scriptपर्यटन व्यवसायी बोले, पूर्व बजट घोषणाओं का मिले लाभ, विरासत संरक्षण का बने मास्टर प्लान | budget paricharcha, budget 2023, udaipur | Patrika News

पर्यटन व्यवसायी बोले, पूर्व बजट घोषणाओं का मिले लाभ, विरासत संरक्षण का बने मास्टर प्लान

locationउदयपुरPublished: Jan 26, 2023 06:37:54 pm

Submitted by:

madhulika singh

बजट परिचर्चा में पर्यटन से जुड़े व्यवसायियों ने बताईं बजट से उम्मीदें

budget.jpg
पिछले साल बजट में पर्यटन को उद्योग बनाने सहित कई घोषणाएं की गईं, लेकिन उनका क्रियान्वयन नहीं हो पाया, इसलिए जो घोषणाएं पूर्व में की गई हैं उनका लाभ जमीनी स्तर पर मिले। कोरोना महामारी से त्रस्त पर्यटन व्यवसायियों को करों व विभिन्न शुल्कों में छूट दी जाए। वहीं, उदयपुर में एडवेंचर, इको, धार्मिक पर्यटन आदि के साथ नाइट लाइफ को बढ़ाने के लिए घोषणाएं हों। साथ ही विरासत संरक्षण के लिए मास्टर प्लान पर बजट रखा जाए।
राजस्थान पत्रिका कार्यालय में सोमवार को आयोजित बजट परिचर्चा में ये सभी बातें सामने आईं। कोरोना के कारण दो साल में पर्यटन ने जो कुछ खोया है, उसे वापस पाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार को कदम उठाने होंगे। इस दौरान राजस्थान पत्रिका उदयपुर संस्करण के संपादक अभिषेक श्रीवास्तव भी पर्यटन व्यवसायियों से रू-ब-रू हुए। सभी ने पर्यटन के क्षेत्र में जो बजट से उम्मीदें हैं उन पर खुलकर बात रखी।
बजट से सभी को बहुत उम्मीदें हैं। सभी पर्यटन मामलों के क्लीयरेंस के लिए सिंगल विंडो सिस्टम लागू हो, इसकी प्रक्रिया सरल हो और कम से कम एनओसी के लिए आवश्यकता हो, ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। पर्यटन के प्रचार-प्रसार की बेहद आवश्यकता है। अधिक से अधिक रोड शो किए जाने चाहिए। शहर में नाइट लाइफ नहीं है, इसके लिए बजट में कुछ प्रावधान होने चाहिए। इससे पर्यटकों का यहां ठहराव और बढ़ेगा। लघु उद्योगों को मध्यम उद्योगों को कन्वर्ट करने के लिए सरकार लाभ दें, जिससे जीडीपी बढ़ेगी और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे।- मनीष गलुंडिया, महासचिव, उदयपुर चैम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री
पिछली जो बजट घोषणाएं हुईं उनका सही तरीके से क्रियान्वयन हो। पर्यटन को उद्योग घोषित किया गया था, लेकिन उसका लाभ अब तक नहीं मिल पाया है। गांवों में यूनिट्स लगाने पर जो लाभ मिलना चाहिए वो नहीं मिल पा रहा है। विद्युत लाभ भी होटल व्यवसायियों को इसमें नहीं मिल पाया है। इसे प्रभावी तौर पर लागू करना चाहिए। केरल, मध्यप्रदेश व गुजरात के पर्यटन के प्रचार-प्रसार के मुकाबले अभी राजस्थान बहुत पीछे है। इस पर जोर दिया जाना चाहिए। वहीं, उदयपुर के परिप्रेक्ष्य में यातायात व्यवस्था को बेहतर करने की जरूरत है।
– सुभाष सिंह राणावत, अध्यक्ष, होटल संस्थान दक्षिणी राजस्थान

पर्यटन का जो बजट हो वो बिजनेसमैन फ्रेंडली होना चाहिए। जीएसटी का लाभ मिले और टैक्स में छूट मिलनी चाहिए। पर्यटन के लिए 1 टैक्स सेगमेंट बनाया जाना चाहिए। इको, एडवेंचर, मेडिकल व अन्य सभी पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए योजनाएं बनाई जानी चाहिए और उनका क्रियान्वयन व मॉनिटरिंग नियमित होनी चाहिए। छोटे व मध्यम होटलों का विस्तार करने के लिए सब्सिडी देकर लोन दिए जाने चाहिए । विद्युत दरों पर भी छूट मिलनी चाहिए।
– धीरज दोशी, अध्यक्ष, होटल एसोसिएशन उदयपुर

चुनावी वर्ष होने से इस बजट में पर्यटन सेक्टर को भी काफी कुछ मिलने की आशा है। पर्यटन इकाइयों को चलाने के लिए विभिन्न तरह के अनुज्ञा शुल्कों में कमी एवं छूट देनी चाहिए। पर्यटन के प्रचार-प्रसार के लिए अन्य राज्यों की तरह अलग से बजट होना चाहिए। पर्यटन के लिए जो पॉलिसी बनाई जाती है उसे और अधिक सरलीकरण करना चाहिए जिससे ग्रामीण क्षेत्रों को भी इसका लाभ मिल सके। गत बजट में जो छूट एवं रियायतें दी गई थी वह केवल बड़ी होटलों तक ही सीमित है। बजट एवं छोटी होटलों को अभी तक भी इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।
– राकेश चौधरी, सचिव, होटल संस्थान दक्षिणी राजस्थान

नए होटल निर्माण में होने वाले कंस्ट्रक्शन पर भी जीएसटी इनपुट मिलनी चाहिए। पर्यटन को बढ़ाने के लिए एलटीसी की सीमा को भी बढ़ानी चाहिए। संभाग स्तर पर धार्मिक सर्किट बनाकर उन्हें और अधिक विकसित किया जाना चाहिए, जिससे कि पर्यटन को अधिक गति मिल सके इसके लिए बजट में अतिरिक्त राशि मिलनी चाहिए। रेल बजट में उदयपुर से नई ट्रेनों को जोड़ा जाना चाहिए एवं अहमदाबाद के रास्ते अतिरिक्त ट्रेनें प्रारंभ करनी चाहिए। गुजरात में सरदार पटेल की ही तरह उदयपुर में महाराणा प्रताप की प्रतिमा बनाने में भी सरकार को निवेश करना चाहिए, जिससे पर्यटन को और बल मिलेगा।
राजेश अग्रवाल, उपाध्यक्ष, होटल एसोसिएशन उदयपुर

एडवेंचर टूरिज्म को प्रमोट किया जाए। देश में कई राज्यों में सिर्फ एडवेंचर टूरिज्म को बढ़ावा देकर ही पर्यटन फल-फूल रहा है, जबकि राजस्थान सहित उदयपुर में भी इस पर सरकार को विचार करना चाहिए। इससे यहां आने वाले पर्यटकों को कुछ नया करने का अवसर मिलेगा। वहीं, नाइट टूरिज्म को उदयपुर में प्रमोट करना होगा। इसके लिए अलग से बजट दिया जाना चाहिए। यहां लाइव बैंड्स, लाइव म्यूजिक, नाइट बाजार, खान-पान आदि का आकर्षण जोड़ा जाए तो यहां पर्यटकों का ठहराव बढ़ जाएगा। साथ ही रोजगार के अवसर भी अधिक से अधिक बढ़ेंगे।
उषा शर्मा, पर्यटन व्यवसायी

पर्यटन से जुड़े लो इनकम ग्रुप को विशेष तौर पर राहत पैकेज दिए जाने चाहिए। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों के हिसाब से विकास किया जाना चाहिए। वर्ल्ड क्लास टूरिज्म यहां आने वाले पर्यटकों को मिले। साथ ही विरासत संरक्षण भी जरूरी है। इसके लिए हैरिटज मास्टर प्लान पर इनवेस्ट किया जाना चाहिए। उदयपुर को विशेष तौर पर इसमें शामिल किया जाना चाहिए। यहां कई ऐसे प्राचीन मंदिर हैं जिन्हें यूनेस्को की सूची में स्थान दिया जाना चाहिए।
यशवर्द्धन राणावत, पर्यटन व्यवसायी

कोरोना के दौरान पर्यटन व्यवसाय बहुत प्रभावित हुआ है, उसे फिर से उबारने के लिए पर्यटन व्यवसायियों को टैक्स स्लेब में विशेष छूट व राहत दी जानी चाहिए। राजस्थान का प्रचार-प्रसार ऐसा होना चाहिए कि दूसरे राज्य यहां से सीखें। अभी भी कई लोग राजस्थान को सिर्फ रेगिस्तान से ही जानते हैं, ऐसे में सरकार को राजस्थान की ये छवि बदलने की जरूरत है। राजस्थान के उदयपुर व अन्य स्थलों जो अब तक अनछुए हैं उनको प्रमोट करना चाहिए। योजनाओं
– सुबाहु पोखरना, होटल व्यवसायी

नए पर्यटन स्थल विकसित करने एवं पर्यटन क्षेत्र को गति देने के लिए सरकारों द्वारा पर्यटन के लिए विशेष प्रावधान कर अतिरिक्त कोष निर्धारित किया जाना चाहिए, जिससे उस कोष का उपयोग पर्यटन के क्षेत्र में किया जा सके। जीएसटी रिफंड और अन्य लाभ मिलें। संभाग स्तर पर धार्मिक सर्किट बनाकर उन्हें और अधिक विकसित किया जाना चाहिए, जिससे कि पर्यटन को अधिक गति मिल सके, इसके लिए बजट में अतिरिक्त राशि मिलनी चाहिए।रेल बजट में उदयपुर से नई ट्रेनों को जोड़ा जाना चाहिए एवं अहमदाबाद के रास्ते अतिरिक्त ट्रेनें प्रारंभ करनी चाहिए।
– रतन टांक, पर्यटन व्यवसायी

ये महत्वपूर्ण बातें उभर कर आईं-

– जीएसटी का लाभ मिले।

– राजस्थान पर्यटन को प्रचार-प्रसार की आवश्यकता, इसके लिए रोड शो और अन्य तरीके अपनाना जरूरी
– उदयपुर की नाइट लाइफ को विकसित करने के लिए उठाए जाएं कदम

– पर्यटन के नाम से लैंड बैंक रिजर्व करे सरकार

– एयर, रोड, ट्रेन कनेक्टिविटी हो बेहतर

– पर्यटन से जुड़े कम आय वर्ग वालों को दिया जाए राहत पैकेज
– विरासत संरक्षण के प्रयास हों और यूनेस्को साइट्स में उदयपुर के कई मंदिरों को शामिल किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो