सिटी बस सेवा की शुरुआत

-पहले दिन रामपुरा से डबोक चौराहा व बडग़ांव से बलीचा तक चली बस, 94 यात्रियों ने किया सफर
- दो रूटों पर पहले दिन हुई शुरुआत

- एक माह तक नि:शुल्क यात्रा कर सकेंगे लोग

By: bhuvanesh pandya

Published: 03 Jul 2021, 07:18 AM IST

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. नगर निगम की ओर से शुक्रवार से शहर को नई सौगात देते हुए सिटी बस सेवा की शुरुआत की गई है। पहले दिन दो रूटों पर सिटी बसें चलाई गईं, जिसमें रामपुरा से डबोक चौराहा व बडग़ांव से बलीचा तक बसें संचालित हुई। रूट नंबर 2 पर 28 और 3 पर 66 यात्रियों ने पहले दिन यात्रा की। ये बसें एक माह तक नि:शुल्क चलाई जाएंगी, यानी किसी भी यात्री को किसी भी रूट पर आने-जाने के लिए किराया टिकट नहीं लेना होगा। हालांकि इसके लिए यात्री को बगैर राशि के टिकट जरूर लेना होगा। टिकट नहीं मिलने पर 100 रुपए दण्ड लगेगा। अगले कुछ ही दिनों में सभी 7 रूट पर बसों का संचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा।

----
कटारिया व मीणा ने की शुरुआत

सिटी बस संचालन से पूर्व आयोजित कार्यक्रम में विधानसभा के प्रतिपक्ष नेता गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि सिटी बसों के संचालन के लिए शहरवासियों की ओर से कि कई दिनों से मांग की जा रही थी। अब शहरवासियों के साथ-साथ उदयपुर आने वाले ग्रामीणों एवं पर्यटकों को सस्ता, सुगम एवं सुरक्षित संसाधन उपलब्ध हो सकेगा। इसमें इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि बस में यात्रा करने वाली महिलाओं एवं छात्राओं की सुरक्षा की व्यवस्था का पूरा इंतजाम रहे। पूर्व सांसद रघुवीर मीणा ने कहा कि शहर के विकास में कभी कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। राजनीति अपने स्थान पर हैं लेकिन शहर के विकास को लेकर कोई भी मनभेद नही है। नगर निगम महापौर गोविंद सिंह टाक ने अतिथियों का स्वागत किया। उदयपुर ग्रामीण विधायक फ ूल सिंह मीणा ने सिटी बसों की सुविधा को शहर से सटे हुए ग्रामीण क्षेत्रों में भी करने की मांग की है।
शहर में सात रुट किए तय

आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ ने बताया कि शहर में 7 रूट तय किए गए हैं। बसों का संचालन 35 मिनट के अंतराल में होगा। कुल 26 में से 22 बसें नोन एसी है, दो एसी है तो दो हिप हॉप बस पर्यटकों के लिए चलेंगी। एसी बस उदयपुर एयरपोर्ट से पहाड़ी बस स्टैंड, चेतक सर्कल तक संचालित होगी।
ये रहेंगे सात रूट

- रूट एक- बडग़ांव से बलीचा- 14 किलोमीटर
- रूट 2-बडग़ांव से तितरड़ी-17 किमी

- रूट 3-रामपुरा से डबोक चौराहा- 24 किलोमीटर
- रूट नंबर 4- अंबेरी से बलीचा- 22 किलोमीटर

- रूट नंबर 5 - गोवर्धन विलास से शुरू होकर गोवर्धन विलास तक -20 किलोमीटर
- रूट नंबर 6- एयरपोर्ट से पहाड़ी बस स्टेशन चेतक सर्कल तक पहुंचेगी- इस रूट की दोनों बसें एसी होंगी।

- रूट 7 व 8- उदयपुर शहर में घूमने वाले पर्यटकों के लिए तय किया गया, जो 45 किलोमीटर लंबा हैं।
-----

दीपावली तक टॉय ट्रेन
- गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने बताया कि आगामी दिनों में गुलाब बाग में टॉय ट्रेन की पटरी बिछाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। दीपावली तक इसे शुरू किया जाएगा।

- सिटी बस संचालन का जिम्मा उठाने वाली कंपनी मातेश्वरी अर्बन ट्रांसपोर्ट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर बलवंत टाक ने बताया कि एक माह तक किसी भी यात्री से राशि नहीं ली जाएगी।
-----

ये रहे मौजूद
कार्यक्रम में कटारिया, मीणा, टाक सहित ग्रामीण विधायक फ ूल सिंह मीणा, गैराज समिति अध्यक्ष मनोहर चौधरी ने झंडी दिखा सिटी बस की शुरुआत की। कुलपति शिवसिंह सारंगदेवोत, पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्णिया, पूर्व महापौर रजनी डांगी, पूर्व सभापति व भाजपा जिलाध्यक्ष रविंद्र श्रीमाली, गोपाल शर्मा, लाल सिंह झाला, युधिष्ठिर कुमावत सहित कई गणमान्य मौजूद थे।

bhuvanesh pandya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned