शहर त्रस्त, उदयपुर में बैंकों की मनमानी, नहीं कर रहे य​ह काम, लोग परेशान...

- बैंकों के चक्कर काट रहे शहरवासी

By: Sikander Veer Pareek

Updated: 02 Mar 2019, 11:10 AM IST

धीरेन्द्र जोशी/उदयपुर . शहर में निर्धारित आधार कार्ड केन्द्रों में से अधिकतर पर आधार कार्ड में न तो सुधार हो रहे हैं और ना ही नए कार्ड बन रहे हैं। ऐसे में लोग एक से दूसरे बैंक और पोस्ट ऑफिस के चक्कर लगाने को मजबूर हो रहे हैं। मामले में राजस्थान पत्रिका ने पड़ताल की तो सामने आया कि अधिकतर बैंकों में आधार कार्ड नहीं बनाए जा रहे हैं।
आधार कार्ड बनवाने और उनमें सुधार के लिए शहर के कई बैंकों के साथ ही ई-मित्र अधिकृत है, लेकिन अधिकतर बैंकों में दोनों काम नहीं हो रहे हैं। शहर में दुर्गा नर्सरी रोड और तोरण बावड़ी स्थित एक निजी बैंक के बाहर स्थायी रूप से चिट चस्पा की हुई है जिस पर लिखा है कि रख-रखाव गतिविधि के कारण आज आधार सेवा उपलब्ध नहीं होगी। उपभोक्ता के पूछने पर कोई कारण नहीं बताया जा रहा है।


टोकन लो और कार्ड बनवाओ
आधार कार्ड के लिए अधिकृत चेटक स्थित निजी बैंकों में से कहीं सर्वर काम नहीं कर रहा तो कहीं साइट कनेक्ट नहीं हो रही है। दूसरी ओर, इंटरनेट संबंधित अन्य सभी कार्य धड़ल्ले से हो रहे हैं। कुछ जगह पर टोकन एवं आधार कार्ड के लिए अलग-अलग बुलाया जा रहा है।


नहीं कर रहे रजिस्टर संधारित
बैंकों और पोस्ट ऑफिस में आधार कार्ड संबंधी रजिस्टर संधारित नहीं हो रहे हैं, जबकि नियमानुसार रजिस्टर में नए आधार कार्ड और सुधारे गए आधार कार्ड की जानकारी दर्ज करनी है।

 

READ MORE : बंद हुआ आधार कार्ड के नामांकन और अपडेट का काम, आधार मशीनें बन्द ...


पोस्ट ऑफिस में भी सेवा बंद
शास्त्री सर्कल स्थित पोस्ट ऑफिस में करीब दो माह पूर्व तक आधार कार्ड बनाए जा रहे थे। बाद में नए पोस्ट मास्टर ज्वाइन किया तो उन्होंने स्टाफ की कमी बताते हुए इस सेवा को बंद कर दिया। वहां भी तकनीकी कारणों से सेवा बंद
होने का नोटिस लगा है। शुक्रवार को एक उपभोक्ता पोस्ट ऑफिस पहुंचा तो उसे कर्मचारी ने एक सूची आगे करते हुए बताया कि पोस्ट ऑफिस का नाम इस सूची में नहीं है।


चार जगह भटकी
शहर की वनिता शर्मा ने बताया कि वह आधार कार्ड बनवाने के लिए दुर्गा नर्सरी स्थित एक निजी बैंक में गई, जहां ‘रखरखाव कार्य के चलते आज आधार सेवा उपलब्ध नहीं होगी’ की चिट लगा रखी थी। बैंककर्मियों से कारण पूछने पर उन्होंने बताया कि सर्वर कनेक्ट नहीं हो रहा है। बाद में वह चेटक स्थित निजी बैंक में गई, वहां भी इसी तरह का बहाना बनाकर उसे लौटा दिया गया।

अपडेट हो रहा है नया वर्जन
चेटक के साथ ही शास्त्री सर्कल, हिरण मगरी सहित अन्य पोस्ट आफिस में आधार कार्ड बनाए जा रहे हैं। इसके सॉफ्टवेयर का नया वर्जन आने से हिरण मगरी और शास्त्री सर्कल पर अपडेशन में परेशानी हो रही है। इसे सोमवार तक सुधार दिया जाएगा। - जेएस गुर्जर, प्रवर अधीक्षक, पोस्ट ऑफिस, उदयपुर मंडल


बैंकों में आधार कार्ड का काम नहीं किया जा रहा है, इसकी जानकारी मुझे नहीं थी। मैं सोमवार को ही इसे दिखवाता हूं।
- बालेन्द्र प्रसाद, मुख्य प्रबंधक, लीड बैंक।

Show More
Sikander Veer Pareek
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned