आकस्मिक निरीक्षण में खुल गई पोल

आकस्मिक निरीक्षण में खुल गई पोल
- सीएमएचओ के निर्देश पर हुए आकस्मिक निरीक्षण

bhuvanesh pandya | Updated: 18 Aug 2019, 07:26:10 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

- सीएमएचओ के निर्देश पर हुए आकस्मिक निरीक्षण

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देश पर विभिन्न टीमों ने शनिवार को स्वास्थ्य केन्द्रों का दौरा कर आकस्मिक निरीक्षण किया जिसमें अव्यवस्थाओं की पोल खुल गई। सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी के निर्देश पर जिले में ३१ जिलाधिकारी और खण्ड मुख्य चिकित्सा अधिकारियों एवं खण्ड कार्यक्रम प्रबंधक की कुल 31 टीमों ने जिले के चिकित्सा संस्थानों (सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं उप स्वास्थ्य केन्दों) का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में संस्थान की साफ -सफाई, लेबर रूम की स्थिति, नि:शुल्क दवाओं एवं जांचों की उपलब्धता, स्टॉफ की उपस्थिति, मरीजों के साथ व्यवहार, बायो मेडिकल वेस्ट का निस्तारण एवं अन्य सुविधाओं को देखा। साथ ही जिले में कई स्थानों से प्राप्त शिकायतों के आधार पर भी जांच की गई। विभाग के अधिकारियों ने संस्थानों पर जाकर कर्मचारियों के साथ विभिन्न फ्लेगशिप योजनाओं की भी समीक्षा की। विभाग को कुछ जांच अधिकारियों ने रिपोर्ट भेज दी है।

----
बीसीएमओ कोटडा डा. शंकर लाल चव्हाण ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र माण्डवा के वार्ड में चादरें बिछी नहीं मिली। चिकित्सा अधिकारी से इसके संबंध में पूछने पर चादरों को धोने के लिए भेजने की बात कही।

- वैभव सारोहा ने मादड़ी स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया जहां चिकित्सक डे ऑफ पर थे।
- सीएमएचओ डॉ दिनेश खराडी ने पीएचसी भल्लों का गुड़ा केन्द्र के बाथरूम में बाल्टी-साबुन नहीं होने पर स्टॉफ को डांट लगाते हुए निर्देश दिए कि व्यवस्था कर फ ोटो खींच कर भिजवाएं। उप स्वास्थ्य केन्द्र बिछड़ी पर प्रसाविका यूनिफ ार्म में नहीं पाई गई।

- डीपीएम एनएचएम डॉ जीएस राव ने पीएचसी मादडी (झाड़ोल) में मौके पर खड़े रहकर साफ -सफ ाई करवाई, जहां चिकित्सक अनुपस्थित मिले।
- डिप्टी सीएमएचओ डॉ राघवेन्द्र राय ने मावली का दौरा किया जहां एसटीएस हरीश लबाना खण्ड के टीबी मरीजों को बुलाकर दवाई दे रहे थे जिनकों डांटते हुए पाबंद किया कि सभी मरीजों को खण्ड पर नहीं बुलाकर उप स्वास्थ्य केन्द्र से मरीजों को दवाई देना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। पीएचसी सालेरा कालां डा रॉबिन यादव अनुपस्थित पाए गए।

- अतिरिक्त सीएमएचओ डा रागिनी अग्रवाल ने सब सेन्टर कविता बंद पाया, जहां की प्रसाविका अवकाश पर थी।
- डॉ विकास मीणा ने सीएचसी टीडी, पीएचसी बारापाल और उप स्वास्थ्य केन्द्र खजूरी का निरीक्षण किया। उप स्वास्थ्य केन्द्र खजूरी बंद पाया गया। प्रसाविका एमआर टीकाकरण में ड्यूटी पर बताई गई।

---
हमने शुरुआत की है, इसे हम निरन्तर जारी रखेंगे। इसी प्रकार कभी भी आकस्मिक निरीक्षण होंगे, इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को भी प्रेषित होगी। सभी निरीक्षकों की रिपोर्ट मिली नहीं है।

डॉ दिनेश खराड़ी, सीएमएचओ उदयपुर

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned