scriptAhar museum tourists crave | पर्यटन स्थलों पर लौटी रौनक, लेकिन आहाड़ संग्रहालय पर्यटकों को तरसा | Patrika News

पर्यटन स्थलों पर लौटी रौनक, लेकिन आहाड़ संग्रहालय पर्यटकों को तरसा

2 सालों में आयड़ संग्रहालय में कम पर्यटक पहुंचे, न हो पाया कोई आयोजन

उदयपुर

Published: December 03, 2021 06:10:13 pm

उदयपुर. कोरोना महामारी के कारण पर्यटन को काफी नुकसान पहुंचा था, लेकिन संक्रमण का खतरा कम होने पर धीरे-धीरे शहर के पर्यटन स्थलों पर रौनक लौट आई। दिवाली पर लाभ पंचमी तक पर्यटकों से शहर पैक रहा। लेकिन, अब तक राजकीय संग्रहालय, आहाड़ पर्यटकों को तरस रहा है, जबकि कोरोना काल में सबसे पहले संग्रहालयों को ही खोला गया था। इसके बावजूद पर्यटक यहां कम संख्या में ही पहुंचे हैं। आहाड़ में पिछले तीन सालों में सबसे कम पर्यटक पहुंचे। यहां अब तक कोई आयोजन नहीं हो पाया है।
—————-
कोरोना काल में अब तक आए २,९३२ पर्यटक
कोरोना काल की बात की जाए तो वर्ष २०२०-२१ में आहाड़ संग्रहालय में कुल २,९३२ पर्यटक ही पहुंचे, जबकि वर्ष २०१९-२० की बात करें तो ५ सालों से सबसे अधिक करीब ६,७२७ पर्यटक पहुंचे थे। यानी इस साल आधे पर्यटक ही पहुंचे। वहीं, कोरोना काल से पहले तक यहां आयोजन भी होते थे। स्कूलों के बच्चे भी काफी संख्या में यहां विजिट के लिए पहुंचते थे, लेकिन पिछले दो सालों में स्कूल भी बंद रहने से स्कूली बच्चे भी यहां नहीं पहुंच पाए। वर्ष २०२०-२१ में ५९० स्कूली छात्र ही पहुंचे, जबकि वर्ष २०१९-२० में कुल २१४७ स्कूली विद्यार्थी यहां पहुंचे थे।
—————-
सरकारी वेबसाइट पर अब भी अधीक्षक हैं हुसैन
इधर, राजकीय संग्रहालय आहाड़ का अधीक्षक पद लगभग ३ वर्षों से रिक्त पड़ा है। अतिरिक्त कार्यभार चित्तौड़ के संग्रहालय क्यूरेटर को दे रखा है। वहीं, पुरातत्व व संग्रहालय की सरकारी वेबसाइट के अनुसार भी अब तक उदयपुर के संग्रहालय अधीक्षक मुबारिक हुसैन ही है, जबकि वे सेवानिवृत्त हो चुके हैं। अब तक इसे अपडेट नहीं किया गया है।
—————-
आहाड़ संग्रहालय में आए कुल पर्यटक व पर्यटकों से प्राप्त आय -
वर्ष - देशी व्यस्क - देशी छात्र- विदेशी व्यस्क - विदेशी छात्र- पर्यटकों की कुल संख्या- पर्यटकों से प्राप्त आय
२०२०-२१ - २३३४ - ५९० - ७ - १ - २९३२- ४७३६५
Ahar museum tourists crave
पर्यटन स्थलों पर लौटी रौनक, लेकिन आहाड़ संग्रहालय पर्यटकों को तरसा
२०१९-२० - ४२९३ - २१४७ - १९६- ९१ -६७२७- १३१४८०
२०१८-१९ - २३९३ - ७२२ - १३५ - २५ - ३२७५ - ६९८३०

——————
इनका कहना है...
चित्तौड़ के अतिरिक्त उदयपुर का भी कार्यभार संभाल रखा है। अधीक्षक पद पर जल्द ही सरकार कुछ निर्णय करेगी। वहीं, जहां तक आयोजनों की बात है तो सरकार के आदेशानुसार कोरोनाकाल में यहां कार्यक्रम नहीं हो पाए। अब फिर से सरकार को इस संबंध में लिखा है, वहां से स्वीकृति आते ही कार्यक्रम किए जा सकेंगे।
हिमांशु सिंह, क्यूरेटर, चित्तौडग़ढ़ संग्रहालय व अतिरिक्त कार्यभार आहाड़ संग्रहालय

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्कर'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीUP Weather News Update : ठंड ने ताेड़ा 13 साल का रिकॉर्ड, अगले तीन दिन बारिश का अलर्ट, 10 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएंबड़ी खबर- सरकार ने माफ किया पुराना बिल, अब महंगी होगी बिजली
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.