'बिजली बिल ऑनलाइन पाओ, जमा भी ऑनलाइन कराओ'

अजमेर डिस्कॉम की अपील

By: Pankaj

Published: 01 Apr 2020, 02:07 AM IST

उदयपुर . लॉक डाउन के चलते आमजन को बिजली बिल जमा कराने में परेशानी नहीं हो, इसके लिए अजमेर डिस्कॉम की ओर से ऑनलाइन बिल भुगतान की अपील की गई है। इसके लिए 'बिजली बिल ऑनलाइन पाओ, जमा भी ऑनलाइन कराओÓ स्लोगन दिया गया है।

बीते सालों में बढ़े डिजिटलाइजेशन में बिल ऑनलाइन पाने और जमा कराने की सुविधा मिली है। हालांकि ये उपभोक्ताओं की आदत में कम है, लेकिन लॉक डाउन जैसी समस्या में ये कारगर साबित हो रही है। ऐसे में निगम की ओर से भी ऑनलाइन व्यवस्था से जुडऩे की अपील की जा रही है।

बिल ऐसे पाएं ऑनलाइन
उपभोक्ता अपना बिजली बिल ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए निगम की वेबसाइट इएनइआरजीवाइ डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन/एवीवीएनएल के होम पेज पर उपलब्ध लिंक पर अपने ईमेल, फोन नम्बर को अपने 'केÓ नम्बर के साथ रजिस्टर कर बिल ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।
ऐसे जमा कराएं ऑनलाइन

उपभोक्ता बिल ऑनलाइन जमा भी करा सकते हैं। इसकी सुविधा भी निगम की वेबसाइट के होम पेज पर दी गई है। इसके अलावा उपभोक्ता अपना बिल मोबाइल एप ऊर्जा सारथि, पेटीएम, गूगल पे, ईमित्र एप, फोन पे, भीम एप, एमेजॉन एप और सभी प्रमुख बैंकों की वेबसाइट पर उपलब्ध एप के माध्यम से भी जमा करा सकते हैं।
सभी को हुई आसानी
डिजिटलाइजेशन के चलते व्यवस्थाएं काफी बढ़ गई है। अब पहले जैसी परेशानियां नहीं रही। अब बिल ऑनलाइन उपलब्ध है, वहीं जमा कराने के लिए भी ऑनलाइन के कई प्लेटफॉर्म है। इससे आमजन के साथ ही निगम को भी आसानी हुई है।

गिरीश कुमार जोशी, अधीक्षण अभियंता, उदयपुर सर्कल

Pankaj Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned