scriptपर्यटन स्थलों पर लौटी रौनक, लेकिन आहाड़ संग्रहालय पर्यटकों को तरसा | Ahar museum tourists crave | Patrika News

पर्यटन स्थलों पर लौटी रौनक, लेकिन आहाड़ संग्रहालय पर्यटकों को तरसा

locationउदयपुरPublished: Dec 03, 2021 06:10:13 pm

Submitted by:

surendra rao

2 सालों में आयड़ संग्रहालय में कम पर्यटक पहुंचे, न हो पाया कोई आयोजन

Ahar museum tourists crave

पर्यटन स्थलों पर लौटी रौनक, लेकिन आहाड़ संग्रहालय पर्यटकों को तरसा

उदयपुर. कोरोना महामारी के कारण पर्यटन को काफी नुकसान पहुंचा था, लेकिन संक्रमण का खतरा कम होने पर धीरे-धीरे शहर के पर्यटन स्थलों पर रौनक लौट आई। दिवाली पर लाभ पंचमी तक पर्यटकों से शहर पैक रहा। लेकिन, अब तक राजकीय संग्रहालय, आहाड़ पर्यटकों को तरस रहा है, जबकि कोरोना काल में सबसे पहले संग्रहालयों को ही खोला गया था। इसके बावजूद पर्यटक यहां कम संख्या में ही पहुंचे हैं। आहाड़ में पिछले तीन सालों में सबसे कम पर्यटक पहुंचे। यहां अब तक कोई आयोजन नहीं हो पाया है।
—————-
कोरोना काल में अब तक आए २,९३२ पर्यटक
कोरोना काल की बात की जाए तो वर्ष २०२०-२१ में आहाड़ संग्रहालय में कुल २,९३२ पर्यटक ही पहुंचे, जबकि वर्ष २०१९-२० की बात करें तो ५ सालों से सबसे अधिक करीब ६,७२७ पर्यटक पहुंचे थे। यानी इस साल आधे पर्यटक ही पहुंचे। वहीं, कोरोना काल से पहले तक यहां आयोजन भी होते थे। स्कूलों के बच्चे भी काफी संख्या में यहां विजिट के लिए पहुंचते थे, लेकिन पिछले दो सालों में स्कूल भी बंद रहने से स्कूली बच्चे भी यहां नहीं पहुंच पाए। वर्ष २०२०-२१ में ५९० स्कूली छात्र ही पहुंचे, जबकि वर्ष २०१९-२० में कुल २१४७ स्कूली विद्यार्थी यहां पहुंचे थे।
—————-
सरकारी वेबसाइट पर अब भी अधीक्षक हैं हुसैन
इधर, राजकीय संग्रहालय आहाड़ का अधीक्षक पद लगभग ३ वर्षों से रिक्त पड़ा है। अतिरिक्त कार्यभार चित्तौड़ के संग्रहालय क्यूरेटर को दे रखा है। वहीं, पुरातत्व व संग्रहालय की सरकारी वेबसाइट के अनुसार भी अब तक उदयपुर के संग्रहालय अधीक्षक मुबारिक हुसैन ही है, जबकि वे सेवानिवृत्त हो चुके हैं। अब तक इसे अपडेट नहीं किया गया है।
—————-
आहाड़ संग्रहालय में आए कुल पर्यटक व पर्यटकों से प्राप्त आय –
वर्ष – देशी व्यस्क – देशी छात्र- विदेशी व्यस्क – विदेशी छात्र- पर्यटकों की कुल संख्या- पर्यटकों से प्राप्त आय
२०२०-२१ – २३३४ – ५९० – ७ – १ – २९३२- ४७३६५
२०१९-२० – ४२९३ – २१४७ – १९६- ९१ -६७२७- १३१४८०
२०१८-१९ – २३९३ – ७२२ – १३५ – २५ – ३२७५ – ६९८३०

——————
इनका कहना है…
चित्तौड़ के अतिरिक्त उदयपुर का भी कार्यभार संभाल रखा है। अधीक्षक पद पर जल्द ही सरकार कुछ निर्णय करेगी। वहीं, जहां तक आयोजनों की बात है तो सरकार के आदेशानुसार कोरोनाकाल में यहां कार्यक्रम नहीं हो पाए। अब फिर से सरकार को इस संबंध में लिखा है, वहां से स्वीकृति आते ही कार्यक्रम किए जा सकेंगे।
हिमांशु सिंह, क्यूरेटर, चित्तौडग़ढ़ संग्रहालय व अतिरिक्त कार्यभार आहाड़ संग्रहालय

ट्रेंडिंग वीडियो