Video : अब जल्द ही अभयारणों में लागू होगी ऐसी व्यवस्था कि घर बैठे ही हो जाएगा यह काम...

Mukesh Hingar

Publish: Mar, 13 2019 11:45:13 AM (IST) | Updated: Mar, 13 2019 11:58:21 AM (IST)

Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

मुकेश हिंगड़/उदयपुर . अगर आप बायोलॉजिकल पार्क में जा रहे हैं तो आपको टिकट खिडक़ी पर कतार में नहीं लगना पड़ेगा। आप ऑनलाइन टिकट ले सकते हैं। सरकार ने यह बदलाव करते हुए ई-मित्र से प्रदेश के बायोलॉजिकल पार्कों को जोडऩे की कार्रवाई शुरू कर दी है और उदयपुर में तो इस पर कार्य शुरू हो गया है। पार्क के प्रवेश टिकट के लिए वन विभाग ने स्टाफ लगा रखा है जिसमें से अधिकतर जंगलों की सार-संभाल करने वाले कार्मिक हैं। वन विभाग ने सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के साथ मिलकर ऑनलाइन टिकट की व्यवस्था शुरू की है। इसके तहत टिकट खिडक़ी का जिम्मा ई-मित्र केन्द्र संचालक को सौंप दिया है। वे ऑनलाइन टिकट बनाएंगे और मुख्य द्वार पर तैनात गार्ड टिकट जांच कर प्रवेश देगा। सरकार जल्द ही अभयारण्यों के लिए ऑनलाइन टिकट व्यवस्था लागू करने की योजना बना रही है।

 

READ MORE : घोड़े के खेत में घुसने पर शुरू हुआ विवाद, कैसे जा पहुंचा बड़े भाई की हत्या तक, पढ़े पूरी कहानी...

 

स्टाफ को अभयारण्य में भेज दिया
सज्जनगढ़ बायो पार्क की टिकट खिडक़ी पर लगे स्टाफ को अभयारण्यों में भेज दिया है। वे अभयारण्य की सुरक्षा सहित अन्य जिम्मेदारी दी गई है। दूसरी ओर, ऑनलाइन टिकट व्यवस्था से वन विभाग के खाते में सीधे राजस्व पहुंचता रहेगा।

कहीं से भी ले सकते टिकट
एसएसओ आईडी के जरिए आप सीधे पार्क को चयनित कर उसका टिकट ऑनलाइन ले सकते हैं। ई-मित्र केन्द्र से भी टिकट ले सकते हैं, टिकट बताने पर पार्क में प्रवेश हो जाएगा।

राज्य सरकार के निर्देशों के अनुसार सज्जनगढ़ बॉयोलॉजिकल पार्क में टिकट देने का कार्य ई-मित्र के जरिए किया जाएगा। विभाग के कर्मचारियों को अन्य कार्यों में लगा दिया है। शीघ्र ही अभयारण्यों में भी ऐसा करने पर विचार किया जा रहा है। - राहुल भटनागर, मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव)



राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned