scriptकभी भी ढह सकता है आंगनबाड़ी भवन, खतरे में बच्चों की जान | Anganwadi building can collapse anytime, children's lives in danger | Patrika News

कभी भी ढह सकता है आंगनबाड़ी भवन, खतरे में बच्चों की जान

locationउदयपुरPublished: Sep 24, 2021 01:46:43 am

Submitted by:

jagdish paraliya

हादसे की आशंका : जिम्मेदारों को अवगत कराया लेकिन कोई नहीं ले रहा सुध

कभी भी ढह सकता है आंगनबाड़ी भवन, खतरे में बच्चों की जान

कभी भी ढह सकता है आंगनबाड़ी भवन, खतरे में बच्चों की जान

झाड़ोल (उदयपुर). पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत ढावली के राजस्व गांव मुण्डावली में स्थित अंागनवाड़ी केन्द्र जर्जर हालत में होकर कभी भी गिर सकता है। ग्रामीणों द्वारा कई बार मरम्मत को लेकर विभाग समेत जनप्रतिनिधियों को भी अवगत कराया लेकिन किसी ने सुध नहीं ली। कभी भी बड़ा हादसा हो सकता हैं।
30 बच्चों का नामांकन
केन्द्र मुण्डावली में ३० छोटे बच्चों का नामांकन हैं, जिसमें १४ बालक एवं १६ बालिकाएं हैं। वर्तमान में १० गर्भवती महिलाएं एवं ११ धात्री महिलाओं का पंजीकरण हैं।
13 वर्ष से भवन जर्जर
आंगनवाड़ी केन्द्रा मुण्डावली का वर्ष २००८ में लोकार्पण किया गया। लोकार्पण होने के बाद एक भी बार रंग रोहन, मरम्मत नहीं होने से भवन बिल्कुल जर्जर हालत में हैं। छत पर पानी भरने एवं मिट्टी होने से घास उग गई हैं। जिससे पानी भरा रहता है और छत टपक रही है।
खिडकियां क्षतिग्रस्त जहरीले जीव जन्तु घुसने का खतरा
आंगनवाड़ी केन्द्र मुण्डावली पर लगे दरवाजे एवं खिडकियां क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। जिससे जहरीले जीव-जन्तु अन्दर घुस सकते हैं। कभी भी कोई घटना घट सकती हैं।
जगह-जगह छत टपक कर गिर रहा प्लास्टर
आंगनवाड़ी केन्द्र की छत पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। जगह-जगह छत टपक कर पानी गिर रहा हैं। जिससे बरसात के दिनों में अन्दर बैठना भी मुश्किल हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहयोगनी ने बताया कि बरसात के दिनों में पानी टपकने एवं छत गिरने के डर से गभर्वती महिलाओंं के टीकारण एवं छोटे बच्चों के लगने वाले टीके भी खुले में लगाये जा रहे हैं।
हमारे द्वारा क्षेत्र की सभी जर्जर आंगनवाड़ी केन्द्रों के मरमम्त की सूचना बना कर भेज रखी हैं। बजट आने पर ही मरम्मत हो पाएगी। हमारे हाथ में तो बजट हैं नहीं।
जुबेर चिश्ती, परियोजना अधिकारी, महिला एवं बाल विकास विभाग, पस झाड़ोल

ट्रेंडिंग वीडियो