scriptvideo : मेहमान परिंदों को देख रोमांचित हुए परदेसी पामणे, बर्ड विलेज में विलेज टूरिज्म का क्रेज | Bird Village Menar, Migratory Birds, Udaipur | Patrika News

video : मेहमान परिंदों को देख रोमांचित हुए परदेसी पामणे, बर्ड विलेज में विलेज टूरिज्म का क्रेज

locationउदयपुरPublished: Nov 16, 2018 01:54:35 pm

Submitted by:

madhulika singh

www.patrika.com/rajasthan-news

menar

मेहमान परिंदों को देख रोमांचित हुए परदेसी पामणे

उमेश मेनारिया/मेनार. बर्ड विलेज में मेहमान परिंदो के आगमन के बाद अब देशी-विदेशी पर्यटकों की रेलमपेल नजर आने लगी है। इन्हीं परिंदों के कारण मेनार में पिछले कुछ वर्षों से विलेज टूरिज्म का क्रेज बढऩे लगा है। एेसे में गांवों में खूबसूरत नजारे, हरे-भरे खेतों और ग्रामीण संस्कृति के बीच रोजाना अनेक विदेशी पर्यटक यहां पहुंच रहे हैं। गौरतलब है कि अमरीका, जर्मनी, डेनमार्क आदि शहरों से आए विदेशी मेहमान धन्ड तालाब पहुंचे जहां पक्षियों के बारे में जाना और उन्हें कैमरे में कैद किया।
स्थानीय जनजीवन के प्रति भी हैं क्रेजी
विदेशों से आ रहे सैकड़ों सैलानी एक ओर जहां प्रवासी पक्षियों की फोटोग्राफी का आकर्षण लिए मेनार आते हैं। वहीं अधिकांश पर्यटक खेतों मे काम कर रहे किसानों सहित ग्रामीण जनजीवन के अलावा स्वच्छंद चरते और बाड़े में बंद पशुओं के साथ तस्वीरें खींचने में संलग्न देखे जा सकते हैं।
READ MORE : उदयपुर ग्रामीण : विवेक को विरासत में मिला टिकट…


धंड तालाब पर बार हेडेड गुज, ग्रे लेग गुज, ग्रेट क्रिस्टेड ग्रेब, फ्लेमिंगो, स्पून बिल, रीवर टर्न जैसे प्रवासी पक्षी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बने हैं। इसके अलावा वे 52 फीट की शिव प्रतिमा संग सेल्फियां भी खींच रहे हैं। दुनिया के अनेक राष्ट्रों से आए विदेशी मेहमानों के दल ने कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की विजिट कर बड्र्स सहित शिक्षा, रहन-सहन और कृषि पद्धत्ति के बारे में जानकारियां प्राप्त कीं। बता दें कि शरद ऋतु के तीन महीने गुजारने के बाद प्रवासी पक्षी फरवरी-मार्च तक स्वदेश लौट जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो