कोरोना से हवाई सफर पर लग रहा ब्रेक, अप्रेल में कम हुआ यात्रीभार

 

मात्र 33 हजार 191 लोगों ने किया सफर, उड़ानें भी हुईं कम, अहमदाबाद और जयपुर के लिए भी नहीं शुरू हो पाई उड़ान

By: madhulika singh

Published: 12 May 2021, 06:16 PM IST

उदयपुर. कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर फिर से हवाई सफर पर ब्रेक लगा रही है। जनवरी से अप्रेल तक की बात की जाए तो उदयपुर एयरपोर्ट पर यात्री भार में गिरावट का दौर जारी है। अब मई माह में लॉकडाउन के कारण यात्री भार और कम होने की संभावना है। वहीं, उड़ानों की बात की जाए तो जनवरी से अब तक उड़ानों की संख्या भी कम हो चुकी है, जिससे भी हवाई यात्रा पर असर पड़ा है।

पिछले दो माह में 47 हजार से अधिक यात्री घटे

पिछले दो माह में उदयपुर एयरपोर्ट पर करीब 47 हजार से अधिक यात्री घटे हैं। फरवरी माह में जहां यात्रियों की संख्या 80 हजार 196 थी तो वहीं, अप्रेल में ये संख्या गिरकर 33 हजार 191 पर पहुंच गई। इसमें 47 हजार यात्रियों की कमी आई है। इसका मुख्य कारण तो कोरोना संक्रमण का तेजी से फैलना है जिससे केवल हवाई सफर ही नहीं बल्कि रेल, बस व अन्य सफर भी प्रभावित हुए हैं।


उड़ानें भी अब महज तीन शहरों के लिए

नए साल की शुरुआत जहां अच्छी थी और उड़ानों के फिर से शुरू होने की संभावना भी बढ़ी थी। लेकिन, मार्च तक कोरोना की दूसरी लहर का कहर बढऩे से उड़ानें भी कम होने लगीं। मार्च से पहले तक दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरू, अहमदाबाद और जयपुर के लिए उड़ानें भी शामिल थीं] लेकिन, अहमदाबाद और जयपुर की उड़ान समर शेड्यूल में बंद कर दी गई। 1 मई से स्पाइसजेट इन दोनों उड़ानों को फिर से शुरू करने जा रहा था, लेकिन यात्रीभार ना मिलने से दोनों उड़ानें ही शुरू नहीं हो पाईं। अब मुंबई, दिल्ली व बेंगलूरू के लिए भी सप्ताह में केवल चार दिन के लिए ही उड़ानें हैं।

जनवरी से अब तक उदयपुर एयरपोर्ट पर यात्रीभार की स्थिति
अप्रेल - 33,191

मार्च - 69,332
फरवरी - 80,196

जनवरी - 65,738

COVID-19 virus indigo SpiceJet flights
Show More
madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned