भींडर में एसडीओ कार्यालय, कुराबड़ में उप तहसील प्रमोट तो सलूंबर में जिला चिकित्सालय

देवास व मानसी वाकल तृतीय व चतुर्थ की फिजिबिलिटी रिपोर्ट की घोषणा

By: Mukesh Kumar Hinger

Updated: 05 Mar 2021, 11:21 PM IST

उदयपुर. विधानसभा में गुरुवार को बजट चर्चा के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कई घोषणाएं की। इसमें देवास व मानसी वाकल तृतीय व चतुर्थ से उदयपुर शहर व सिरोही को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाने की घोषणा भी। इसके अलावा वल्लभनगर विस के भींडर में उपखंड कार्यालय खोलने, कुराबड़ उप तहसील को तहसील में क्रमोन्नत किया।

मुख्यमंत्री ने घोषणा में देवास तृतीय व चतुर्थ से उदयपुर शहर में पेयजल उपलब्ध कराने तथा मानसी वाकल तृतीय व चतुर्थ से उदयपुर शहर एवं सिरोही जिले को पेयजल उपलब्ध कराने एवं जवाई बांध के पुनर्भरण के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाई जाएगी। दूसरी तरफ विशेषज्ञों का कहना है कि जब इस प्रोजेक्ट की डीपीआर ही तैयार हो गई और मात्र वित्तीय व प्रशासनिक स्वीकृति सरकार को देनी थी फिर ये फिजिबिलिटी रिपोर्ट की घोषणा करने का क्या मतलब है?

जल संसाधान विभाग के सेवानिवृत सहायक अभियंता पीयुष जोशी बताते है कि फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनी, उसके बाद ही इस योजना की 1187 करोड़ की डीपीआर बनी थी, प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति के होने के साथ ही काम शुरू होना था।


मुख्यमंत्री ने उदयपुर के लिए ये घोषणाएं की


- सलूंबर उप जिला चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत किया जाएगा।
- भींडर में उपखंड कार्यालय खोला जाएगा।
- कुराबड़, नयागांव की उप तहसील को तहसील कार्यालय में क्रमोन्नत किया।
- टोकर (सेमारी) एवं सागवाड़ा (बावलवाड़ा) में पुलिस चौकी खोली जाएगी।
- किसानों को जैविक पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से उदयपुर में राजस्थान स्टेट सीड एंड आर्गेनिक सरटिर्फिकेशन एजेंसी के उप केन्द्र खोला जाएगा।
- फतहनगर, कानोड़, भींडर व सलूंबर नगर पालिका में एक-एक ओपन जिम स्थापित किए जाएंगे।
- देवास तृतीय व चतुर्थ से उदयपुर शहर में पेयजल उपलब्ध कराने तथा मानसी वाकल तृतीय व चतुर्थ से उदयपुर शहर एवं सिरोही जिले को पेयजल उपलब्ध कराने एवं जवाई बांध के पुनर्भरण के लिए फिजिबिलिटी रिपोर्ट बनाई जाएगी।
- कुसुम योजना के तहत टीएसपी एरिया में सोलर ऊर्जा से कृषि के लिए जनजाति समुदाय के कृषकों को बिना किसी हिस्सा राशि के सोलर कनेक्शन उपलब्ध कराया जाएगा।
- नाथद्वारा में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जाएगा।

भीण्डर. भींडर में उपखंड कार्यालय की घोषणा पर पूर्व पालिकाध्यक्ष देवेन्द्र सिंह शक्तावत व दिवंगत विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत की पत्नी प्रीति कुंवर ने मुख्यमंत्री गहलोत का आभार व्यक्त किया। भीण्डर में उपखण्ड कार्यालय खोलने की मांग को लेकर राजस्थान पत्रिका ने 5 फरवरी के अंक में ‘भीण्डर को बनाया जाए नया उपखण्ड मुख्यालय‘ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। इसके लिए विधायक गजेन्द्र सिंह शक्तावत, भाजपा के पूर्व देहात जिलामंत्री विनोद मौर्य, भीण्डर बार एसोसिएशन, व्यापार मण्डल, भीण्डर विकास मंच सहित अन्य संगठनों ने भी पत्र भेजा था।

सलूंबर. नगर में स्थित राजकीय सामान्य चिकित्सालय को जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नत करने की घोषणा पर नगर वासियों ने खुशी जाहिर की। पूर्व सांसद एवं सीडब्ल्यूसी सदस्य रघुवीर सिंह मीणा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आभार जताया, यहां बस स्टैंड चौराहे पर आतिशबाजी कर मिठाइयां बांटी गई। नगर पालिका अध्यक्ष प्रधुम्न जैन, उपाध्यक्ष अब्दुल रऊफ, कांग्रेस नगर अध्यक्ष लक्ष्मीकांत शर्मा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह धारोद समेत सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने बुधवार को पूर्व सांसद एवं सीडब्ल्यूसी सदस्य रघुवीर सिंह मीणा के नेतृत्व में जयपुर में मुख्यमंत्री से मुलाकात कर जिला चिकित्सालय की मांग रखी थी।

वल्लभनगर. देवेन्द्र सिंह शक्तावत, राजसिंह झाला, ब्लॉक अध्यक्ष सुनील कुकडा, भींडर ब्लॉक अध्यक्ष कमलेन्द्र सिंह बेमला, देहात जिला महामंत्री प्रफूल्ल सियाल, पूर्व प्रधान करण सिंह कोठारी ने भी भींडर में उपखंड कार्यालय खोलने पर सीएम का आभार जताया।

गींगला. कुराबड़ उप तहसील को आखिरकार गुरुवार को तहसील के रूप में क्रमोन्नति की घोषणा हो ही गई। क्षेत्र के वाशिंदों को तहसील के कामकाज के लिए उदयपुर शहर में गिर्वा तहसील जाना होता था। इसे लेकर पत्रिका ने भी मुददा प्रमुखता से कई बार उठाया गया। भीण्डर ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. कमलेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि मांग पूरी होने से फायदा मिलेगा।

भाणदा. नयागांव को क्रमोन्नत कर तहसील बनाने व पुलिस थाना बावलवाडा के सागवाडा में तथा पुलिस थाना सेमारी के टोकर में पुलिस चौकी की घोषणा करने पर मुख्यमंत्री गहलोत व विधायक डा. दयाराम परमार का आभार जताया। ब्लाक कांग्रेस कमेटी खेरवाड़ा के

Show More
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned