scriptCBSE RESULT 2018:  कला में ‘गार्गी ’, वाणिज्य में संजना व विज्ञान में तोषी ने फहराया परचम, जानिए क्या है उनकी इस सफलता का मंत्र | CBSE 12th RESULT 2018 science, commerce, arts udaipur | Patrika News

CBSE RESULT 2018:  कला में ‘गार्गी ’, वाणिज्य में संजना व विज्ञान में तोषी ने फहराया परचम, जानिए क्या है उनकी इस सफलता का मंत्र

locationउदयपुरPublished: May 27, 2018 01:53:27 pm

Submitted by:

Jyoti Jain

उदयपुर. सभी टॉपर्स ने खास संदेश दिया और सभी से अपील की कि सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखें।

CBSE 12th RESULT 2018 science, commerce, arts udaipur

CBSE RESULT 2018:  कला में ‘गार्गी ’, वाणिज्य में संजना व विज्ञान में तोषी ने फहराया परचम, जानिए क्या है उनकी इस सफलता का मंत्र

भुवनेश पण्ड्या / उदयपुर . केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड नई दिल्ली की ओर से शनिवार को घोषित परिणामों में कला वर्ग में महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल की गार्गी और रोशनी ने चमक बिखेरी। गार्गी ने 98.2 और रोशनी ने 98 प्रतिशत अंक प्राप्त कर जिले में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया, वहीं दिल्ली पब्लिक स्कूल की संजना चंडालिया ने 97.2, सेन्ट एंथोनी स्कूल के विनम्र ने वाणिज्य वर्ग में 97 और दिल्ली पब्लिक स्कूल की ही माहिका दीपक झोटा ने 97 प्रतिशत अंक अर्जित कर पहला व दूसरा स्थान प्राप्त किया। सभी टॉपर्स ने खास संदेश दिया और सभी से अपील की कि सोशल मीडिया से दूरी बनाए रखें। सभी सोशल मीडिया से काफी दूर रहे। उनके पास स्मार्ट फोन तक नहीं है। वे सामान्य फोन का इस्तेमाल करते हैं। टॉपर्स किसी न किसी खेल या अन्य गतिविधियों को भी महत्व देते हैं जो जीवन से जुड़ी है।

विज्ञान वर्ग में तोषी ने मारी बाजी
विज्ञान वर्ग में सेन्ट मेरी फतहपुरा स्कूल की छात्रा तोषी सुखवाल ने 96.4 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान अर्जित किया। तोषी का कहना है कि स्कूल में होने वाले प्री बोर्ड की तैयारी बेहतर थी। पूरी उम्मीद थी कि इस बार भी पहला स्थान आएगा। पहली से बारहवीं तक लगातार स्कूल में पहले स्थान पर रहने वाली तोषी मानती हंै कि नियमित चार से छह घंटा पढ़ाई के लिए काफी है। केमेस्ट्री में 100, गणित व फि जिक्स में 95 अंक प्राप्त किए हैं। पिता राजीव सुखवाल प्रधानाध्यापक हैं। मां कुंदनप्रभा सुखवाल रेजिडेंसी स्कूल में व्याख्याता हैं। नोट्स बनाकर तैयारी से सफलता में आसानी मिलती है। टॉपर बनना आसान नहीं, लेकिन जब कोई कहता है तो अच्छा लगता है। तोषी ने बताया कि परीक्षा में गंभीरता जरूरी है, इसलिए वे सोशल मीडिया से दूर रही। क्रिकेटर शेन वॉटसन का खेल पसंद करती हैं। वे लेखक बनना चाहती है।
READ MORE: CBSE 12 RESULTS : उदयपुर के होनहारों ने मारी बाजी, यहां देखें स्‍कूलों के टॉपर्स.

गार्गी का कला वर्ग में जिले में प्रथम
नाम: गार्गी नन्दवाना
प्रतिशत: 98.2
स्कूल: महाराणा मेवाड़ पब्लिक स्कूल
वर्ग- कला

गार्गी का कला वर्ग में जिले में प्रथम स्थान है। इतिहास में 100 में से 100 अंक प्राप्त करने वाली गार्गी भारतीय विदेश सेवा में जाना चाहती है। 6 से 10 घंटा नियमित पढ़ाई कर गार्गी ने यह मुकाम हासिल किया है। सोशल मीडिया से दूरी उनकी सफलता में सहयोगी रही। गार्गी नाट्यांश थियेटर से जुड़ी है। कई बच्चों को नृत्य सिखाती है। वह मानती है कि जीवन का हर क्षण महत्वपूर्ण है। खूब मनोरंजन और हर पल का पूरा आनन्द लो। वे अपनी सफलता का श्रेय नाना बालमुकुन्द नन्दवाना और नानी प्रेमलता नन्दवाना को देती हैं। पिता प्रवीण नन्दवाना व्यवसायी है। मां अनिता नन्दवाना अध्यापिका हैं। मूलत: राजसमन्द निवासी गार्गी खाली समय में नृत्य पर फोकस करती है।
वाणिज्य में संजना प्रथम
नाम: संजना चंडालिया
प्रतिशत: 97.2
स्कूल: दिल्ली पब्लिक स्कूल
वर्ग: वाणिज्य
संजना ने बताया कि अर्थशास्त्र और बिजनेस स्टडी में 99 अंक प्राप्त किए। पिता संजय जैन और मां संगीता बोर्दिया भी सीए है। संजना सीए बनने का सपना रखती है, लेकिन फिलहाल वह श्रीराम कॉलेज में पढऩा चाहती हैं। सोशल मीडिया से संजना दूर है। एथलेटिक्स में नेशनल पर सिल्वर मेडल ले चुकी है। चौथी कक्षा से वह नियमित एथलेटिक्स में आगे बढ़ रही है। खेल के अनुशासन का असर उनकी पढ़ाई पर भी रहा। सेल्फ स्टडी और गणित में कमजोरी दूर करने के लिए उन्होंने खूब प्रयास किया। वे हुसैन बोल्ट को आदर्श मानती है।
नाम: विनम्र काबरा
प्रतिशत: 97
स्कूल: सेन्ट एन्थोनी
वर्ग: वाणिज्य
विनम्र के सर्वाधिक 99 अंक बिजनेस और गणित में आए हैं। पिता श्याम काबरा एलआईसी में प्रशासनिक अधिकारी है। मां राजकुमारी काबरा गृहिणी है। विनम्र सीए करना चाहता है। इसकी तैयारी उसने शुरू कर दी है। वह एबी डिविलियर्स को पसंद करते हैं। पूरे परिवार ने खूब सहयोग दिया है। पिता ने मांगी गई हर पुस्तक उपलब्ध करवाई। बड़े भाई सार्थक काबरा भी सीए फाइनल में है। वह उन्हीें के नक्शे कदम पर आगे बढ़ रहा है। सोशल मीडिया पर ज्यादा समय नहीं गंवाते, खेल को पूरा समय दिया है। यहां तक की परीक्षा के दिनों में भी खेल को नहीं छोड़ा। क्रिकेट व बैडमिन्टन वह पंसद करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो