VIDEO : मेवाड़ गहलोत के साथ

शक्तावत पायलट कैम्प में, लालसिंह-गोपाल खामोश, संगठन हुआ ऊहापोह की स्थिति में

By: Mukesh Kumar Hinger

Updated: 14 Jul 2020, 01:39 PM IST

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. प्रदेश की राजनीतिक में हुई उठापठक का असर जयपुर से नीचे यहां जमीनी स्तर पर देखने को मिला है। मेवाड़ के विधायक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ है। इसमें कांग्रेस के अलावा निर्दलीय व बीटीपी के भी है। वल्लभनगर विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत सीधे तौर पर प्रदेश अध्यक्ष व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ है क्योंकि वे जयपुर की बैठक में नहीं आए। इस घटनाक्रम के बाद उदयपुर कांग्रेस के देहात अध्यक्ष लालसिंह झाला व शहर अध्यक्ष गोपाल शर्मा बेकफूट पर आ गए है। उदयपुर में कांग्रेस संगठन में भी ऊहापोह की स्थिति है और यहां के पदाधिकारी स्थिति को देखकर अपनी दिशा तय करेंगे और अभी पूरी स्थिति पर नजर बनाए हुए है। उदयपुर में पायलट के सबसे करीबी व खास देहात अध्यक्ष झाला है, वे अभी स्थितियों को भांप रहे है। वे खुलकर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है। दिन भर राजनीतिक गलियारे में चर्चा थी कि वे दिल्ली में है लेकिन शाम को पत्रिका से बोले कि मै तो सायरा आया हुआ हूं। दूसरी तरफ डा. गिरिजा व्यास व्यास कैम्प भी राजनीतिक हालात पर पूरी नजर बनाए हुए है। वे इंतजार कर रहे है कि ऊंट किस करवट बैठेगा। एक बात स्पष्ट है कि दबी जुबां सब यह जरूर कह रहे है कि गहलोत का फिलहाल कोई विकल्प नहीं है।
जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सरकारी निवास पर बुलाए विधायकों में मेवाड़ से सिर्फ विधायक शक्तावत नहीं थे। गहलोत के करीबी नेताओं का कहना था कि शक्तावत से सम्पर्क के प्रयास किए लेकिन उनका मोबाइल नंबर ही स्वीच ऑफ है। इधर, गहलोत कैम्प के एक बड़े नेता ने बताया कि मेवाड़ में 13 में से 11 विधायक उनके साथ है और वे बैठक में आए थे। इसके अलावा कांग्रेस में सीपी जोशी नाथद्वारा से विधायक है जो विधानसभाध्यक्ष है। इसमें उदयपुर से 1, बांसवाड़ा से निर्दलीय सहित 3, डूंगरपुर से 1 कांग्रेस के साथ, दो बीटीपी विधायकों के भी साथ होने का दावा किया है। चित्तौडगढ़़ व राजसमंद से 2-2 विधायक तो प्रतापगढ़ से 1 विधायक साथ है।

ब्लॉक अध्यक्ष : हमारा नेता-हमारा स्वाभिमान

इधर, वल्लभनगर विधायक गजेन्द्रसिंह शक्तावत के पायलट कैम्प में होने की जानकारी के बाद वल्लभनगर से लेकर उदयपुर तक चर्चाओं का माहौल गर्म रहा। शक्तावत की विस क्षेत्र वल्लभनगर में ब्लॉक अध्यक्ष सुनील कुमार कुकड़ा ने शक्तावत को टैग करते हुए फेसबुक पर एक पोस्ट भी अपलोड की जिसमें लिखा कि हमारा नेता-हमारा स्वाभिमान। सचिन पायलट के ट्विटर एकाउंट पर जो कवर फोटो लगा है उसमें भी पायलट के साथ शक्तावत है। शक्तावत के फेसबुक एकाउंट पर जो उनका कवर फोटा लगा है उसमें पायलट साथ है।


परमार बोले हम 109 एमएलए होटल में है

इधर, खेरवाड़ा से विधायक दयाराम परमार से पत्रिका ने बाचतीत की तो वे बोले कि हम तो मुख्यमंत्री के साथ है। इस समय 109 विधायक हमारे साथ है और हम होटल में ठहरे हुए है। परमार बोले कि उदयपुर से सिर्फ शक्तावत नहीं थे।

रघुवीर जयपुर में डेरा डाले है
कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य रघुवीरसिंह मीणा करीब सप्ताह भर से जयपुर में ही डेरा डाले हुए है। मीणा का प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनाने के लिए नाम चलने के बाद से वे वहां सक्रिय है। सीएम गहलोत के खास होने से रघुवीर मेवाड़ के विधायकों के सम्पर्क में है। गहलोत गुट से आदिवासी नेता के रूप में उनका नाम पीसीसी चीफ के लिए आगे किया गया है।

ये बोले कांग्रेस के नेता

भाजपा का यह सपना कभी पूरा नहीं होगा। दोनो नेता समझदार है। हमे पूरा विश्वास है कि सब ठीक हो जाएगा।
- गिरिजा व्यास, पूर्व केन्द्रीय मंत्री

पार्टी ही सर्वेसर्वा है। पायलट जाने वाले नहीं है। संगठन व सरकार के पूरे साथ है। एक लाइन में कहता हूं कि हम पार्टी के साथ बंधे है और बंधे रहेंगे। छोटी-छोटी बातें होती रहती है, सरकार पांच साल चलेगी।
- गोपाल शर्मा, अध्यक्ष शहर कांग्रेस कमेटी

यह परिवार का मामला है, छोटी-छोटी बात हो जाती है लेकिन मै मानता हूं सुलह हो जाएगी। सत्ता व संगठन मिलकर ही काम कर रहे है, हमारी दोनों में भागीदारी है। परिवार में सब ठीक हो जाएगा। सब पार्टी के साथ है।
- लालसिंह झाला, अध्यक्ष देहात कांग्रेस अध्यक्ष

हम पार्टी के साथ ही है। हम कांग्रेसी है। वैसे इस समय मै तो विधायक नहीं हूं लेकिन यह कह सकती हूं कि सब कुछ ठीक हो जाएगा।
- सज्जन कटारा, पूर्व विधायक उदयपुर ग्रामीण

मेरी आस्था कांग्रेस पार्टी में है और मेरे नेता अशोक गहलोत है और रहेंगे। सचिन पायलट भी वापस लौट आएंगे।
- पंकज शर्मा, पीसीसी सचिव

भाजपा विधायकों को मैसेज : बैग तैयार रखे
इधर, भाजपा के विधायकों को संगठन की तरफ से मैसेज दिया गया कि बैग तैयार रखे किसी भी समय जयपुर बुलाए तो रवाना हो जाए। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया तो दोपहर में जयपुर के लिए रवाना हो गए। झाड़ोल विधायक बाबूलाल खराड़ी पहले से ही जयपुर है तो ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा सोमवार सुबह ही जयपुर के लिए निकल गए थे, वे बोले कि उनका पूर्व निर्धारित कार्यक्रम था।

कांग्रेस-भाजपा व जनता सबकी नजर जयपुर पर

रविवार से चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर सोमवार को भी कांग्रेस के बड़े नेताओं से लेकर जमीनी कार्यकर्ता टीवी और सोशल मीडिया के जरिए दिल्ली व जयपुर की राजनीतिक सियासत पर नजरे डाले हुए था। कांग्रेस-भाजपा के साथ-साथ जनता भी दिन इस पूरी गणित पर नजर लगाए हुए थी।


फैक्ट फाइल उदयपुर

8 विधानसभा उदयपुर जिले में
6 विधायक भाजपा के
2 विधायक कांग्रेस के

बीटीपी विधायक बोले, हम सरकार के साथ
डूंगरपुर. डूंगरपुर से कांग्रेस विधायक गणेश घोघरा तथा भारतीय ट्राईबल पार्टी (बीटीपी) से विधायक राजकुमार रोत और रामप्रसाद डेण्डोर गहलोत खेमे में शामिल हैं। इस बीच बीटीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष महेश असावा ने व्हिप जारी कर पार्टी के विधायकों को किसी भी खेमे का समर्थन नहीं करते हुए तटस्थ रहने के निर्देश दिए हैं। वहीं दूसरी ओर बीटीपी विधायक ने सरकार के साथ होना बताया है।

Show More
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned