script

चिकित्सा विभाग में उलटी गंगा, गांव के डॉक्टर दिखा रहे चेहरा, शहर के अंगूठा

locationउदयपुरPublished: May 23, 2019 01:46:36 pm

Submitted by:

madhulika singh

सीएचसी-पीएससी पर फेशियल बायोमेट्रिकआरएनटी और एमबी में थम बायोमेट्रिक

election news

police,complaint,police remand,accused doctor,porn message,rd gardi medical college,

भुवनेश पण्ड्या/उदयपुर . डॉक्टरों की उपस्थिति के मामले में उल्टी गंगा बह रही है। गांवों के सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर फेशियल बायोमेट्रिक मशीन से चिकित्सकों व कार्मिकों की उपस्थिति दर्ज हो रही है, वहीं संभाग के सबसे बड़े आरएनटी मेडिकल कॉलेज और महाराणा भूपाल हॉस्पिटल में थम बायोमेट्रिक मशीनें लगी हैं।
जिले में 29 सामुदायिक और 99 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं। इन सभी में फेशियल बायोमेट्रिक मशीन लगाई गई है। इनके आगे कुछ मिनट तक कार्मिकों को रुकना होता है, जिससे मशीन चेहरे को स्कैन करती है। इसके बाद स्क्रीन पर राइट का निशान आने के साथ उपस्थिति दर्ज होती है। हालांकि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से इसकी ऑनलाइन निगरानी नहीं हो पा रही है। कार्यालय सभी से उपस्थिति का मेल मंगवाकर जानकारी जुटाता है। यह बात दीगर है कि जिले के 624 उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपस्थिति का ऐसा कोई सिस्टम नहीं है।
अधीक्षक के पास पहुंचती है रिपोर्ट
मेडिकल कॉलेज में 120 चिकित्सक हैं, जबकि पन्नाधाय जनाना हॉस्पिटल में 20 चिकित्सक हैं। इन सभी की उपस्थिति थम बायोमेट्रिक से दर्ज हो रही है। कॉलेज और चिकित्सालय में लगी ये मशीन कार्यालय के कम्प्यूटर्स से जुड़ी हैं। इसकी प्रति सप्ताह की रिपोर्ट अधीक्षक के पास जाती है। यदि समय का अन्तराल है और अनुपस्थिति दर्ज है तो अधीक्षक चिकित्सकों को नियमित नोटिस भी जारी करते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो