video बार एसोसिएशन उदयपुर के चुनाव में भाजपा ने मारी बाजी,समर्थकों ने की ढोल नगाड़े के साथ आतिशबाजी

video बार एसोसिएशन उदयपुर के चुनाव में भाजपा ने मारी बाजी,समर्थकों ने की ढोल नगाड़े के साथ आतिशबाजी

Sushil Kumar Singh Chauhan | Updated: 18 Dec 2017, 02:12:13 AM (IST) Udaipur, Rajasthan, India

- बार एसोसिएशन उदयपुर के रविवार को हुए चुनाव में रामकृपा शर्मा ने अध्यक्ष चुने गए। अध्यक्ष पद के मुकाबले में शर्मा को 784, भरत कुमार वैष्णव को 511 एवं

 

 

उदयपुर . बार एसोसिएशन उदयपुर के रविवार को हुए चुनाव में रामकृपा शर्मा ने अध्यक्ष चुने गए। अध्यक्ष पद के मुकाबले में शर्मा को 784, भरत कुमार वैष्णव को 511 एवं दीपक शर्मा को 249 वोट मिले।

 

READ MORE : video : उदयपुर में भयग्रस्त चिकित्सक ड्यूटी छोडक़र गायब रहे, काली पट्टी बांध दी सेवाएं, मरीज परेशान


चुनाव में कुल 1551 वकीलों ने मताधिकार का उपयोग किया। चुनाव में सत्येंद्रसिंह सांखला (533)उपाध्यक्ष, चेतनपुरी गोस्वामी (645) महासचिव, हरीश शर्मा (1129 )वित्त सचिव तथा हेमंत पालीवाल (958 ) पुस्तकालय सचिव निर्वाचित हुए। बार काउंसिल ऑफ राजस्थान एवं बार एसोसिएशन उदयपुर की सूची में कुल 1773 वकील मतदाता शामिल थे। परिणाम घोषणा के साथ ही कोर्ट परिसर ढोल-नगाड़ों एवं आतिशबाजी से गूंज उठा। समर्थकों ने निर्वाचित प्रत्याशियों को कंधों पर उठाकर हर्ष व्यक्त किया।

इससे पहले सुबह 10 से दो बजे के बीच चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण रही। दोपहर करीब 2.30 बजे मतगणना शुरू हुई। चुनाव अधिकारी सुरेश द्विवेदी एवं राजेश उपाध्याय के नेतृत्व में बजरंगसिंह राणावत, हेमंत जोशी, कपिल टोडावत एवं प्रवीण कोठारी ने शाम लगभग 7.00 बजे सभी परिणामों की घोषणा की।

नहीं टूटा पिछला रिकॉर्ड
मतदान प्रक्रिया में वर्तमान बार अध्यक्ष महेंद्र कुमार नागदा का रिकॉर्ड रामकृपा शर्मा नहीं तोड़ पाए। वर्ष 2017 के बार चुनाव में नागदा 306 वोटों के अंतर से विजयी रहे थे, जो अध्यक्ष पद पर जीत का अब तक का सर्वाधिक अंतर है।

 

1/6 बहुमत नहीं
जिला भाजपा देहात के महामंत्री रामकृपा शर्मा को पार्टी ने अधिकृत उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतारा था। वहीं भाजपा से ही जुड़े दीपक शर्मा ने अध्यक्ष पद पर रामकृपा को चुनौती दी थी। चुनावी परिणाम के बाद रामकृपा के समर्थक यह कहने से नहीं चूके कि नियमानुसार जमानत बचाने के लिए 1/6 मत यानी 258 मत मिलने चाहिए थे, जबकि दीपक को केवल 249 ही मत मिले हैं। चूंकि इस चुनाव में जमानत जब्त वाली व्यवस्था नहीं थी। दूसरी ओर, शनिवार शाम तक अधिवक्ता भरत वैष्णव की जीत का आकलन किया जा रहा था, एेसे में रामकृपा की जीत को अप्रत्याशित बताया जा रहा है।

 

यूं बढ़ता गया ग्राफ
मतगणना में 200-200 वोटों की गणना के 8 राउंड हुए। पहले राउंड से ही अध्यक्ष पद के लिए रामकृपा आगे रहे। पहले राउंड की मतगणना के बाद ही अध्यक्ष रामकृपा शर्मा के समर्थकों ने अदालत परिसर के बाहर ढोल बजाकर शुभकामनाएं देना शुरू कर दिया था।

 

एक अनोखा वैलेट
मतगणना के दौरान चुनाव अधिकारी को एक अनोखे बैलेट से भी सामना हुए। समर्थक ने उपाध्यक्ष पद की दावेदार संगीता नागदा को ही मत दिया, शेष पदों का कॉलम खाली रहा।

यह रही चुनावी टेबल
अध्यक्ष
उम्मीदवार प्राप्त मत
भरत कुमार वैष्णव, 511
दीपक शर्मा 249
रामकृपा शर्मा 784

निरस्त मत 07

उपाध्यक्ष
उम्मीदवार प्राप्त मत
गजेंद्र नाहर, 399
संगीता नागदा 206
सत्येंद्र सिंह सांखला 533
विजय कुमार चौहान, 397
निरस्त मत 16

महासचिव

उम्मीदवार प्राप्त मत
आशुतोष पुरी गोस्वामी 580
चेतनपुरी गोस्वामी, 645
संजय कोठारी, 316
निरस्त मत 10

वित्त सचिव
उम्मीदवार प्राप्त मत
हरीश शर्मा 1129
मनीष खण्डेलवाल 396
निरस्त मत 26

पुस्तकालय सचिव
उम्मीदवार प्राप्त मत
दीपिका चौधरी 268
हेमंत पालीवाल 958
सैयद रिजवाना रिजवी 309
निरस्त मत 16

 

 

 

 

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned