script

बड़ी तालाब से मई तक शहर में पहुंचेगा पानी, 18 किलोमीटर की लाइन बिछेगी…

locationउदयपुरPublished: Feb 19, 2019 05:37:15 pm

– मामूली राहत की उम्मीद

धीरेन्द्र जोशी/उदयपुर . लेकसिटी की झीलों में पानी लगातार कम हो रहा है। ऐसे में ग्रीष्म ऋतु में जल संकट रहने की प्रबल संभावना है। इसको देखते हुए बड़ी झील से शहर में पानी लाने की तैयारी की जा रही है। यह पाइप-लाइन दोहरी होगी जिसका काम गत दिनों शुरू कर दिया गया है।
बड़ी तालाब से दूधतलाई तक 11 किमी और नीमजमाता तक 7 किमी की लाइन डाली जाएगी। बड़ी में पंप लगाकर प्रतिदिन 20 से 21 मिलीयन लीटर पानी उठाया जाएगा। इसको दूधतलाई और नीमज माता फिल्टर प्लांट शुद्ध कर शहर में पानी सप्लाई किया जाएगा। दोनों ही लाइनें अंडरग्राउंड होंगी। बड़ी झील से प्रतिदिन करीब 21 एमएलडी पानी उठाया जाएगा। इसमें से दूधतलाई फिल्टर प्लांट को 7 और नीमज माता फिल्टर प्लांट को 13.5 एमएलडी पानी दिया जाएगा।
रामपुरा-सीसारमा रोड पर शुरू हुआ काम
बड़ी तालाब से दूधतलाई तक पानी लाने के लिए गत दिनों रामपुरा – सीसारमा रोड पर काम शुरू किया गया। 12 इंच के पाइप लेकर एक ट्रक उदयपुर पहुंची थी। यह लाइन गौरेला, रामपुरा, सीसारमा होते हुए दूधतलाई तक बिछाई जाएगी।
READ MORE : सामूहिक अवकाश से किसानों की ऋण माफी कार्य प्रभावित, लटके ताले

ऐसे बिछेगी 7 किमी की लाइन
बड़ी से नीमजमाता फिल्टर प्लांट तक सात किलोमीटर की लाइन मुख्य मार्ग के किनारे-किनारे बिछाई जाएगी। यह लाइन 16 इंच की होगी। इसके लिए पाइप आना बाकी हैं।
चार माह की कार्य की समय सीमा
सूत्रों के अनुसार दोनों पाइप-लाइन का कार्य को चार माह में पूरा करने की समय सीमा तय की गई है। 15 मई तक यह कार्य पूरा करना है। सूत्रों के अनुसार जलदाय विभाग इस कार्य को दो माह में ही पूर्ण करना चाहता है।
नहीं मिलेगी पूरी राहत
लाइनों का काम पूरा होने के बावजूद शहर को बड़ी राहत नहीं मिलेगी क्योंकि शहर की दोनों प्रमुख झीलों में जरूरत के मुताबिक पानी नहीं है। फतहसागर को पानी तो सील लेवल से नीचे चला गया है और जगह-जगह पर पैंदा दिखाई देने लगा है। बड़ी से आपूर्ति के बावजूद शहर की प्यास बुझाने के लिए पानी पर्याप्त नहीं होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो