scriptचैत्र नवरात्र के साथ शुरू होगा नव संवत्सर, चेटीचंड और वैसाखी भी आज | Chaitra Navratra, Navratra 2021, Udaipur, Chetichand, Navsamvatsar | Patrika News
उदयपुर

चैत्र नवरात्र के साथ शुरू होगा नव संवत्सर, चेटीचंड और वैसाखी भी आज

नवरात्र, नवसंवत्‍सर के एक साथ कई पर्व मनाएंगे, घर-घर होगी घट स्थापना

उदयपुरApr 13, 2021 / 04:08 pm

madhulika singh

chaitra_navratri_2021_2.jpg
उदयपुर. चैत्र शुक्ल प्रतिपदा पर मंगलवार से चैत्र नवरात्र प्रारंभ होंगे। इस बार नवरात्र पूरे नौ दिन के रहेंगे। 21 अप्रेल को नवमी के बाद 22 अप्रेल को दशमी के साथ ही नवरात्र की समाप्ति होगी। नवरात्र के मौके पर मंदिरों व घरों में घट स्थापना की जाएगी।
इस बार भक्तों के लिए मां के द्वार बंद

कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक दिन पूर्व प्रशासन ने सभी धार्मिक स्थलों को बंद रखने के आदेश दिए थे। ऐसे में चैत्र नवरात्र पर भक्त मां के दर्शन नहीं कर सकेंगे। शहर के प्रमुख नीमज माता, अंबामाता, बेदला माता, कालका माता मंदिरों के द्वार भक्तों के लिए बंद रहेंगे। ऐसे में भक्तों को पूजा-अर्चना घर पर रहकर ही करनी होगी। नवरात्र में मंदिर के पुजारी माता की नित्य आरती व शृंगार आदि का कार्य करेंगे।

गुड़ी पड़वा, चेटीचंड व वैसाखी भी मनाएंगे

वहीं, नवरात्र के साथ नवसंवत्सर की भी शुरुआत हो जाएगी। इसी के साथ महाराष्ट्र समाज के लोग गुड़ी पड़वा मनाएंगे। वहीं, सिख समाज के लोग वैसाखी का पर्व मनाएंगे। वहीं, सिंधी समाज चेटीचंड पर्व मनाएगा। नव संवत्सर को हिंदू नववर्ष की शुरुआत माना जाता है। इस दिन नीम की नई कोंपलों के साथ काली मिर्च व मिश्री का प्रसाद का भोग लगाकर खाया जाता है।

अश्विनी नक्षत्र का विशेष संयोग
पंडित जितेंद्र त्रिवेदी के अनुसार नवरात्र का आरम्भ भौमाश्विनी अर्थात मंगलवार व अश्विनी नक्षत्र के विशेष संयोग में आना सुखद है। इस दिन दोपहर 2 बजकर 14 मिनट तक यह योग रहेगा जिसमे देवी अथर्वशीर्ष का पाठ करना विशेष सिद्धिदायक सिद्ध होगा। पं. जगदीश दिवाकर के अनुसार, बसंत नवरात्र का परम चैत्र शुक्ल की उदय व्यापिनी प्रतिपदा में दिव्य स्वभाव लगने युक्त प्रात: काल में होता है। इस वर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा 13 अप्रेल, 2021 को प्रात: 10.16 तक है। शास्त्रों के अनुसार बसंत नवरात्र की घट स्थापना चर, लाभ अमृत का चौघडिय़ा प्रात: 9.27 से दोपहर 2.09 तक अभिजीत मुहूर्त 12.59 तक एवं सभाव लग्न प्रात: 6.19 से प्रात: 6.20 तक एवं प्रात: 9.56 से दोपहर 12.10 तक रहेगा

घट स्थापना मुहूर्त –

चर – 9.27 से 11.01 तक
लाभ – 11.01 से 12.35 तक

अमृत – 12.35 से 2.09 तक
इस दिन राहुकाल 3.00 बजे से 4.30 बजे तक रहेगा

Home / Udaipur / चैत्र नवरात्र के साथ शुरू होगा नव संवत्सर, चेटीचंड और वैसाखी भी आज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो