scriptकोविन पर स्लॉट बुकिंग कराना नहीं आसान, युवाओं को आ रहीं समस्याएं | Co-WIN App, Co-WIN Vaccine Registration, Udaipur | Patrika News

कोविन पर स्लॉट बुकिंग कराना नहीं आसान, युवाओं को आ रहीं समस्याएं

locationउदयपुरPublished: May 12, 2021 05:33:17 pm

Submitted by:

madhulika singh

बुकिंग के इंतजार में बैठे रहते हैं युवा, फिर भी नहीं होती बुकिंग, किसी के वैक्सीन लगने के बाद भी दोबारा मोबाइल पर आ रहा मैसेज

co_win_app.jpg
उदयपुर. जब से 18 से अधिक उम्र वालों के वैक्सीनेशन शुरू हुए हैं तब से युवाओं की मशक्कत भी बढ़ गई है। दरअसल, वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद स्लॉट बुकिंग का इंतजार करना पड़ता है, लेकिन, बुकिंग कब खुलती है और कब बंद होती है ये पता ही नहीं चलता। कई युवा पूरे-पूरे दिन बुकिंग के इंतजार में बैठते हैं और कुछ का तो कई दिनों के इंतजार के बाद भी नंबर नहीं आ पा रहा है। वहीं, दूसरी ओर कुछ युवा, जिनका वैक्सीनेशन हो चुका है, उन्हें फिर से पहली डोज लगाने के मैसेज मिल रहे हैं। ऐसे में शहर के युवा कोविन एप पर बुकिंग को लेकर कुछ सुधार भी चाहते हैं।
बुकिंग स्लॉट खुलने का समय निश्चित हो
युवा राजेश अग्रवाल के अनुसार 3 घंटे लगातार मोबाइल व कंप्यूटर पर वैक्सीन के लिए अपने स्लॉट बुक कराने के लिए इंतजार के बावजूद युवाओं को निराशा हाथ लग रही है। एक तो प्रशासन द्वारा एक-एक स्लॉट खोला जा रहा है। यदि प्रशासन सभी स्लॉट एक साथ खोलें एवं एक समय निश्चित किया जाए और उसी समय सारे स्लॉट खोले जाएं तो युवाओं के समय की बर्बादी ना हो और बुकिंग भी आसान हो जाए। इसके लिए वेबसाइट पर ही बुकिंग स्लॉट खुलने का समय भी दिया जाना चाहिए।

डोज लगने के बावजूद दोबारा मिला मैसेज

विनय शर्मा बताते हैं कि मुझे 19 अप्रेल को पहली डोज लग गई फिर भी मुझे वापस अपने आधार नंबर से दूसरे मोबाइल नंबर पर पहली डोज का दोबारा अपॉइंटमेंट मिल रहा है। 10 मई को अगर मैं ना बताऊं तो रोज में अलग-अलग मोबाइल नंबर से एक ही आईडी पर रोज वैक्सीन लगवा लूं। ऐसे में इस समस्या पर भी ध्यान में रखते हुए बुकिंग होनी चाहिए।

ये आ रही समस्या
— स्लॉट का कोई समय तय नहीं होने से हर समय खाली स्लॉट खोजना पड़ रहा है, स्लॉट के आगे ही स्लॉट खुलने का समय अंकित होना चाहिए ताकि पूरा दिन नहीं बिगड़े।
— किसी को स्लॉट खाली मिल गया तो उसमें उसमें स्लेक्ट टाइम शो तो लिखा आ रहा है, लेकिन टाइम शो का विकल्प नहीं आ रहा है, जिससे आगे नहीं बढ़ पाए।
— एक बार ओपन करने के बाद जब तक स्लॉट नहीं खुलता है तब तक प्रयास करते रहते हैं, इस बीच फिर से लॉगिन करना ही पड़ता है।
— फिर से लॉगिन करने की प्रक्रिया के बीच अगर स्लॉट ओपन हो गया तो कुछ सैकंड में भरा हुआ बता देगा।
— कोविन वेबसाइट पर एक व्यक्ति के एक ही आधार नंबर से कई डिवाइसेस पर अलग-अलग मोबाइल नंबर से चाहे जितने रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट हो रहे हैं, ऐसी शिकायत विनय शर्मा ने भी की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो