scriptअब उदयपुरवासियों को ये सलाह दी गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने | Change the habit of reliance on government - Katariya | Patrika News

अब उदयपुरवासियों को ये सलाह दी गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने

locationउदयपुरPublished: Jun 05, 2018 09:54:44 am

Submitted by:

Manish Kumar Joshi

पुलिस लाइन में क्वार्टर्स का शिलान्यास, 9.35 करोड़ की लागत से बनेंगे 40 क्वार्टर

change-the-habit-of-reliance-on-government-katariya

सरकार पर निर्भरता की आदत बदलो -कटारिया

उदयपुर . गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने जवानों से कहा कि अगर हम साल में एक बार दीवाली पर अपने क्वार्टर के कमरों की पुताई कर दें तो मैं सोचता हूं मकान की उम्र को हम बड़ा सकते है। हम सरकारी काम को एेसा समझते हैं कि जो करेगी सरकार ही करेगी तो हमें इसे बदलना होगा।
कटारिया ने सोमवार को पुलिस लाइन में बनने वाले 40 क्वार्टर के शिलान्यास समारोह में जवानों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वे पूर्व में जब गृहमंत्री तब पूरे राजस्थान में 19 हजार क्वार्टर थे, उनमें से आधे से ज्यादा खराब हो गए। सरकार ने एक साथ 10 हजार क्वार्टर बनाने का निर्णय किया। जहां-जहां जमीन उपलब्ध हो रही है वहां काम शुरू हो रहा है। उदयपुर में 40 क्वार्टर उसके तहत बन रहे हैं। 9.35 करोड़ रुपए की लागत से यहां तीन मंजिला चार कॉम्पलेक्स बनेंगे। तीन चरणों में होने वाला काम आठ माह में पूरा होगा। इसी तरह पूरे राजस्थान में क्वार्टर निर्माण के कार्य चल रहे हैं।
रिपेयरिंग करवाएंगे तो नहीं टूटेगा
उन्होंने पीड़ा जाहिर करते हुए कहा कि क्वार्टर में रहने वाले जब तक वह टूटकर गिरे नहीं तब तक उसे कोई देखता नहीं है। आपका और हमारा पिता का घर सो साल पहले बना वो तो नहीं गिरा, आज भी आप और मैं उसी में रहते है। क्वार्टर की समय-समय पर उसकी रिपेयरिंग हो जाए तो नहीं टूटेगा। क्वार्टर में जो रहता है उसे भी थोड़ी ङ्क्षचता करनी पडेंगी। कमरों में में साल में एक बार पुताई कर दी जाए तो उसकी उम्र बढ़ेगी। इस अवसर पर एसपी राजेन्द्र प्रसाद गोयल ने कहा कि जवानों को स्थानांतरण से ज्यादा खुशी क्वार्टर मिलने पर होती है। इस अवसर पर ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, यूआईटी चेयरमैन रवीन्द्र श्रीमाली, महापौर चन्द्रसिंह कोठारी, पार्षद राकेश पोरवाल आदि मौजूद थे।
निगम ने अब चलाया जर्जर भवन पर हथौड़ा

नगर निगम बारिश से पहले शहर में जर्जर हाल भवन के मालिकों को नोटिस देता है लेकिन इस बार उसने एेसे भवनों को गिराने का काम शुरू किया है। साथ ही निगम ने अन्य भवन मालिकों को चेताया है कि अब भी जो नहीं संभलेंगे जो अगला नम्बर उनका हो सकता है। नगर निगम की टीम ने कंवरपदा मार्ग-गणेश घाटी में एक जर्जर मकान को ध्वस्त किया। निगम ने अपने स्तर पर श्रमिक लगाकर इस जर्जर भवन को तुड़वाया ताकि बारिश के दौरान कोई हादसा नहीं हो। निगम की ओर से ६ जून को आयड मैन रोड तथा 8 जून को बाबेलों की सेहरी में मन्दिर के पास जर्जर मकान ध्वस्त किया जाएगा। निगम ने जर्जर मकानों के मालिकों से अपील की है कि वे अपनेस्तर पर मकान को सुरक्षित करें अन्यथा नियमानुसार कार्रवाई को तैयार रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो