गांवों में जमकर बरसे बादल, झाड़ोल में डेढ़ इंच बरसात

भटेवर में अस्थल सांवरिया मंदिर पर बिजली गिरी, दीवार क्षतिग्रस्त

By: jagdish paraliya

Published: 07 Sep 2021, 01:15 AM IST

झाड़ोल (उदयपुर). कस्बे समेत आसपास के गांवांे में सोमवार दोपहर १ बजे करीब मूसलाधार वर्षा हुई। करीब आधा घंटे मूसलाधार वर्षा होने से सड़कों पर पानी भर गया एवं नदी नाले में पानी बहने लगा। झाड़ोल में ३५ एमएम बरसात दर्ज की गई। झाड़ोल तालाब का जल स्तर १८ फीट पहुंच गया है, लगातार पानी की आवक जारी है।
जावर माइंस. कस्बे व आसपास पंखयता में दिन भर की उमस के दोपहर दो बजे से आधा घण्टे तक बादल बरसे। मूसलाधार बरसात से कस्बे की सड़कों पर पानी बह निकला।
लूणदा. कस्बे सहित आसपास के गांवों में सोमवार दोहपर को करीब 15 मिनट तक झमाझम बारिश हुई।
सिंदु. कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में सोमवार को अच्छी बरसात हुई। सिन्दु, भानसोल, महुड़ा व पलाना में बरसात से सड़कों पर पानी भर गया। ग्रामीणों को गर्मी व उमस से राहत मिली और फ सलों को जीवनदान मिल गया।
भटेवर. भटेवर एवं आसपास के विभिन्न गांवों में सोमवार शाम को एक घंटे तक मध्यम बरसात हुई। भटेवर क्षेत्र में 2 दिन के अंतराल के बाद आई बरसात के कारण मौसम खुशनुमा हो गया और लोगों को गर्मी व उमस से राहत मिल गई। बरसात आने से खेतों में खड़ी मक्का, ज्वार, सोयाबीन की फसलों को लाभ मिला। खलातोड़, खोखरवास, उंडीतलाई, ढावा, ढिमड़ा, मोड़ी रोड़, भूतपुरा में भी अच्छी बरसात हुई। ग्राम पंचायत भटेवर के राजस्व गांव खलातोड़ को जोडऩे वाले रास्ते व भटेवरिया तालाब की पाल पर बना अस्थल सांवलिया सेठ जी मंदिर पर सोमवार शाम को बिजली गिरी। इससे मंदिर के एक कोने की दीवार क्षतिग्रस्त हो गई। मन्दिर के पुजारी सहित परिवार के अन्य लोग बाहर होने से हादसा टल गया। दरसल अस्थल मंदिर पर पहले भी कई बार बिजलियां गिरने के कारण मंदिर के शिखर पर बना गुबंद व दीवारें भी क्षतिग्रस्त हो गई। ग्रामीणों ने बताया की देवस्थान विभाग द्वारा मंदिर के बनने के बाद से अभी तक कोई सुध नहीं ली गई। मंदिर के पुजारी द्वारा पहले कई बार अपने स्तर पर जैसे तैसे करके रुपए जुटाकर लोहे की चद्दरे एवं थोड़ी बहुत मरम्मत करवाई। इसके बावजूद भी मंदिर बहुत पुराना होने से जर्जर हो गया है। ग्रामीणों ने देवस्थान विभाग से मंदिर की सुध लेने एवं मरम्मत करवाने की मांग की है।
घासा. सहित आसपास के क्षेत्र में सोमवार को ३ बजे बाद 1 घंटे तक तेज बारिश हुई। जिससे सड़कों पर पानी व खेतों में पानी भर गया। तेज बारिश होने से फसलों को फायदा हुआ है। देर शाम तक आसमान में बादल छाए रहे, इससे पूर्व रविवार देर शाम को भी तेज बारिश हुई थी। रात को बारिश के साथ जैन समाज के नोहरे में आकाशीय बिजली गिरने से उपकरण जल गए।
मावली. कस्बे सहित क्षेत्रभर में सोमवार को मेघ जमकर मेहरबान नजर आए। प्रात: से आसमान में बादल छाए रहें। दोपहर में अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हुई। बारिश के दौर में कस्बे के गली मौहल्लों में पानी भर गया। कस्बे में रूक रूक कर लगभग 3 से 4 घण्टा झमाझम बारिश हुई। जिसके बाद कस्बेवासियों एवं क्षेत्रवासियों ने गर्मी से निजात पाई।

बिजली गिरने से 3 बकरियों की मौत
झाड़ोल. उपखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत दमाणा के कमलनाथ घाटे के निकट जंगल में सोमवार को तेज बरसात के दौरान बिजली गिरने से तीन बकरियों की मौत हो गई। जानकारी के अनुसार नानिया पुत्र हकरा डाबी निवासी दमाणा तालाब बकरिया चराने गया था। दोपहर करीब तीन बजे बिजली गिरने से तीन बकरियों की मौत को गई।

jagdish paraliya
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned