हवाई सफर शुरू जरूर हुआ, लेकिन बुकिंग्स गिनी-चुनी

फ्लाइट्स शुरू होने के बावजूद कम हैं यात्रियों की संख्या, सिर्फ लॉकडाउन में फंसे लोग ही कर रहे हैं यात्रा, ट्रेवल एजेंट्स बोले- अगले 2-3 महीने तक लोग घूमने के लिए नहीं करेंगे ट्रेवल

 

 

By: madhulika singh

Published: 27 May 2020, 04:11 PM IST

उदयपुर. लॉकडाउन 4.0 के बीच घरेलू उड़ानों की स्वीकृति मिलने के बाद भले ही उड़ानें फिर से शुरू हो गई हों, लेकिन अभी उतने यात्री नहीं हैं। बुङ्क्षकग्स भी केवल वे ही लोग करवा रहे हैं, जो कहीं न कहीं फंसे हुए हैं और वहां से अपने घर लौटना चाहते हैं। उदयपुर की बात करें तो अभी दिल्ली और अहमदाबाद के लिए ही फ्लाइट्स शुरू हो पाई है। जयपुर व मुंबई की कैंसल कर दी गई है। ऐसे में ट्रेवल एजेंसियों को गिनी-चनी बुकिंग्स ही मिल पा रही है।


अभी हवाई सफर केवल आवश्यकता

ट्रेवल एजेंट अफरोज खान ने बताया कि लंबे समय बाद फ्लाइट्स शुरू तो हो गई ,लेकिन अभी यात्री कम हैं। इन दिनों वे ही यात्री हवाई सफर कर रहे हैं, जो लॉकडाउन के दौरान कहीं न कहीं फंसे हुए थे और जिन्हें आवश्यकता है। बिजनेसमैन, प्रोफे शनल्स आदि अभी यात्रा करने वालों में नहीं हैं। वहीं, नियमों के अनुसार यात्रा करने वाले लोग आकर सीधे क्वॉरंटीन हो रहे हैं, जबकि कोई सामान्य तरीके से ही कहीं जाना चाहे तो वो अभी यात्रा नहीं करेगा क्योंकि हर राज्य के क्वॉरंटीन के अलग-अलग नियम है। ऐसे में कोई दूसरे राज्यों में जाकर क्वॉरंटीन नहीं होना चाहेगा।

2-3 माह का समय लगेगा
ट्रेवल व्यवसाय से जुड़े अशोक जोशी के अनुसार हवाई सफर शुरू हो गया है। बुङ्क्षकग्स बहुत कम है। लोग एक जगह से दूसरी जगह केवल फंसे होने के कारण जा रहे हैं। वे घर लौटना चाहते हैं। वहीं क्वॉरंटीन होने के नियमों के कारण लोग यात्रा करने से बचना चाह रहे हैंं। अगर कोई जरूरी काम से कहीं जाएं तो वे तुरंत वापस भी आना चाहेंगे, लेकिन अभी इस समय क्वॉरंटीन किया जाएगा तो बेहद जरूरी होने के अलावा कोई यात्रा नहीं करना चाहेगा। ऐसे में ट्रेवल एजेंसियों और एविएशन को नुकसान है। इस स्थिति से निकलने में कम से कम 2 से 3 महीने का समय लगेगा। तब तक कुछ नियमों में भी ढील दे दी जाएगी।

madhulika singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned