scriptannapurna krishnawat unicef, udaipur beti in lunda udaipur rajasthan | हमारी बेटी अन्नपूर्णा बनी इंफलुंएसंर सांसद, वीडियो में सुने आत्मविश्वास भरी बात | Patrika News

हमारी बेटी अन्नपूर्णा बनी इंफलुंएसंर सांसद, वीडियो में सुने आत्मविश्वास भरी बात

युनेस्कों की विश्व किशोर सांसद में राजस्थान की बेटी

उदयपुर

Published: January 23, 2022 02:32:33 pm

युवराज पचोरी/ लूणदा

युनेस्को की विश्व किशोर संसद में मेवाड़ की बेटी अन्नर्पूर्णा कृष्णावत ने ऑनलाइन भाग लिया। इस दौरान अलग अलग समय सेशन का आयोजन किया गया जिसमें सुबह के सेशन को ऑनलाइन युट्युब पर भी लाइव दिया गया जिसमें राजस्थान के विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी, युनिसेफ चीफ ऑफ जनरेशन युवा की द्वारका श्रीराम व हेड ऑफ सेंटर इंडस्ट्रीयल रिवोलुयशन नेटवर्क पुरूषोत्तम कौशिक ऑनलाइन में अतिथि थे।
अन्नपुर्णा कृष्णावत उदयपुर जिले की लूणदा की निवासी है एंव उदयपुर कें सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल भूपालपुरा के कक्षा 12वीं अध्यनरत है एंव उसके पिता कल्याण सिंह कृष्णावत किसान व माता कामिनी कुंवर गृहणी है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी विश्व नये किशोर सांसद बने उनको अपना अनुभव बताते हुए कहा की हर देश में डेमोक्रेसी के अलग अलग रूप है एंव भारत में जो एडोप्ट किया एंव पार्लियामेंन्र्टि डेमोक्रसी किया है। साथ उन्होने राजस्थान में तीन प्रकार की डेमोक्रेसी का जिक्र करते हुए कहा यह सारी देश की संवैधानिक के अंतर्गत आती है। किस प्रकार से पार्लियामेंन्टरी डेमोक्रसी में नियम बनाने का अधिकार होंता उस पर भी चर्चा की । किशोर सांसदों को बताया की किस तरह से पार्लियामेंन्ट में गरिमा पूर्ण व्यवहार बनाये रखने के बात कहीं साथ उन्होने कहा की लोकतंत्र की सबसे बडी ताकत है।
युनिसेफ चीफ ऑफ जनरेशन युवा की द्वारका श्रीराम ने कहा 60 प्रतिशत दुनिया की आबादी युवा है एंव युवाओं में वह क्षमता है िकवह दुनिया में बदलाव सके। पुरूषोत्तम कौशिक ने किशोर सांसदों को संबोधित कर उन्हें मार्गदर्शित किया। करीब 2 के ऑनलाईन युट्युब सेशन में युवाओं में पारर्लियामेंट के प्रति उन्हें सजग करते हुए उसके उद्श्यों से भी अवगत कराया। जिसके बाद करीब 5 घंटे तक किशोर सांसदों की ऑनलाइन मीटिंग भी अलग से आयोजित की गई।
annapurna krishnawat
annapurna krishnawat
हमारी बेटी अन्नपूर्णा अपने परिवार के साथ।अन्नपूर्णा बनी संसद की इंफलुंएसंर सांसद
वल्र्ड टीन गुप्र की और से मांगे गये 59 सेंकेड के विडियो से 300 प्रतिभागियों का चयन किया गया जिसके बाद जोनल लाइन वोटिंग के जरिये टॉप 200 का सलेक्शन किया जिसमें अन्नपुर्णा भी शामिल है। वहीं शनिवार को पार्लियामेंन्टरी की पहले सेशन का आयोजन किया गया जिसमें 100 एमपी व 100 इफंलूएंसर एमपी बनाये वहीं लूणदा की अन्नपूर्णा को इंफंलुंएसर सांसद बनाया गया। अन्नपूर्णा ने बताया की हमारा मकसद किशोर तक अपनी बात को पहुंचाना होगा एंव उन्हें डेमोंक्रेसी के बारे में बताया जायेगा जिससे वह डेमोक्रेसी के उद्श्यों को समझ सकें। पहली पार्लियामेंन्ट्री ऑनलाइन सेशन में अन्नपूर्णा ने भी अपनी बात को रखते हुए कहा की ग्रामीण क्षेत्रों में भी किशोरों को जागरूक करना चाहिये उनको इस प्रकार से प्लेटफार्म भी उपलब्ध हो जिससे वह अपने आइडिया व अनुभवों को साझा कर आगे ला सकेे क्योकि शहरी क्षेत्र को डवलप है लेकिन ग्रामीणों को पिछडेपन से बाहर निकालने की बात कहीं ।
नीचे वीडियो में पूरा देखे-सुने.......

हमारी बेटी अन्नपूर्णा

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: राजस्थान ने बैंगलोर को 7 विकेट से हराया, दूसरी बार IPL फाइनल में बनाई जगहपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.