी खबर | ACB filed complaint on Jaipur orders udaipur news | Patrika News

जयपुर के आदेश पर एसीबी ने किया परिवाद दर्ज…पढ़िए पूरी खबर

locationउदयपुरPublished: Nov 20, 2018 11:48:18 am

www.patrika.com/rajasthan-news

pashu chiktisa

जयपुर के आदेश पर एसीबी ने किया परिवाद दर्ज…पढ़िए पूरी खबर

डॉ. सुशील सिंह चौहान/ उदयपुर. बीकानेर स्थित राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय (राजूवास) से संबद्ध नवानिया (वल्लभनगर) स्थित पशु चिकित्सा एवं पशु महाविद्यालय में गिर केटल ब्रिडिंग फार्म प्रोजेक्ट में लाखों रुपए के दुरुपयोग का मामले पर आखिरकार भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने सुध ली। जयपुर मुख्यालय के आदेश पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उदयपुर ने महाविद्यालय में संचालित केंद्र सरकार के गिर केटल ब्रिडिंग फार्म में हुई अनिययमितताओं को लेकर परिवाद दर्ज कर लिया है। अब इस पूरे प्रोजेक्ट से जुड़े सभी तथ्यों की बारीकी से जांच की जाएगी। इसके बाद एसीबी की तरफ से मामले में प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

यह था मामला
प्रकरण के तहत राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (आरकेवीवाई) के बजट के तहत शुरू हुआ गिर प्रोजेक्ट कायदे से 5 साल तक पूरा होना था। इसके तहत प्रोजेक्ट में पहले साल 100 और इसके अगले साल यानी दूसरे साल में प्रोजेक्ट में गिर नस्ल की 200 गाय खरीदी जानी थी, लेकिन प्रोजेक्ट के जिम्मेदारों ने 6 साल की अवधि में केवल 100 गाय ही खरीदी और 200 गायों के नाम पर गायों के भरण-पोषण का बिल उठाते रहे। प्रोजेक्ट में ही गायों का वजन तोलने के लिए एक लाख लागत की बजाय 8 लाख लागत का ट्रक तोलने वाला कांटा लगाया गया। पांच साल के प्रोजेक्ट में सातवें वर्ष का अतिरिक्त बजट मांगा गया, लेकिन आज तक भी प्रोजेक्ट आत्म निर्भर नहीं हो सका। प्रोजेक्ट में तय लागत से हटकर यहां गायों के बजट का उपयोग आधुनिक संशाधनों एवं सुविधाओं पर खर्च हुआ।
READ MORE : अठारह अभिषेक पूजन में हुआ जलाभिषेक, पढ़िए पूरी खबर…

पत्रिका ने खोली थी सिलेसिलेवार पोल
गौरतलब है कि राजस्थान पत्रिका ने गिर प्रोजेक्ट में हुई गड़बडिय़ों को लेकर 20 फरवरी को ‘आत्म निर्भर नहीं प्रोजेक्ट, गिर गायों पर संकट, 21 को ‘फिडिंग प्लांट पर बर्बाद किए लाखों रुपए, 22 फरवरी को ‘सात वर्ष में मात्र एक फीसदी से भी कम उपलब्धि, 23 को ‘खरीदी 100, उठाते रहे 200 गायों का खर्चा, 24 को ‘किसका भला? पशुओं का या खुद का, 25 फरवरी को ‘हमसे सीखा ब्राजील, खुद ने बिसराया, जैसी खबरों के माध्यम से पूरे गड़बड़झाले का खुलासा किया था।
क्लीनचिट पर सवाल
खास बात यह है कि पूरे मामले की राज्यपाल स्तर पर हुई शिकायत के बाद विवि प्रशासन ने औपचारिकता पूरी करने के लिए जांच दल बनाया था, जिसने बिना तथ्यों को जांचे विवि प्रशासन को जांच रिपोर्ट सौंपकर क्लीनचिट दे दी थी। इसके बाद विवि प्रशासन ने पूरे मामले को दबा दिया था।

दर्ज किया परिवाद
मुख्यालय के आदेश पर परिवाद दर्ज किया है। अब इस पूरे मामले की जांच की जाएगी। – हरीशचंद्रसिंह, सीआई, एसीबी उदयपुर

हम करेंगे सहयोग
किसी मामले में एसीबी ने परिवाद दर्ज किया है तो हमारे स्तर पर उनकी जांच में पूरा सहयोग दिया जाएगा। – डॉ. आर.के. धूरिया, डीन, पशु चिकित्सा महाविद्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो