चातुर्मास की तैयारियां जोरों पर

चातुर्मास की तैयारियां जोरों पर

pramod soni | Updated: 14 Jul 2019, 06:28:26 PM (IST) Udaipur, Udaipur, Rajasthan, India

चातुर्मास की तैयारियां जोरों पर

चातुर्मास की तैयारियां जोरों पर

उदयपुर . शहर में जैन साधु-साध्वियों के चातुर्मास की तैयारियां जोर- शोर से चल रही है। शनिवार को कई जगह मंगल प्रवेश हुए, वहीं कई जगह रविवार को प्रवेश होंगे। चातुर्मास के दौरान सुबह प्रार्थना, प्रवचन, दोपहर में धर्म चर्चा एवं शाम को प्रतिक्रमण सहित विविध कार्यक्रम होंगे। सोमवार से जैन समाज के चातुर्मास विधि-विधान से शुरू होंगे। दिगम्बर जैन समाज के चातुर्मास का आगाज रविवार को कलश स्थापना के साथ होगा। आचार्य ज्ञानचंद्र का चातुर्मास प्रवेश आजअरिहंतमार्गी जैन महासंघ के आचार्य ज्ञानचंद्र आदि ठाणा का चातुर्मास के लिए रविवार को ऋषभ भवन आयड़ में प्रवेश होगा। आचार्य सुबह साढ़े आठ बजे केशव नगर से रवाना होकर आयड़ के विभिन्न मार्गों से होते हुए सवा नौ बजे ऋषभ भवन में प्रवेश करेंगे, जहां धर्मसभा और मांगलिक होंगे।

आराधना भवन में चातुर्मास स्थापना कल मालदास स्ट्रीट स्थित आराधना भवन में विरागरत्न विजय ने कहा कि द्वेष ऐसी दुर्गंध है, जिससे ग्रसित व्यक्ति घर-परिवार ही नहीं, समाज और देश को अपने आगोश में ले लेता है। संघ अध्यक्ष डॉ. शैलेंद्र हिरण ने बताया कि सोमवार को वर्षावास प्रारम्भ होगा। प्रन्यास प्रवर की निश्रा में विशेष धार्मिक क्रियाएं करवाएंगे। संघ कोषाध्यक्ष राजेश जावरिया ने बताया कि रविवार दोपहर ढाई से चार बजे तक एक दिवसीय बाल संस्कार शिविर का आयोजन होगा।

धूमधाम से हो रही जिनेन्द्र महाअर्चनासेक्टर 11 स्थित आदिनाथ भवन में आचार्य वैराग्यनंदी एवं आचार्य सुंदर सागर के सान्निध्य में आठ दिवसीय सिद्धचक्र महामंडल विधान धूमधाम से मनाया जा रहा है। शहर में पहली बार दो आचार्य का चातुर्मास एक साथ एक जगह पर हो रहा है। संघ में 42 साधु- साध्वियां हैं। चातुर्मास अध्यक्ष शान्तिलाल वेलावत ने बताया कि दोनों आचार्य के चातुर्मास के लिए मंगल कलश के पात्र चयन का कार्यक्रम नगर निगम प्रांगण में रविवार दोपहर दो बजे से होगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned