scriptऑटोमेट‍िक वेदर स्‍टेशन बता देता है किसानों का मौसम का हाल फ‍िर करते हैं बुवाई-कटाई | Automatic Weather Station In Mandli, Sarada, Udaipur | Patrika News

ऑटोमेट‍िक वेदर स्‍टेशन बता देता है किसानों का मौसम का हाल फ‍िर करते हैं बुवाई-कटाई

locationउदयपुरPublished: Sep 30, 2019 12:37:49 pm

Submitted by:

madhulika singh

किसानों को मिल रही मुफ्त सेवा, माण्डली में लगा ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन से

ऑटोमेट‍िक वेदर स्‍टेशन बता देता है किसानों का मौसम का हाल  फ‍िर करते हैं बुवाई-कटाई

ऑटोमेट‍िक वेदर स्‍टेशन बता देता है किसानों का मौसम का हाल फ‍िर करते हैं बुवाई-कटाई

सराड़ा. ब्लॉक में एएफबी, नाबार्ड और गायत्री सेवा संस्थान के सहयोग से स्थित मांडली जलग्रहण क्षेत्र में नौ माह पहले स्थापित ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन से किसानों को बेहद महत्वपूर्ण सूचनाएं मिलने से कृषि-बागवानी में काफी मदद मिल रही है। किसान अब मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक फसल बुवाई, देखरेख और अन्य कृषि गतिविधियां तय कर रहे हैं। केन्द्र से मुख्य रूप से तापमान, हवा की गति व दिशा, बारिश एवं आद्र्रता को क्लाउड सिस्टम के माध्यम से मापकर मोबाइल के जरिये सीधे किसानों तक पहुंचाया जा रहा है। संस्था के मुख्य कार्यकारी अधिकारी चेतन पांडे ने बताया कि गत नौ माह से मशीन के मापन के आधार पर आई.के.एस.एल. की सहायता से जलग्रहण क्षेत्र के 300 ग्रामीणों को वॉयस कॉलिंग एवं मैसेज के जरिये सूचनाएं पहुंचाई जा रही है। आगामी चरण में बाकी किसानों को भी रिलायंस फाउंडेशन के माध्यम से जल्द ही निशुल्क कृषि सहायता वॉयस कॉलिंग एवं मैसेज के जरिये पहुंचाई जाएगी। मौसम निगरानी केन्द्र के अनुसार गत तीन माह में कुल 617.20 मिमी वर्षा मापी गयी।
किसान को एग्रो एडवाइजरी के माध्यम से मौसम परिवर्तन के कारण फसलों एवं पशुओं में होने वाली बीमारियों की रोकथाम एवं उसके उपचार की जानकारी समय समय पर वॉयस कॉल के माध्यम से उपलब्ध हो जाती है।
हरिराम जाट, सहायक कृषि अधिकारी, झाड़ोल-सराड़ा पंचायत समिति

इस सुविधा के माध्यम से ऋतु के अनुसार फसलों का चयन, बुवाई का समय एवं पूर्व में की जाने वाली कृषि क्रियाओं की जानकारी उपलब्ध हो जाती है।

चतर सिंह मीणा, अध्यक्ष (पूर्व सरपंच), मांडली जलग्रहण विकास समिति, मांडली

एग्रो एडवाइजरी के माध्यम से मौसम के पूर्वानुमान की सूचना मिलने से फसल की उचित समय पर कटाई एवं भण्डारण की जानकारी मिल जाती है।
मोहनलाल मीणा, सरपंच, थाना


वॉयस कॉल के माध्यम से एग्रो एडवाइजरी के साथ-साथ सरकार की कृषि योजनाओं तथा बड़ी मंडियों में फसलों एवं सब्जी के भाव की जानकारी प्राप्त हो रही है।
नन्दलाल मीणा, सदस्य, मांडली जलग्रहण विकास समिति, मांडली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो