scriptacharya mahashraman dharm shabha lakshyaraj singh mewar in bhilwara ud | शस्त्र उठाने वाले वीर, शस्त्र त्यागने वाले महावीर : लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ | Patrika News

शस्त्र उठाने वाले वीर, शस्त्र त्यागने वाले महावीर : लक्ष्यराज सिंह मेवाड़

भीलवाड़ा में आचार्य महाश्रमण से लिया आशीर्वाद

उदयपुर

Updated: November 19, 2021 11:01:17 pm

उदयपुर. मेवाड़ के पूर्व राजपरिवार के सदस्य लक्ष्यराजसिंह मेवाड़ ने गुरुवार को आचार्य महाश्रमण से भीलवाड़ा में मुलाकात कर आशीष लिया। मेवाड़ ने सम्मान स्वरूप कुर्सी पर ना बैठकर जमीन पर बैठे। मेवाड़ ने कहा कि जिन्होंने शस्त्र उठाएं, वे वीर और जिन्होंने शस्त्र त्यागे वे महावीर है। देश की अस्मिता की रक्षा के लिए शस्त्र उठाने वाले वीरों का हम सबके हृदय में सम्मान है और जिन्होंने शस्त्र त्यागे हैं या रखवा दिए हैं उन महावीर के प्रति हमारे ह्रदय में अटूट मान-सम्मान है। उन्होंने कहा कि मेवाड़वासियों के लिए सौभाग्य की बात है कि सर्वाधिक जैन मंदिर मेवाड़ में हैं, क्योंकि सर्वधर्म के लिए सर्वाधिक सुरक्षित क्षेत्र मेवाड़ ही रहा है। वे बोले कि आज भी रणकपुर के जैन मंदिर और वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप का इस दुनिया में कोई सानी नहीं है।
शस्त्र उठाने वाले वीर, शस्त्र त्यागने वाले महावीर : लक्ष्यराज सिंह
शस्त्र उठाने वाले वीर, शस्त्र त्यागने वाले महावीर : लक्ष्यराज सिंह
आचार्य ने कहा कि आदमी को अपनी आत्मा के हित के लिए बहुश्रुत की पर्युपासना, साधना करना व उनसे जिज्ञासा करनी चाहिए। चारित्रात्माओं के लिए ही नहीं, श्रावक-श्राविकाओं के लिए भी चतुर्मास का समय ज्ञानाराधना की दृष्टि से उपयोगी है। इस दौरान चारित्रात्माओं को अनेकानेक ग्रन्थों, आगमों के स्वाध्याय का अच्छा अवसर मिलता है तो श्रावक-श्राविकाओं को चारित्रात्माओं के दर्शन, सेवा व उपासना के माध्यम से ज्ञान प्राप्त हो सकता है।
आचार्यश्री की प्रवास व्यवस्था समिति के अध्यक्ष प्रकाश सुतरिया ने बताया कि लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने आचार्यश्री के समक्ष अपने भावनाओं को व्यक्त करते हुए कहा कि यह मेरा परम सौभाग्य है जो मुझे पूज्य आचार्यश्री महाश्रमणजी की श्रीचरणों में स्थान मिला। आचार्य ने उन्हें मंगल आशीर्वाद देते हुए कहा कि मन में सेवा की भावना हो और शक्ति का उपयोग दूसरों की सेवा, सहयोग में लगे तो अच्छा कार्य हो सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Republic Day 2022: 939 वीरों को मिलेंगे गैलेंट्री अवॉर्ड, सबसे ज्यादा मेडल जम्मू-कश्मीर पुलिस कोस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाBudget 2022: कोरोना काल में दूसरी बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण, जानिए तारीख और समयमुख्यमंत्री नितीश कुमार ने छोड़ा BJP का साथ, UP चुनावों में घोषित कर दिये 20 प्रत्याशीUP Assembly Elections 2022 : हेमा, जया, स्मृति और राजबब्बर रिझाएंगें मतदाताओं को, स्टार प्रचारकों की लिस्ट में हैं शामिलस्वास्थ्य मंत्री ने कोरोना हालातों पर राज्यों के साथ की बैठक, बोले- समय पर भेजें जांच और वैक्सीनेशन डाटाUttar Pradesh Assembly Elections 2022: सपा का महा गठबंधन अखिलेश के लिए बड़ी चुनौतीबजट से पहले 1 फरवरी को बुलाई गई विधायक दल की बैठक, यह है अहम कारण
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.