script

खेल को लेकर अब तक की घोषणाएं उलझी ‘राजनीतिक खेल’ में , पढ़िए पूरी खबर…

locationउदयपुरPublished: Nov 28, 2018 04:54:19 pm

www.patrika.com/rajasthan-news

चंदनसिंह देवड़ा/उदयपुर. राजस्थान के रण में उतरी भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को ‘राजस्थान गौरव संकल्प-2018’ नाम से घोषणा पत्र जारी किया। इस घोषणा पत्र में मेवाड़ को लेकर कई वादे किए गए हैं। खेल अकादमी स्थापित करने का वादा इसमें शामिल है लेकिन खेलप्रेमियों की मानें तो मेवाड़ को खेलों में आगे बढ़ाने के पुराने वादे भी अभी तक राजनीतिक खेलों में ही उलझे हुए हैं। पहले से खेल अकादमी है, जो अब छात्रावास में तब्दील हो गई है। दूसरा उदाहरण खेल गांव है, जहां तरणताल, सिन्थेटिक बास्केटबॉल, टेनिस कोर्ट, वालीबॉल कोर्ट, कबड्डी, हेंडबाल और जूडो संचालित हो पा रहे हैं खेल गांव में आधे से ज्यादा खेल मैदान बजट के अभाव में अब भी अटके हुए हैं। एक वर्ष पूर्व मुख्यमंत्री वसुधंरा राजे ने जिस 28 करोड़ के लागत से मल्टी परपज इंडोर हॉल का शिलान्यास किया था उसका काम ठप पड़ा है। खेलगांव में अभी तक क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल मैदान और एथलेटिक्स ट्रेक नहीं बन पाया है।
READ MORE : पुलिस ने किया इंतजाम : कोई दादागिरी, गुंडागर्दी करे तो वीडियो बना इस नम्बर पर भेजें…

अकादमी बदल गई छात्रावास में
खेलगांव में जनजाति बच्चों के लिए खेल अकादमी शुरू की गई, लेकिन यह केवल जनजाति छात्रावास में सिमट गई। यहां सवा सौ बच्चे हैं। इसके अलावा राजस्थान स्टेट स्पोट्र्स की ओर से तीरंदाजी अकादमी संचालित है, इसमें भी करीब 15 बच्चे हैं। ऐसे में खेलों के प्रति रुचि रखने वाले दूसरे बच्चे और युवा प्रतिभा नहीं निखार पाते ह
ये भी वादे
संकल्प पत्र में खेलों के अलावा गोगुंदा से झाड़ोल होते हुए ऋषभदेव होकर टोकर देव सोमनाथ से सागवाड़ा गलियाकोट मार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में विकसित करने, जाखम बांध क्षेत्र में विशेष ईको टूरिज्म तथा औषधीय पार्क स्थापित करने, जनजाति क्षेत्र के परीक्षार्थियों के लिए भारतीय या राज्य सिविल सेवा तैयारी के लिए विशेष कोचिंग केन्द्र के सहयोग से प्रशिक्षण दिलाने जैसे वादे किए गए है। हालांकि सोमनाथ से सागवाड़ा गलियाकोट मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग के रूप में विकसित होता है तो उदयपुर आकर फिर सागवाड़ा जाने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो