scriptVIDEO : एमबी कॉलेज की छात्रा की किताब बर्निंग इश्यू कन्वेड बॉय ए टेंडर गर्ल पढ़नी चाहिए… | book launching of burning issue conved a tendor girl | Patrika News

VIDEO : एमबी कॉलेज की छात्रा की किताब बर्निंग इश्यू कन्वेड बॉय ए टेंडर गर्ल पढ़नी चाहिए…

locationउदयपुरPublished: Jan 08, 2019 07:14:19 pm

– सामाजिक और ज्वलंत मुद्दों पर द्वन्द्व की परिणिति

book launching

एमबी कॉलेज की छात्रा की किताब बर्निंग इश्यू कन्वेड बॉय ए टेंडर गर्ल पढ़नी चाहिए…

राकेश शर्मा राजदीप/उदयपुर . पिछले साल जनवरी माह में एक सप्ताह डेंगू से पीडि़त रही लेकसिटी की खुशी साबला ने उस दौरान जो दर्द भोगा, उसकी कसक लंबे समय तक उसके जेहन से नहीं निकली। उसी पीड़ा के अहसास ने उसके अपरिपक्व मनो मस्तिष्क में इस बात के बीज बो दिए कि जमाने में कितने लोग ऐसे होंगे जिनको किसी न किसी दर्द ने परेशान कर रखा होगा। बस, इसी खयाल ने उसे दर्द के भावों को कविताओं के माध्यम से उजागर करने की प्रेरणा दी। ऐसे में ख़ुशी ने देश-दुनिया के सामाजिक और ज्वलंत मुद्दों पर ‘बर्निंग इश्यू कन्वेड बॉय ए टेंडर गर्ल नामक किताब की रचना की। इसमें अशिक्षा, शारीरिक शोषण, दहेज, हड़ताल, आरक्षण, मुआवजा, बाल विवाह, तेजाब कांड, बाल शोषण, प्रतिभा पलायन जैसे 40 से अधिक विषयों की अभिव्यक्ति अलग अंदाज में की। बेशक, इस किताब में भाषा भले ही अंग्रेजी रही लेकिन उस दर्द के अहसास का आवेग कहीं कमतर नहीं हुआ। इस पुस्तक को लिखने के बाद के भावों को खुशी एक गाने की पंक्तियों से कुछ यों बयां करती है ‘दुनिया में कितना गम है..,मेरा गम कितना कम है…। खुशी आईआईएम जैसे प्रबंध शिक्षण संस्थान से स्नातक करना चाहती है।
READ MORE : VIDEO : लव जिहाद पर कटारिया के बिगड़े बोल, यह तमाशा क्या है, हमारी बेटियां पंक्चर वालों के साथ भाग रही है…

एमबी कॉलेज में प्रथम वर्ष कॉमर्स की छात्रा ख़ुशी की लिखी कविता की किताब का विमोचन रविवार को हुआ। इस मौके पर उसके माता-पिता अजय-दीपा साबला, याशी के अलावा आईएएस विनीता बोहरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रानू शर्मा, उप निदेशक पर्यटन विभाग शिखा सक्सेना, प्रो. गायत्री तिवारी, प्रो. विजयलक्ष्मी चौहान सहित कई मित्र, परिजन और गणमान्य मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो