scriptचुनाव ब्रिटेन में और प्रचार में छा रहा हिंदी गाना, राजस्‍थान के लोग भी चुनाव को लेकर उत्साहित | Britain Elections, UK Polls, Video Goes Viral, Udaipur | Patrika News

चुनाव ब्रिटेन में और प्रचार में छा रहा हिंदी गाना, राजस्‍थान के लोग भी चुनाव को लेकर उत्साहित

locationउदयपुरPublished: Dec 12, 2019 02:37:54 pm

Submitted by:

madhulika singh

– ब्रिटेन में रह रहे उदयपुर के लोग भी चुनाव को लेकर उत्साहित

चुनाव ब्रिटेन में और प्रचार में छा रहा हिंदी गाना, राजस्‍थान के लोग भी चुनाव को लेकर उत्साहित

चुनाव ब्रिटेन में और प्रचार में छा रहा हिंदी गाना, राजस्‍थान के लोग भी चुनाव को लेकर उत्साहित

उदयपुर . ब्रिटेन में 12 दिसम्बर को चुनाव और 13 दिसंबर को चुनावी नतीजे आने हैं। इन चुनावों में राजनीतिक पार्टियां ऐसे प्रचार कर रही हैं, जिससे ब्रिटेन में रहने वाले भारतीयों को लुभाया जा सके। हाल ही सोशल मीडिया पर बोरिस जॉनसन के प्रचार में जारी किया गया हिंदी गाने का वीडियो काफी चर्चित रहा।
गौरतलब है कि ब्रिटेन के चुनाव में कई भारतीय उम्मीदवार भी हैं, जो अपनी जीत को लेकर सकारात्मक रुख अपनाए हुए हैं। ऐसे में वे भी अधिक से अधिक भारतीयों को लुभाने में लगे हैं। वहीं, उदयपुर के भी कई लोग हैं जो ब्रिटेन में रह रहे हैं और वहां होने वाले चुनावों को लेकर उत्साहित हैं।
उदयपुर के ब्रिटेन में रह रहे लोग करेंगे मतदान
उदयपुर की ममता और नलिनी शर्मा लंदन में रह रही हैं। ममता के पति रमेश शर्मा एचएसबीसी बैंक में हैं। उन्होंने बताया कि लंदन में गुरुवार को चुनाव होने हैं और हर बार की तरह इस बार भी वहां रहने वाले भारतीयों पर उम्मीदवारों की नजर है। ऐसे में भारतीय समुदाय के लोगों को प्रचार-प्रसार के दौरान उम्मीदवार अपने पक्ष में करने में लगेे हैं। वहीं, कश्मीर और धारा 370 जैसेे मुद्दे भी वहां छाए हुए हैं।
उन्होंने बताया कि वे भी इन चुनावों में मतदान करेंगे और इसे लेकर उत्साहित हैं। वहीं, सोशल मीडिया पर जॉनसन के प्रचार में वायरल हुए वीडियो को लेकर नलिनी ने कहा कि हिंदी गाना और वो भी चुनावों में, इससे साफ जाहिर है कि वहां भारतीय समुदाय के लोगों को लुभाने के लिए इस वीडियो को बनाया गया है। पिछले चुनाव में दक्षिण एशियाई मूल के 12 उम्मीदवार चुनाव जीते थे। इसमें लेबर पार्टी के 7 और कंजर्वेटिव पार्टी के 5 उम्मीदवार विजयी हुए थे।
हिंदी गाना वायरल हुआ सोशल मीडिया पर
कंजर्वेटिव पार्टी के भारतवंशी उम्मीदवार और पूर्व सांसद शैलेश वारा ने एक वीडियो ट्वीट किया है। इसमें हिंदी गीत सुनाई देता है, जिसमें जॉनसन को जिताने की बातें सुनाई देती हैं। वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बोरिस जॉनसन की तस्वीरें भी दिखाई देती हैं। गीत के बोल कुछ यों हैं… ‘जागो…जागो…जागो, चुनाव फिर से आया है बोरिस को हमें जिताना है, इस देश को आज बचाना है, कुछ करके हमें दिखाना है…।’ हालांकि, वीडियो को बोरिस जॉनसन या कंजर्वेटिव पार्टी के ऑफिशियल हैंडल से शेयर नहीं किया है। लेबर पार्टी के भारतीय मूल के सांसद वीरेंद्र शर्मा एक बार फिर से पश्चिमी लंदन के ईलिंग साउथाल निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार हैं। इस सीट पर वह अपनी पार्टी की तरफ से 2007 से काबिज हैं।
भारतीय मूल के लोगों की चुनाव में हिस्सेदारी
2011 की जनगणना के मुताबिक ब्रिटेन की आबादी 6 करोड़ है। इसमें करीब 2.5 फीसदी भारतीय हैं। एक आंकड़े के मुताबिक भारतीय मूल के 15 लाख लोग ब्रिटेन में रहते हैं। इसमें 5 लाख सिख, 3 लाख भारतीय मुस्लिम और एक लाख से अधिक दक्षिण भारतीय हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो