script

1500  ट्रक अमोनियम नाइट्रेट अज्ञात हाथों में, राजस्‍थान के इस शहर में हुआ सरगना गिरफ्तार

locationउदयपुरPublished: Aug 12, 2017 01:00:00 pm

Submitted by:

Mohammed illiyas

विस्फोटक की हेराफेरी में लिप्त सरगना अविनाश बाहेती पुलिस शिकंजे में

accused arrested
उदयपुर. अमोनियम नाइट्रेट की कालाबाजारी कर अज्ञात हाथों को विस्फोटक सौंपने वाले गिरोह के सरगना अविनाश बाहेती को उदयपुर पुलिस ने शुक्रवार को गिरफ्तार किया। पुलिस की सख्त पूछताछ में उसने एेसा खुलासा किया कि सुनकर ही रोंगटे खड़े हो जाए। जिला पुलिस की गठित टीम ने इंदौर से गिरफ्तार आरोपित बाहेती से पूछताछ की तो पता चला कि आरोपित अब तक करीब 15 सौ ट्रक अमोनियम नाइट्रेट की खेप अज्ञात हाथों तक पहुंचा चुका है। जिसका उसके पास कोई रिकॉर्ड नहीं है। इनमें से अधिकांश ट्रक उदयपुर के रास्ते ही गुजरे हैं।
एक अनुमान के मुताबिक इतनी बड़ी तादाद में गायब विस्फोटक से पूरे राजस्थान को तबाह किया जा सकता है। उदयपुर जैसे शहर के लिए तो 4 ट्रक ही काफी है। गायब ट्रकों में अमोनियम नाइट्रेट की कीमत करीब 300 करोड़ रुपए आंकी गई है। पुलिस की पड़ताल में सामने आया कि आरोपित के साथ उसका पिता महेंद्र बाहेती एवं अन्य परिजनों की ओर से दीपक फर्टीलाइजर से मिलीभगत कर अमोनियम नाइट्रेट का बहुत बड़े पैमाने पर कारोबार किया जा रहा है। सरकारी दर पर आरोपित प्रति किलो 35 रुपए के हिसाब से अमोनियम नाइट्रेट खरीदता था। वहीं चार गुना अधिक दामों में इसे बेच देता था। आरोपित श्री तिरूपति एंटरप्राइजेज, बालाजी ड्रिलिंग, बालाजी टे्रडर्स, जीटी सेल्स, बालाजी एंटरप्राइजेज, श्रीनाथ एंटरप्राइजेज, तिरूपति ट्रेडिंग के नाम से बनी फर्मों का सहारा लेकर दीपक फर्टीलाइजर कंपनी से बिना वैद्य अनुज्ञापत्रों के हेराफेरी करता था। पुलिस ने अनुसंधान में पाया कि बाहेती के कार्मिकों के खातों में करोड़ों रुपयों का लेनदेन हुआ है।

20 हजार मासिक के कार्मिक के नाम पर फर्म
पुलिस ने पाया कि संबंधित फर्म का रजिस्ट्रेशन गांव अंटाली, आसींद जिला भीलवाड़ा निवासी घेवरसिंह के नाम है। घेवरसिंह आरोपित अविनाश की कंपनी में 20 हजार रुपए मासिक वेतन का कर्मचारी है। घेवरसिंह के नाम से कोई अधिकृत लाइसेंस नहीं है। अन्य फर्मों के खातों से करोड़ों रुपए का लेनदेन होना सामने आया। आरोपित की ओर से एक विशेष मेल आईडी एवं मोबाइल नंबर उसके ही दिए हुए थे।
READ MORE: उदयपुर के एक छोटे से गांव का ये परिवार 41 दिन से बेघर, भटक रहा दर-बदर 

बम धमाकों में हुआ था इस्तेमाल
गौरतलब है कि बीते वर्षों के दौरान देश में हुए बम धमाकों में अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल हुआ है। विस्फोटक के तौर पर 86-88 फीसदी अमोनियम नाइट्रेट, 8-10फीसदी चूरा की हुई कोयले की ईंट एवं 4 फीसदी डीजल केअंश को मिलाकर किसी लोहे या हार्ड प्लास्टिक के कन्टेनर में टाइट भरकर डेटोनेटर के माध्यम से ब्लास्ट किया जाता है। भारत सरकार ने वर्ष 2011 में नाइट्रेट के लिए पृथक लाइसेंस प्रक्रिया लागू की थी।

ट्रेंडिंग वीडियो