script20 सेकंड में एक साथ 4035 पौधे लगाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड | city-palace-world-record,lakshyaraj singh mewar, udaipur, news | Patrika News

20 सेकंड में एक साथ 4035 पौधे लगाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड

locationउदयपुरPublished: Jan 29, 2020 12:55:48 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

‘गो ग्रीन’ पहल

lakshyaraj_singh_mewar-udiapur

lakshyaraj_singh_mewar-udiapur

उदयपुर. पर्यावरण समृद्धि के लिए ‘गो ग्रीन’ पहल के तहत ‘वृक्ष ही जीवन अभियान’ को महाराणा मेवाड़ चेरिटेबल फाउंडेशन के ट्रस्टी लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने मंगलवार को शुरू किया। उन्होंने 20 सेकंड में एक साथ 4035 पौधे लगाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने शहर के सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालय के बच्चों, भारतीय सेना के जवानों, कई गणमान्य सहित स्टाफ व देश-विदेश से आए मेहमानों को पौधे वितरित कर खुशी का इजहार किया।
गौरतलब है कि लक्ष्यराज सिंह को जन्मदिन की बधाई देने आए 5 हजार से अधिक लोगों के लिए सिटी पैलेस के ऐतिहासिक माणक चौक में हजारों पौधों को खाली गमले, खाद एवं पानी के ग्लास के साथ कतार बनाकर रखवाया गया। जहां बच्चों, जवानों, स्टाफ एवं मेहमानों ने 20 सैकंड में पौधों को गमले में रोपित कर उन्हें खाद व पानी देकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। पर्यावरण समृद्धि का संदेश देते हुए लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने पौधे वितरण में अमलतास, गुलमोहर, सहजन एवं केशिया श्याम के पौधे भी वितरित किए। मेवाड़ की इस उपलब्धि के चलते गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड में उनका नाम दर्ज हुआ। बता दें, यह मेवाड़ का तीसरा गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड रहा। इससे पूर्व भी लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने 3,29,250 वस्त्रों को एकत्र कर जरूरतमंदों में वितरित कर प्रथम बार तथा दूसरी बार 24 घंटों में 20 टन से अधिक की स्टेशनरी वितरित कर वल्र्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया था।
20 सेकंड में एक साथ 4035 पौधे लगाकर बनाया विश्व रिकॉर्ड
उल्लेखनीय है कि मेवाड़ बेहतर शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पर्यावरण के लिए विभिन्न अभियानों एवं योजनाओं के साथ कार्यरत है और सौहार्द चेरिटेबल ट्रस्ट से जुड़े हुए हैं। जन्मदिन के खास मौके पर लक्ष्यराज सिंह को बधाई देने वाले शुभचिंतकों ने जब उन्हें शुभकामनाएं प्रदान की तो मेवाड़ ने सभी का आह्वान किया कि वे पर्यावरण संरक्षण की भावना के साथ सदैव ईमानदारी से संलग्न रहें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो