scriptमेवाड़ में बुलेट ट्रेन का हेलीकाफ्टर से सर्वेक्षण इसी महीने! | bullet train in delhi-jaipur-udaipur-ahmedabad root udaipur rail | Patrika News

मेवाड़ में बुलेट ट्रेन का हेलीकाफ्टर से सर्वेक्षण इसी महीने!

locationउदयपुरPublished: Jun 18, 2021 11:29:50 am

Submitted by:

Mukesh Hingar

अभी ग्राउंड पर टीमें कर रही है सर्वेक्षण, – दिल्ली से जयपुर-उदयपुर होकर अहमदाबाद रूट प्रस्तावित

Bullet Train File Pic.

Bullet Train File Pic.

मुकेश हिंगड़ /उदयपुर. दिल्ली से अहमदाबाद रूट पर प्रस्तावित बुलेट ट्रेन के लिए सर्वेक्षण का कार्य में अब तेजी आने वाली है। इस कार्य को करने वाली एजेंसी अब हेलीकॉफ्टर से सर्वेक्षण की तैयारी है और संभावना है कि इसी महीने में इसकी शुरूआत हो सकती है।
नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने यह सर्वे का कार्य राइटस जियोकनो को सौंपा है। इसके तहत से पिलर फिक्सिंग, प्रस्तावित संरेखण के साथ प्रारंभिक भूमि अधिग्रहण योजना, भूवैज्ञानिक अध्ययन, जल विज्ञान अध्ययन, क्षैतिज और लंबवत नियंत्रण संदर्भ नेटवर्क का सर्वेक्षण का कार्य चल रहा है।
सर्वेक्षण को लेकर जिला प्रशासन ने गोवर्धन विलास पुलिस को भी सुरक्षा की दृष्टि से जरूरत पडऩे पर इस कार्य में मदद के लिए कहा है। अब हेलीकॉप्टर का उपयोग करते हुए हवाई सर्वेक्षण की योजना बनाई गई है, इसके तहत इलाके की सतह के अत्यधिक सटीक और घने ऊंचाई डेटा को जल्दी और सटीक रूप से प्राप्त कर सकती है। प्रोजेक्ट मैनेजर शशिधरण वी. ने बताया कि हैलीकॉफ्टर सर्वेक्षण की तारीख अभी तय नहीं हुई है लेकिन 21 से 25 जून के बीच हो जाए ऐसा प्रयास किया जा रहा है।
राजस्थान के 11 स्टेशन प्रस्तावित
बुलेट ट्रेन के लिए राजस्थान में 11 स्टेशन प्रस्तावित है। इस कॉरिडोर की लम्बाई करीब 886 किमी है। वैसे हाई स्पीड ट्रेन 300 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सेमी स्पीड ट्रेन 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। प्रस्तावित ट्रेन दिल्ली से चलेगी और इसमें बहरोड़, मनोहरपुरा, जयपुर, दूदू, अजमेर, नसीराबाद, बिजयनगर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़, उदयपुर, डूंगरपुर होकर अहमदाबाद पहुंचेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो