script

कोई प्यास बुझाने में तो कोई गौरव पथ के लिए पैसा खर्च करेगा

locationउदयपुरPublished: Aug 01, 2021 10:45:24 pm

Submitted by:

Mukesh Hingar

– विधायकों के फंड में कटौति खत्म करने के फैसले के बाद बोले विधायक, कुछ विधायकों ने बोला आने वाले प्रस्तावों में जरूरी कार्य पहले लेंगे

राजस्थान विधानसभा

राजस्थान विधानसभा

मुकेश हिंगड़

उदयपुर. कोरोना संक्रमण के दौरान विधायकों के कोष में की गई कटौति को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खत्म करने के फैसले के बाद अब विधायकों के क्षेत्र में विकास के प्रस्तावों पर काम हो सकेगा। मुख्यमंत्री के विधायक अपने कोष के पूरे पांच करोड़ रुपए खर्च करने की घोषणा से अब विधानसभा क्षेत्र में विकास को लेकर अटके प्रस्तावों को आगे बढ़ाया जाएगा। वैसे पांच करोड़ में संभवत दो करोड़ रुपए मेडिकल पर खर्च कर सकेंगे और बाकी राशि विकास में। मुख्यमंत्री की घोषणा के साथ ही अधिकृत आदेश का विधायकों को इंतजार है। इस घोषणा के बाद पत्रिका ने उदयपुर जिले के विधायकों से बातचीत की तो उन्होंने अपनी प्राथमिकता गिनाई।

पानी से लेकर जरूरतों पर फोकस रहेगा
जनता की जो मांग होगी उसके अनुसार राशि खर्च की जाएगी। वैसे शहर विस में पानी,सामुदायिक भवन, स्कूल कक्षा-कक्ष रिपेयरिंग जैसे कार्य प्रमुख रूप से इसमें शामिल है। नगर निगम को भी उनके प्रस्ताव के अनुसार राशि देते है। वैसे अभी तक तो एक करोड़ रुपए कोरोना के समय इस मद से दे दिए है।
– गुलाबचंद कटारिया, विधायक उदयपुर शहर व विस में प्रतिपक्ष नेता
पानी व गौरव पथ
मावली में सबसे बड़ी समस्या पीने के पानी की ही है। बागोलिया बांध को भरने की मांग पूरी हो जाए तो बड़ा फायदा इस क्षेत्र को मिल सकता है। अभी जैसे ही राशि मिलती है तो घर-घर पानी पहुंचाने से लेकर गौरव पथ के जो काम है उनके प्रस्ताव प्राथमिकता में रहेेंगे।
– धर्मनारायण जोशी, विधायक मावली
प्रस्तावों में जो जरूरी उनको प्राथमिकता
हमारे खेरवाड़ा विस के क्षेत्र में जो ग्राम पंचायतों से जो प्रस्ताव आएंगे उसके अनुसार राशि मंजूर की जाएगी। सरपंचों एवं जनप्रतिनिधियों के जो प्रस्ताव होंगे उनमें जो सबसे जरूरी कार्य होंगे उनको प्राथमिकता से लेना का प्रयास करेंगे।
-दयाराम परमार, विधायक खेरवाड़ा

शहीद के घर तक सडक़ बनवा दूंगा
इस क्षेत्र से ऊंदरी गांव से शहीद हुए रतनलाल के घर तक सडक़ बनाने का काम सबसे पहला होगा। इसके लिए बहुत लड़ाई लड़ी है। अब विधायक मद से यह काम कराएंगे। इसके अलावा गांवों में जो भी प्रस्ताव पानी, सडक़ों के आएंगे उसके अनुसार राशि का आवंटन कराया जाएगा।
– फूलसिंह मीणा, विधायक उदयपुर ग्रामीण विस
सडक़ें बनवानी है
गांवों में सडक़ों का जाल बिछाने, सार्वजनिक भवनों के निर्माण, कक्षा-कक्ष की कमी को दूर करने से लेकर चिकित्सा सुविधा पर फोकस रहेगा। इसके अलावा शौचालय निर्माण के जो प्रस्ताव होंगे उनको भी लेंगे। गांवों के समग्र विकास में जो बहुत आवश्यक है उनको पहले लेकर काम करेंगे।
– अमृतलाल मीणा, विधायक सलूंबर
जनता की जो भी मांग आएगी उस पर विचार करेंगे। पहले जनहित के जो कार्य होंगे उनको उनमें से चिन्ह्ति करेंगे। तीन पंचायत समितियां पड़ती है सब में विकास हो इसी सोच से प्रस्ताव मंजूर करेंगे।
– बाबूलाल खराड़ी, विधायक, झाड़ोल
समझे विधायक के फंड को
पहले विधायक को सवा दो करोड़ रुपए सालान अपने मद में मिलते थे। इसके बाद वर्ष 2021-22 के बजट में मुख्यमंत्री ने इस राशि को बढ़ाकर सालाना पांच करोड़ रुपए कर दिया था। इधर कोरोना संक्रमण के दौरान राज्य सरकार ने वैक्सीन को लेकर विधायकों के मद से तीन करोड़ रुपए की राशि लेने का फैसला किया था। इस बीच केन्द्र सरकार ने युवाओं के लिए वैक्सीन राज्यों को मुफ्त देने की घोषणा कर दी थी।

ट्रेंडिंग वीडियो