scriptकुलपति के निर्णय पर उबाल: गवर्नर प्रतिनिधि ने जताया असिस्टेंट डायरेक्टर्स की बर्खास्तगी का विरोध | Boiling on the decision of the Vice Chancellor: Governor's representat | Patrika News

कुलपति के निर्णय पर उबाल: गवर्नर प्रतिनिधि ने जताया असिस्टेंट डायरेक्टर्स की बर्खास्तगी का विरोध

locationउदयपुरPublished: Jun 19, 2021 04:59:01 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

-सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय की बॉम बैठक- विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के लिए अब नहीं पड़ेगा भटकना, एक ही छत के नीचे सब कुछ
– बीए, बीकॉम एलएलबी इंटीग्रेटेड कोर्स के छात्रों को मताधिकार पर मुहर

mlsu.jpg

गत वर्ष के करीब ढाई करोड़ से ज्यादा राशि बकाया

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. मोहन लाल सुखाडिय़ा विश्वविद्यालय में शुक्रवार दोपहर दो बजे हुई बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट (बॉम) की बैठक में राज्यपाल के प्रतिनिधि बीपी सारस्वत ने असिस्टेंट डायरेक्टर फिजिकल एज्यूकेशन लॉ कॉलेज के भीमराज पटेल व आट्र्स कॉलेज के हेमराज चौधरी को बर्खास्त करने के कुलपति के निर्णय पर आपत्ति जताई। उन्होंने कुलपति प्रो. अमेरिका सिंह से कहा कि गवर्नर की पावर और बॉम की पावर को उन्होंने अपने हाथ में ले लिया है। उन्होंने कुलपति सिंह के इस निर्णय को गलत बताते हुए कहा कि उन्हें इस तरह बर्खास्त करने का अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि दोनों को ऐसे समय पर हटाया गया है जब कॉलेज में कोई नहीं आ रहा, पूरा राजस्थान बंद है, ऐसे में कन्ट्रोलर ऑफ एक्जामिनेशन के हस्ताक्षर करवाकर ये काम किया गया। मामले में राज्य सरकार के प्रतिनिधि श्रवण खटीक और प्रो .अजीत कुमार भाबोर ने भी इसका विरोध जताया। सारस्वत ने कहा कि पहले इसकी जानकारी बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट में रखनी चाहिए थी।
——
ये हुए अन्य निर्णय

– बैठक में ये तय हुआ कि अब छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों को यहां-वहां भटकना नहीं पडेग़ा। उन्हें पूरी सुविधा व जानकारी एक ही छत के नीचे दी जाएगी। इसे लेकर डीएसडब्ल्यू कार्यालय या इन्फोरमेशन ब्यूरो कार्यालय को काम सौंपा जाएगा।
– बीए व बीकॉम के साथ एलएलबी करने वाले इंटीग्रेटेड कोर्स के विद्यार्थियों को अब विश्वविद्यालय की चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिलेगा, यानी वे अब मताधिकार का उपयोग कर पाएंगे। अब तक वे वोट डालने से वंचित थे। इसके पीछे तर्क रहा कि एक ही विवि में दो नियम नहीं हो सकते हंै।
– सह आचार्य से आचार्य बनाने के साक्षात्कार वर्ष 2016 में हुए थे, इसके बाद से मीनाक्षी जैन के निर्णय को लेकर लिफाफा बंद था, जिसे बॉम में खोला गया, इस पर निर्णय के लिए कमेटी बनाई गई।
– विवि के बजट पर भी चर्चा की गई।
—–
बैठक में भीम विधायक सुदर्शनसिंह रावत, गर्वनर नोमिनी बीपी सारस्वत, कुलपति अमेरिका सिंह, एडीएम सिटी अशोक कुमार, डीन पीजी प्रो. मदनसिंह राठौड़, डीन कॉलेज ऑफ कॉमर्स प्रो. पीके सिंह, साइंस कॉलेज डीन प्रो. जीएस राठौड़, प्रो. सीमा झालान विभागाध्यक्ष भूगोल, मैथेमेटिक्व स्टेटिक्स के प्रो. अजीत कुमार भाबोर राज्य सरकार के प्रतिनिधि श्रवण खटीक, निदेशालय कॉलेज एज्यूकेशन के प्रतिनिधि बीएल शर्मा, नियंत्रक व रजिस्ट्रार भूपेश माथुर मौजूद थे। बॉम में कुलपति सिंह ने अपने सामाजिक कार्यों को भी विस्तार से बताय्
————
सारस्वत व कुलपति के बीच तीखी बहस
गवर्नर प्रतिनिधि सारस्वत व कुलपति सिंह के बीच दोनों असिस्टेंट डायरेक्टर फिजिकल एज्यूकेशन को हटाने को लेकर तीखी बहस हुई। जब सारस्वत ने कहा कि कुलपति को इस तरह से किसी को बर्खास्त करने का अधिकार नहीं है, तो उस पर कुलपति सिंह ने विरोध जताया कि वह कर सकते हैं क्योंकि उनके पास गवर्नर की चि_ी है, इस पर सारस्वत ने उन्हें चि_ी दिखाने को कहा, तो वह नहीं दिखा पाए, जबकि सारस्वत ने अपने मोबाइल से ही इस चि_ी को पढकऱ सुनाया कि इसमें नियम व परिनियम व नियमों के आधार पर निर्णय करने का उल्लेख है। सारस्वत ने बॉम की बैठक में कड़ा एतराज जताया और कुलपति से कहा कि जब आप किसी को नौकरी नहीं दे सकते तो किसी को हटाने का अधिकार भी आपके पास नहीं। ये काम और अधिकारी बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट यानी बॉम का है। सारस्वत ने कहा कि एक दिन के लिए रजिस्ट्रार अवकाश पर थे, तो ऐसा क्या हो गया कि किसी और से हस्ताक्षर करवाकर बर्खास्तगी के आदेश निकालने पड़े।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो