उदयपुर के अमन ने बनाया इंडोर जीपीएस, एशिया के टॉप टेन स्टार्टअप में शुमार, तीन साथियों के साथ मिलकर ली उपलब्धि

उदयपुर . उदयपुर के अमन बापना ने तीन साथियों के साथ मिलकर दो वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद इंडोर जीपीएस बनाने का सपना साकार कर दिखाया।

By: Jyoti Jain

Published: 10 Feb 2018, 12:02 PM IST

उदयपुर . उदयपुर के अमन बापना ने तीन साथियों के साथ मिलकर दो वर्ष की कड़ी मेहनत के बाद इंडोर जीपीएस बनाने का सपना साकार कर दिखाया। इन्होंने जीपीएस के लिए बहुपयोगी सॉफ्टवेयर व हार्डवेयर का विकास किया है। चारों युवाओं ने दिसम्बर 2015 में अन्तरराष्ट्रीय कंपनी जीडब्ल्यूसी का बेहतर पैकेज ठुकरा कर अपने देश में रहकर कुछ करने की ठानी थी। आईआईटी मुम्बई व कानपुर में पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने यह तय कर लिया था।

 

 

READ MORE: PICS: ख्यात जादूगर ड्रमॉण्ड विलियम थामस ने उदयपुर में दिखाए ऐसे जादू कि सभी देखते रह गए, देखें तस्वीरें

 


कि काम ऐसा करेंगे जो खास हो। इंडोर में काम नहीं करता गुगल जीपीएसगुगल का जीपीएस केवल खुले में ही काम करता है, जबकि इनकी टेक्नोलॉजी जिसे इन लॉकेट नाम दिया है, बड़े-बड़े औद्योगिक परिसर, हवाई अड्डों, कार्यालयों, छोटे-बड़े वाहनों में काम आएगा। इससे कार्मिकों को किसी भी समय आसानी से ट्रेक किया जा सकता है। अमरीका को छोडकऱ यह अपनी तरह का पहला प्रयास है। इनकी कंपनी क्लीन स्लेट टेक्नोलॉजीज बेंगलूरु में है। इन लोकेट का उपयोग कुछ औद्योगिक इकाइयों ने शुरू कर दिया है।

 

 

READ MORE: PATRIKA EXCLUSIVE: राजस्थान के इस शिवधाम का पढ़ें ये अनूठा इतिहास, यहां रावण ने की थी आराधना, आदिवासियों के लिए हरिद्वार से कम नहीं

 

एशिया के टॉप टेन स्टार्टअप में शुमार
वर्ष 2017 में इसे आईबीएम की ओर से एशिया के टॉप टेन स्टार्टअप में चुना गया। इसके प्रजेन्टेशन का सीधा प्रसारण भी सीएनबीसी न्यूज चैनल ने किया था। इस प्रयास को अन्तरराष्ट्रीय कंपनी बाउच ने भी अपने कार्यक्रम में शामिल किया। इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिए किसी भी हार्डवेयर की जरूरत नहीं होती। यह मोबाइल की सहायता से काम करता है। अमन के पिता चन्द्रेश बापना ने बताया कि इसकी ट्रेकिंग रिपोर्ट रियल टाइम होती है।

 

READ MORE: PATRIKA IMPACT: आखिरकार रंग लायी पत्रिका की मुहिम, बच्चे को ऑपरेट किया डॉक्टर्स ने, वेंटिलेटर पर बच्चा, देखें वीडियो

Jyoti Jain
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned