script

पांचवीं कक्षा परीक्षा : तीन दिन में पांच हजार विद्यार्थी अनुपस्थित, आखिर क्‍या है इसका कारण, जानें

locationउदयपुरPublished: Apr 10, 2018 02:25:05 pm

Submitted by:

madhulika singh

जिले में अब तक पांचवीं कक्षा के तीन पेपर हुए हैं, लेकिन तीन पेपर में 4960 बच्चे अनुपस्थित रहे हैं।

5th board exam
उदयपुर . पांचवीं कक्षा की जिला स्तरीय मूल्यांकन परीक्षा ने इस बार बच्चों से लेकर अभिभावकों की परेशानियों को बढ़ा दिया है। अन्य स्कूल में परीक्षा देने जाने की व्यवस्था का असर उपस्थिति पर पड़ा है। जिले में अब तक पांचवीं कक्षा के तीन पेपर हुए हैं, लेकिन तीन पेपर में 4960 बच्चे अनुपस्थित रहे हैं। पहले दिन 1655 और दूसरे दिन 1659 और तीसरे दिन सोमवार को 1646 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।
अब तक यह व्यवस्था थी कि पांचवीं कक्षा की परीक्षा उसी स्कूल में होती थी, लेकिन इस बार कई स्कूलों के बच्चों को अन्य परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देने जाना पड़ रहा है। कई विद्यार्थियों को चार किलोमीटर दूरी तक परीक्षा देने जाना पड़ रहा है। अभिभावकों का कहना है कि वे बच्चे की परीक्षा को लेकर पहले कभी परेशान नहीं हुए, लेकिन इस बार उन्हें सुबह जल्दी उठकर बच्चे को अन्य परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा दिलवाने के लिए जाना होता है। जब तक उसकी परीक्षा नहीं होती तब तक वहीं बैठना
होता है।

यह है व्यवस्था
वर्तमान में कुल 58915 विद्यार्थी परीक्षा में पंजीकृत थे। पांच अप्रेल से शुरू हुई इस परीक्षा में जिले के 4804 (3781 सरकारी और 1023 निजी) स्कूलों के 58 हजार 895 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए। हालांकि जिले भर में परीक्षा के लिए करीब 1842 परीक्षा केन्द्र बनाए गए है। हो सकता है स्कूलों ने लगातार अनुपस्थित रहने वाले बच्चों के नाम काटे ना हो और इनकी संख्या परीक्षा देने वालों के लिए बता दी हो। इतनी संख्या में अनुपस्थित रहने की पूरी जानकारी जुटाकर ही कुछ कहा जा सकता है।
शिवजी गौड़, उपनिदेशक प्रारंभिक उदयपुर संभाग
READ MORE : JEE MAINS : कटऑफ कम रहने के आसार, विद्यार्थियों ने औसत 40 से 50 प्रश्न किए हल

प्रो. राजेश्वरी नरेन्द्रन अमरीका में देगी प्रशिक्षण
उदयपुर. सुखाडिय़ा विवि के संघटक वाणिज्य एवं प्रबन्ध अध्ययन महाविद्यालय के व्यवसाय विभाग की प्रो. राजेश्वरी नरेन्द्रन 20 दिवसीय दौरे पर अमरीका जाएगी। विभागाध्यक्ष प्रो. विजय श्रीमाली ने बताया कि प्रो. नरेन्द्रन ड्रेक्सेल विवि, पेनसिलवेनिया एवं वार्टन स्कूल, यूपेन के संयुक्त तत्वावधान में मानव संसाधन प्रबंध एवं प्रबंध में महिला सहभागिता विषय ग्लोबल क्लासरूम में 50 देशों के छात्र-छात्राओं को वर्चुअल माध्यम से प्रशिक्षण देगी।

ट्रेंडिंग वीडियो