scriptBird Fair 2019 : अगर आप भी पक्षीप्रेमी हैं तो उदयपुर में यहां जरूर पहुंच‍िए…पर‍िंंदों को परवाज भरते दे‍ख‍िए.. | Bird Fair Starts In Udaipur, bird fair 2019 | Patrika News

Bird Fair 2019 : अगर आप भी पक्षीप्रेमी हैं तो उदयपुर में यहां जरूर पहुंच‍िए…पर‍िंंदों को परवाज भरते दे‍ख‍िए..

locationउदयपुरPublished: Jan 18, 2019 03:15:44 pm

Submitted by:

madhulika singh

बर्ड फेयर के उद्घाटन के बाद पक्षीप्रेमियों ने पिछोला झील में बर्ड देखे।

bird fair 2019

Bird Fair 2019 : अगर आप भी पक्षीप्रेमी हैं तो उदयपुर में यहां जरूर पहुंच‍िए…पर‍िंंदों को परवाज भरते दे‍ख‍िए..

मुकेश ह‍िंंगड़/उदयपुर. वन विभाग के तत्वावधान में शुक्रवार को बर्ड फेयर का उद्घाटन हुआ। सुबह कालकामाता नर्सरी स्थित जंगल सफारी में शुरू हुए समारोह में स्कूल, कॉलेज के बच्चे भी बड़ी संख्या में आए तो पक्षीप्रेमी भी थे। बर्ड फेयर के उद्घाटन के बाद पक्षीप्रेमियों ने पिछोला झील में बर्ड देखे। बर्ड फेयर तीन दिन तक चलेगा, 19 जनवरी को टीमें बर्ड की पहचान के लिए अलग-अलग जलाशयों पर जाएगी। अंतिम दिन 20 जनवरी को बर्ड फेयर का समापन होगा।
READ MORE : ऐसी भी क्‍या बेरहमी.. क्लास में बात करने पर बच्चे को इस कद्र पीटा कि रीढ़ की हड्डी में आई चोट

बर्ड फेयर से एक दिन पूर्व गुरुवार को बर्ड रेस में जलाशयों पर पहुंचे पक्षीप्रेमियों को कई प्रजातियों के पक्षी दिखे। उनके कलरव ने पक्षीप्रेमियों को ऐसा मोह लिया कि उनका मन इस नजारे को आंखों से ओझल नहीं होने देना चाहता था लेकिन तय समय पर रिपोर्टिंग के लिए उदयपुर लौटना पड़ा। बर्ड रेस में जिले में विभिन्न जलाशयों पर गई टीमों ने कई प्रजाति के पक्षियों को कैमरे में कैद किया। दुर्लभ पक्षी दिखने पर इसकी सूचना अफसरों को भी दी। टीम लीडर प्रदीप सुखवाल, विनय दवे, राजलक्ष्मी, विजेन्द्र परमार, अनिल रोजर्स, शैलेन्द्र तिवारी व उज्ज्वल दाधीच ने दल के सदस्यों को पक्षियों के बारे में बताया और उनकी रिपोर्टिंग की। रोजर्स ने बताया कि पहली बार बोनेली ईगल को केटल इग्रेट का शिकार करते हुए कैमरे में कैद किया गया। बर्ड रेस में केस्ट्रल टीम के सदस्यों कनिष्क कोठारी, मनोहर राठौड़ ने उदयपुर से मेनार के बीच ही एक खेत में इस नजारे को कैद किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो