script

Lok Sabha election 2019 : मतदाताओं की सुविधा के लिए की गई विभिन्न व्यवस्था

locationउदयपुरPublished: Apr 28, 2019 05:34:10 pm

Submitted by:

madhulika singh

लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन विभाग ने पूरी की तैयारियां

हेमन्त गगन आमेटा/वल्लभनगर. लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर चित्तौड़गढ़ लोकसभा संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्र वल्लभनगर में 283 मतदान केंद्रों पर रविवार को शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए मतदान दल पहुंच गए है और कुछ मतदान केंद्रों पर शाम तक दल पहुंच जाएंगे। मतदान दल के कार्मिक 29 को प्रातः मॉक पोल करने के उपरांत निश्चित समय पर मतदान प्रारंभ करेंगे।
वल्लभनगर विधानसभा क्षेत्र में 26 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं जो निरंतर सक्रिय रहते हुए फील्ड में है इसके साथ ही नो उड़न दस्ते भी तैनात है जो निगरानी में जुटे हुए हैं साथ ही जांच दल तैनात किए गए हैं जो बारी बारी से वाहनों एवं अन्य तरह की गतिविधियों पर नजर बनाए रखे हैं। सहायक निर्वाचन अधिकारी तहसीलदार संदीप अरोड़ा ने बताया कि बूथ लेवल अधिकारी द्वारा 29 अप्रेल मतदान दिवस के दिन सुबह 6 बजे ही पोल शुरू करवाने के बाद बूथ लेवल अधिकारी को मतदान केंद्र से बाहर रहते हुए पूरी तरह से निगरानी रखनी होगी। इसके साथ ही मतदान शुरू होने से पूर्व रेवेन्यू अधिकारी से ईवीएम को क्लियर कर ड्रॉप से पर्चिया निकालने के बाद सुनिश्चित कर प्रमाणपत्र देने के बाद ही मतदान 7 बजे से सुचारू रूप से चालू होगा। इसके साथ ही मतदान केंद्रों पर फ्लेक्स एवं समस्त सूचनाओं का प्रदर्शन, मतदान केंद्र पर उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं छाया, बिजली, पानी मतदान दलों के रहने की व्यवस्था खाने की व्यवस्था सहित चिकित्सा व्यवस्थाओं के साथ दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने के लिए व्हील चेयर एवं शौचालय की व्यवस्था की गई है। सहायक निर्वाचन अधिकारी तहसीलदार अरोड़ा ने वल्लभनगर तहसील क्षेत्र के मतदान केंद्रों पर 200 मीटर की दूरी तय की गई है।
वल्लभनगर-मावली की चुनावी सामग्री होगी मावली में जमा इस बार चुनाव आयोग ने वल्लभनगर और मावली विधानसभा क्षेत्र में लगे चुनावी कर्मचारियों को एक ओर राहत प्रदान की।इस बार वल्लभनगर मावली विधानसभा क्षेत्र में आने वाले चुनावी कर्मचारियों को मतदान करवाने के पश्चात समस्त मतदान सामग्री मावली के जवाहर नवोदय विद्यालय में जमा करवानी पड़ेगी गौरतलब है कि पहले यह सामग्री जिला मुख्यालय पर जमा करवानी पड़ती थी जो कि इस बार व्यवस्थाओं को ध्यान में रखते हुए मावली के जवाहर नवोदय विद्यालय में जमा करवाने के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो