scriptप्रशासन प्रकाशित करेगा एक बुकलेट: आपदा प्रबन्धन के होंगे टिप्स | Administration will publish a booklet: Disaster Management's Tips | Patrika News

प्रशासन प्रकाशित करेगा एक बुकलेट: आपदा प्रबन्धन के होंगे टिप्स

locationउदयपुरPublished: Jun 05, 2019 09:34:26 am

Submitted by:

Bhuvnesh

पांच महकमों ने कलक्टर को आपदा प्रबन्धन की रिपोर्ट नहीं दी
– कलक्टर ने सात दिन का दिया समय

कलक्टर

कलक्टर

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. मानसून से पहले सोमवार को जिला कलक्टर ने आपदा प्रबंधन की बैठक ली और बैठक में उनकी ओर से मांगी गई रिपोर्ट 6 महकमों के अफसर लेकर ही नहीं आए। कलक्टर ने उनको सात दिन का समय दिया कि वे रिपोर्ट तैयार कर दे।
यहां कलक्टरी में जिला कलक्टर आनन्दी ने बैठक ली, उन्होंने विभागों को आगाह किया कि वे मानसून से पूर्व ही बाढ़ जैसी स्थिति हो जाने पर पहले ही पूरी गंभीरता बरते। आपदा प्रबन्धन को लेकर कलक्टर की ओर से मांगी गई रिपोर्ट नगर निगम, यूआईटी, एवीवीएनएल, चिकित्सा विभाग और रसद विभाग की नहीं आई थी। उन्होंने इन पांचों विभागों को सात दिन का समय देकर जल्द से रिपोर्ट सबमिट करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे अपने बांधों की डूब क्षेत्र में आने वाले इलाकों के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें, वे सभी 56 बांधों व पंचायती राज विभाग के 93 छोटे-बड़े बांधों के गेट ऑयल ग्रीस आदि कर उन्हें जांच परखने को कहा। कलक्टर ने आपदा प्रबंधन के लिए तहसील स्तर पर एक नोडल ऑफिसर नियुक्त करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने पुलिस प्रशासन को भी कंट्रोल रूम स्थापित करने, होमगार्ड और आरएसी की टीमों को मुस्तैद रखने, गोताखोर और सामानों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए। विद्युत विभाग को बिजली सप्लाई के पोल ठीक करने, ढीले तारों को खींचकर कसने, जमीन पर पड़े ट्रांसफार्मर को सही जगह पर लगाने को कहा। बैठक में बताया कि जिला प्रशासन शीघ्र एक बुकलेट प्रकाशित करने जा रहा है जिसमें आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी व्यक्तियों की सूची, उनके संपर्क नंबर आदि उपलब्ध रहेंगे और उसमें आपदा प्रबन्धन के टिप्स होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो