scriptअग्रसेन जयंती महोत्सव कार्यक्रम : धार्मिक आयोजनों में जुटा श्रद्धालुओं का रैला | Agrasen Jayanti Mahotsava Celebrates At Udaipur | Patrika News
उदयपुर

अग्रसेन जयंती महोत्सव कार्यक्रम : धार्मिक आयोजनों में जुटा श्रद्धालुओं का रैला

www.patrika.com/rajasthan-news

उदयपुरSep 17, 2018 / 09:07 pm

Sushil Kumar Singh

agrasen jayanti

अग्रसेन जयंती महोत्सव कार्यक्रम : धार्मिक आयोजनों में जुटा श्रद्धालुओं का रैला

उदयपुर. अग्रवाल वैष्णव समाज की ओर से अग्रसेन जयंंती महोत्सव की शृृंखला का आगाज रविवार को सूरजपोल स्थित अग्रवाल भवन में भगवान खाटू श्याम भजन संध्या के आयोजन के साथ हुआ। भगवान के आकर्षक श्रृंगार के साथ भजनों की प्रस्तुतियां आकर्षक रही। श्याम भक्त संध्या के संयोजक संजय अग्रवाल, दिनेश बसंल, संजय मारवाड़ी के नेतृत्व में समाज की 56 महिला एवं युवतियों ने केसरिया वस्त्र एवं चुनरी पहन बाबा के शीश की अगवानी एवं स्वागत किया। ढोल नगााडो शंख ध्वनि के बीच बाबा के दरबार में 56 भोग की महाप्रसादी की। अग्रवाल समाज के विभिन्न पचायतों के अध्यक्षों ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
बावजी को धराया 551 लड्डूओं का भोग
उदयपुर. हिरण मगरी सेक्टर १४ स्थित जय काली कल्याण शक्ति पीठ पर गणेश महोत्सव के बीच लोकदेवता को ५५१ लड्डूओं का भोग धराया गया। इस मौके पर बावजी का विशेष श्रृंगार किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में धर्मप्रेमियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। ये जानकारी गादीपति डॉ. हेमंत जोशी ने दी।
कालाजी बावजी को धराया श्रृंगार, रात्री जागरण का आयोजन
भटेवर. भादवी सप्तमी पर आराध्य देव श्रीकालाजी बावजी स्थानक पर धार्मिक कार्यक्रम एवं रात्री जागरण का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भोपाजी चतरा गाडरी के द्वारा विशेष आंगी कर उनको स्वर्ण चांदी के आभूषणों व विभिन्न प्रकार के फूलों से श्रृंगार धराया गया।
इस खास मौके पर सुबह से धार्मिक कार्यक्रमों के साथ भजन कीर्तनों के दौर में श्रद्धालुओं की भीड़ बनी रही। इस बीच विभिन्न गांवों-कस्बों सहित राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, मुम्बई जैसे राज्यों से पहुंचे श्रद्धालुओं ने बावजी के दर्शनों का लाभ लिया। रात्रि को मंदिर पर भजन संध्या के दौरान कई स्थानीय कलाकारों के अलावा गांव की महिलाओं ने पारम्परिक मंगल गीतों व भजनों की प्रस्तुतियां दीं।
भादवी छठ पर हुए जागरण
खेरोदा. कस्बे में स्थित खांकल देव बावजी के देवरे पर भादवी छठ पर रात्रि जागरण हुआ। इस मौके पर खांकलदेव बावजी को विशेष श्रंृगार धराया गया। मन्दिर परिसर को रोशनी से सजाया गया। रात को भजन कीर्तन के बाद महाआरती व प्रसाद वितरण हुआ।
भादवी छठ पर हुई हवन पूर्णाहुति
लूणदा. भैरूनाथ स्थानकों पर भादवी छठ के शनिवार को ठेंगाल भैरूजी की पूर्जा-अर्चना के बाद रात्रि जागरण का कार्यक्रम हुआ। इधर, रविवार को सप्तमी को पूजन हवन कार्यक्रम के दौरान सैकड़ों श्रद्धालुओं ने दर्शन लाभ लेने के साथ भोजन-प्रशादी के आयोजन में भी भगीदारी निभाई।
READ MORE :


एक शाम कल्लाजी राठौड़ के नाम
बाठेरड़ा खुर्द. पंचायत के ढाणी गांव में कल्लाजी राठौड़ स्थानक पर रात्रि जागरण व भजन संध्या सोमवार को आयोजित होगी। ग्रामीणों ने बताया कि प्रतिवर्ष की भांति इस बार भी भाद्रपद सुदी अष्टमी को कल्लाजी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। इस दौरान विशेष आंगी व पूजा अर्चना की जाएगी। नवमी पर मंगलवार को हवन किया जाएगा। यज्ञ के बाद महाप्रसादी का आयोजन होगा।
बाबा वासूराम वार्षिक महोत्सव ५ से
सिंध के बाबा बासूराम का वार्षिक महोत्सव स्थानीय प्रतापनगर स्थित बाबा वासूराम मंदिर में ५ अक्टूबर से धूमधाम से मनाया जाएगा। तीन दिवसीय आयोजन को लेकर रविवार को मंदिर परिसर में सचिन रंगवानी की उपस्थिति में बैठक का आयोजन हुआ।
महाराष्ट्र समाज के महोत्सव में बही रसधारा
महाराष्ट्र समाज की ओर से महाराष्ट्र भवन में आयोजित 72वें गणेशचतुर्थी महोत्सव के तहत रविवार को गायिका डॉ. शबनम चतुर्वेदी ने भजनों की प्रस्तुति दी। समाज अध्यक्ष सतीश सायखेडकर एवं चित्रा साखेड़कर ने भगवान गणेश की पूजा अर्चना की। संस्था की संास्कृतिक सचिव डॉ. नूतन कविटकर बिन्नीवाले, कोषाध्यक्ष अनिल जोगलेकर, उल्हास नेवे सहित अन्य मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो