script

यूर‍िया की कमी से काला बाजारी में गुजरात से यूरिया खरीद रहे किसान

locationउदयपुरPublished: Jan 30, 2020 01:01:39 pm

Submitted by:

madhulika singh

किसान कालाबाजारी में ऊंचे दाम चुकाकर गुजरात से यूरिया खाद खरीदकर ला रहे हैं

urea

Urea

कोटड़ा. क्षेत्र में यूरिया की कमी होने से यहां की अधिकृत दुकानों में भी खाद मिलना बंद हो गया है। ऐसे में किसान कालाबाजारी में ऊंचे दाम चुकाकर गुजरात से यूरिया खाद खरीदकर ला रहे हैं। किसानों का कहना है कि गेहूंं की खेती में अगर समय पर खाद नहींं दिया तो पर्याप्त उपज नहींं मिल पाएगी। कोटड़ा एवं आसपास के क्षेत्र में यूरिया की बड़ी खेप गुजरात से चोरी-छिपे बड़े व्यापारियों की मिलीभगत से किराणा की दुकानों एवं गोदामों में जमा की जाती है। जब भी यूरिया की कमी महसूस होती है या मिलना बंद हो जाता है तो यही व्यापारी यूरिया को ऊंचे दाम पर मनमर्जी से बेचना शुरू कर देते हैं।
दोगुने से अधिक दाम पर खरीद की मजबूरी
कोटड़ा क्षेत्र की कई दुकानों को यूरिया खाद देने का लाइसेंस प्राप्त है, लेकिन यही दुकान वाले भी किसानों से अधिक कीमत वसूल रहे हैं। 50 किलो यूरिया किट की वास्तविक कीमत 266.50 रुपए है जबकि किसानों से 500 से 600 रुपए वसूले जा रहे हैं। शिकायत दर्ज कराने के बजाय किसान मजबूरी में ऊंचे दाम पर यूरिया खरीद रहे हैं।
उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन
यूरिया की कालाबाजारी एवं तय कीमत से ज्यादा राशि वसूलने इस मामले को लेकर आमजन की मौजूदगी में एडवोकेट हनीफ अब्बासी ने कोटड़ा उपखण्ड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा है।

अधिकृत डीलरों द्वारा यूरिया की तय कीमत से अधिक राशि लेना अपराध है। अवैध दुकानों एवं गोदाम में यूरिया जमा है तो उच्चाधिकारियों को मामले से अवगत करवाता हूं।
रामकिशोर मीणा, कृषि अधिकारी, कोटड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो