scriptलेकसिटी फिर शीतलहर की चपेट में, धूप में मिलती है राहत, घरों में गलन-ठिठुरन | Cold Waves In Rajasthan, Udaipur Weather, Mercury Dips | Patrika News

लेकसिटी फिर शीतलहर की चपेट में, धूप में मिलती है राहत, घरों में गलन-ठिठुरन

locationउदयपुरPublished: Jan 26, 2022 01:07:20 pm

Submitted by:

madhulika singh

Cold Waves In Rajasthan 28 जनवरी तक शीतलहर चलने की संभावना

sardi.jpg

cold waves in rajasthan

उदयपुर. लेकसिटी एक बार फिर cold waves in rajasthan शीतलहर की चपेट में आ गई है। न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई है जिससे पारा 4.5 डिग्री पर पहुंच गया है। पिछले दिनों पश्चिमी विक्षोभ के असर से शहर में बारिश हुई तो वहीं तेज सर्द हवाओं ने लोगों को बेहाल कर रखा था। बुधवार को सुबह से ही सर्द हवाओं का प्रभाव रहा।
शीतलहर ने ठिठुराया

उत्तरी भारत में हुई बर्फबारी के कारण प्रदेश में शीतलहर का असर उदयपुर में भी है। इस कारण शीतलहर ने ठिठुरा दिया है। रात का तापमान भी दो दिन से 4 डिग्री बना हुआ है। दो दिन से शीतलहर के कारण अब फिर दिन में भी सर्दी का असर बढ़ गया है। मौसम विभाग, डबोक के अनुसार मंगलवार को अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री से. रहा, जिसमें 0.4 डिग्री की बढ़त हुई। वहीं, न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री से. रहा, इसमें 0.1 डिग्री से. की गिरावट हुई। बुधवार सुबह से धूप खिली रही। दिन में तेज धूप से राहत मिली लेकिन घरों के अंदर गलन व ठिठुरन बनी हुई है। ऐसे में लोग दिन का अधिकतर वक्‍त धूप में ही काटते हैं।
sardi_1.jpg
28 तक रहेगा शीतलहर का असर

मौसम विभाग जयपुर की मानें तो राज्य में आगामी दिनों में मौसम शुष्क व न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री और गिरावट होगी। शेखावाटी क्षेत्र, जयपुर, भरतपुर व उदयपुर संभाग के कुछ भागों में 24-28 जनवरी को शीतलहर चलने की संभावना है। इस दौरान न्यूनतम तापमान कहीं-क्हीं 2 से 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है।
इनका कहना है..

अगले 48 घंटों तक सर्दी का प्रकोप बना रहेगा। पश्चिमी विक्षोभ के समाप्त होने तथा अफगानिस्तान के हिन्दूकुश तथा पश्चिमी हिमालय में स्थित भारतीय क्षेत्र के गिलगित, बाल्टीस्तान, स्कार्दू, महाभारत के सिया ग्लेशियर, कश्मीर-जम्मू, हिमाचल तथा उतराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों मे हो रही भारी बर्फबारी से उतर-पश्चिमी भारत के उदयपुर मेवाड़ सहित परूे राजस्थान में तापमान 10 डिग्री से कम होंगे।
प्रो. नरपतसिंह राठौड़, मौसमविद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो