scriptकोरोना को हराने के लिए नवरात्रि में करें ये नौ संकल्प | chaitra navratri, navratri special, corona virus, udaipur | Patrika News

कोरोना को हराने के लिए नवरात्रि में करें ये नौ संकल्प

locationउदयपुरPublished: Mar 25, 2020 08:22:43 pm

Submitted by:

madhulika singh

देश के हित में ये संकल्प हर नागरिक करने को जरूरी हैं ताकि आनेवाली पीढिय़ां इस पर गर्व कर सकें

navratra

,

उदयपुर. चैत्र नवरात्र व नवसंवत्सर दोनों की शुरुआत एक साथ होने जा रही है। दोनों ही पर्व भारतीय संस्कृति व धार्मिक क्रियाकलापों के प्रतीक हैं। नवरात्रि पर्व शक्ति की शक्तियों को जगाने का आह्वान है, ताकि हम पर देवी की कृपा हो और हम शक्ति-स्वरूपा से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद अर्जित कर सकें। हम सभी संकट, रोग, दुश्मन व प्राकृतिक-अप्राकृतिक आपदाओं से बच सकें। हमारे शारीरिक तेज में वृद्धि हो, मन निर्मल हो। हमें सपरिवार दैवीय शक्तियों का लाभ मिल सकें। इस बार देश और दुनिया कोरोना जैसी महामारी या कहें आसुरी शक्ति से जूझ रहे हैं, ऐसे में जरूरत है इससे लडऩे की शक्ति की। ये शक्ति देवी मां हमें दे सकती है। इसी के साथ ही हमें कुछ संकल्प भी करने होंगे ताकि इस संकट की स्थिति से धैर्यपूर्वक निपटा जा सके। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से जब आह्वान किया था तो इस नवरात्रि नौ संकल्प ही करने को कहे थे। देश के हित में ये संकल्प हर नागरिक करने को जरूरी हैं ताकि आनेवाली पीढिय़ां इस पर गर्व कर सकें-
1. संयम- देश में लॉकडाउन हो चुका है, हर राज्य इस मेडिकल इमरजेंसी से निपटने की कोशिश में लगा है। ऐसे में आपका संयम ही उन्हें इस बीमारी पर जीतने का संबल प्रदान करेगा। आप घरों में ही रहेंगे तो सुरक्षित रहेंगे। घर पर रहने का संयम बनाए रखें।
2. समर्पण – कोरोना महामारी पूरे देश में फैल रही है और इसकी गिरफ्त में कई लोग आ चुके हैं। अब देश के हर नागरिक को अपने देश के लिए समर्पण की भावना दिखानी होगी। सभी को समर्पित भाव से इस बीमारी से निपटने में जागरूकता दिखानी होगी।
3. सामाजिक दायित्व- जो लोग इस भयंकर महामारी से लोगों की रक्षा करने में लगे हैं और जो आवश्यक सेवाएं प्रदान करने में जुटे हैं, उनके इस जज्बे के प्रति हमें उनको शुक्रिया कहना चाहिए और उन्हें सलाम करना चाहिए।
4. सेवा- इस महामारी से निपटने के दौरान कई गरीब लोग भी हैं जिन्हें भोजन व अन्य सामान उपलब्ध नहीं हो रहा है, ऐसे में उनकी सेवा करनी चाहिए। उन तक सामग्री पहुंचाने के लिए जो आप मदद कर सकते हैं, वो करनी चाहिए। वहीं, मूक पशु-पक्षियों का भी पूरा ख्याल रखें।
5. शांति बनाए रखें, अफवाह ना फैल – ऐसे हालातों में देश में शांति व्यवस्था कायम रखना हर नागरिक की जिम्मेदारी है। सोशल मीडिया पर कोई भी गलत मैसेज और अफवाह फैलाने से बचें।
6. समय दें – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कह चुके हैं कि इस संकट की घड़ी से निपटने के लिए लोगों को धैर्य बनाए रखना होगा समय देना होगा ताकि सब कुछ फिर से सामान्य हो सके।
7. सहयोग – हर नागरिक का ये कत्र्तव्य है कि वे सरकार का सहयोग करें। पुलिस और प्रशासन का सहयोग करें। यदि वे घर से बाहर निकल रहे हों तो उनके पास एक उचित कारण होना चाहिए और अपना आईकार्ड भी साथ रखें।
8. संवेदनशील बनें – इस महामारी को गंभीरता से लें और संवेदनशील बनें। अपने परिवार और रिश्तेदारों को भी इसके प्रति सचेत करें। जितना हो सके लोगों को जागरूक करते रहें।

9. श्रद्धा – अपने देश और देशवासियों को इस बीमारी से बचाने के लिए नागरिकों को मन में विश्वास व श्रद्धा बनाए रखनी होगी। ये सब संक ल्प कर के कोरोना की इस जंग को जीतने में सफलता मिल पाएगी।
chaitra-navratri.jpeg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो