अनूठी मिसाल: उदयपुर में हो रही इस शादी में बेटी ने पेश की मिसाल, सभी कर रहे ऐसी शादी की तारीफ

अनूठी मिसाल: उदयपुर में हो रही इस शादी में बेटी ने पेश की मिसाल, सभी कर रहे ऐसी शादी की तारीफ

Madhulika Singh | Publish: Apr, 17 2018 12:09:20 PM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

मावली - पहल उस बेटी ने की है, जिसकी शादी होगी। बेटी की बात को सभी ने सराहा और वही किया, जो बेटी ने चाहा।

शुभम कड़ेला. मावली (निप्र). जावड़ पंचायत के वाड़ाबावड़ी में किशनसिंह कितावत की पुत्री संतोष (पुष्पा कुंवर) की शादी होगी। यहां पहली बार शादी में शराब प्रतिबंधित रहेगी। पहल उस बेटी ने की है, जिसकी शादी होगी। बेटी की बात को सभी ने सराहा और वही किया, जो बेटी ने चाहा।

 

शराब के साथ पहरावणी को भी नकारा गया है और इसके लिए बकायदा कुमकुम पत्रिका में भी संदेश छपवाया गया है। किशनसिंह ने निर्णय लिया कि बेटी की शादी में शराब पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। कितावत नोबल्स सोसायटी, निर्भया नशामुक्त नवजीवन ज्योति संस्थान, पप्पूसिंह कितावत धोरा, महेन्द्रसिंह, हीरसिंह, मोहनसिंह, भगवतसिंह, नाहरसिंह, भैरूसिंह ने भी समर्थन जताया।

 

अनुकरणीय पहल है। ऐसी बेटियों से ही जागृति आ सकती है। मैं संतोष कुंवर और कितावत परिवार का आभार व्यक्त करता हूं। इस शादी की सीख को मैं भी आगे बढ़ाउंगा और आगामी दिनों में होने वाली शादियों में भी पहरावणी और शराबबंदी की अपील करुंगा।
तनवीरसिंह कृष्णावत, अध्यक्ष, सकल राजपूत महासभा

 

 

 

alcohol free marriage in mavali udaipur

अभियान की शुरुआत
कर्मवीर सेवा संस्थान एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने सोमवार को बाल विवाह रोको अभियान का शुभारम्भ किया। जिलाध्यक्ष हेमन्त कुमार शर्मा ने बताया कि गुजराती बस्ती व गुरु गोविन्द सिंह विद्यालय के बाहर जागरूकता शिविर लगाया है। गिरीराज माली ने कानूनी प्रावधान, दुष्प्रमाण बताए। विक्रमसिंह भटटनागर ने अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्टे्रट रिद्धिमा शर्मा के निर्देशानुसार कन्या भ्रूण हत्या, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, प्रतिकर स्कीम जानकारी दी।

 

 

READ MORE: प्रशासन ने रुकवाया बाल विवाह
खेरवाड़ा. पहाड़ा थाना क्षेत्र में प्रशासन ने बाल विवाह रुकवाने के लिए परिजनों को पाबन्द किया है। जानकारी के अनुसार पहाड़ा में बाबू सिंह पुत्र मोग सिंह के बेटे जगदीश की शादी 18 अप्रेल को होनी थी। बाल विवाह की सूचना पर खेरवाड़ा तहसीलदार मोहकमसिंह पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे और दूल्हे के दस्तावेजों की जांच की। दूल्हें के नाबालिग होना जाने पर परिवारजनों को बाल विवाह नहीं करने के लिए पाबन्द किया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned